Hindi News 90
Notification

 महिला सम्मान निधि योजना दे रही है FD को मात (Mahila Samman Savings), जानें कैसे और क्यों बेहतर है ये?

Ram Archana
8 Min Read
Mahila Samman Savings

Mahila Samman Savings

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में एक नया छोटे बचत योजना-महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) – का अनावरण किया है। यह एक ऐसी योजना है जो किसी भी उम्र की महिला या लड़की के नाम पर खोली जा सकती है। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 और 2025 के बीच दो साल की अवधि के लिए उपलब्ध होगा। इसकी दर दो वर्ष की अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत निश्चित ब्याज दर प्रदान करती है। क्या यह आपको अग्रणी बैंकों में नियमित जमा योग्य धनराशि या पोस्ट ऑफिस समय जमा के मुकाबले बेहतर रिटर्न देगा? कौन महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में निवेश करना चाहिए? यहां जानिए सबकुछ।

क्या है महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र?

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की ब्याज दर दो साल की पूरी अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत निश्चित होगी। न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये से शुरू होगा जबकि अधिकतम निवेश सीमा 2 लाख रुपये तक जा सकती है। ब्याज तिमाही रूप से प्रयोज्य होगा लेकिन मेयरिटी पर भुगतान किया जाएगा।

इसके अलावा, एक वर्ष के बाद आप 40 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं। खाताधारक की मृत्यु या जीवनवादी बीमारी और / या अभिभूत कारणों के मामले में, आप बिना जुर्माने के महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता पहले ही बंद कर सकते हैं। इसके अलावा, आप खाता खोलने के छह महीने बाद किसी भी कारण दिए बिना खाता बंद कर सकते हैं, लेकिन जुर्माने के साथ। ध्यान दें कि यदि आप इस योजना से पहले ही निधि निकालते हैं, तो ब्याज दर 2 प्रतिशत कम की जाएगी। इसलिए, आपको 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में निवेश करने पर कोई कर नहीं लगेगा। इसके अलावा, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र पर कमाई हुई ब्याज को आपकी लागू आयकर स्लैब के अनुसार कर लिया जाएगा।

यह भ देखें :- बीमा पॉलिसी पर मिलता है सस्ता लोन, जानिए कैसे लें (Loan Against Insurance Policy)?

यहां देखें कि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में कितना रिटर्न मिलेगा?

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र कुमुलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट या पोस्ट ऑफिस समय जमा योजनाओं के समान है, जहां ब्याज तिमाही रूप से कैलकुलेट किया जाता है और निवेशित मुख्य धनराशि के साथ जमा किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप 2 लाख रुपये निवेश करते हैं। पहले क्वार्टर के अंत में, आपको 3,750 रुपये का ब्याज मिलेगा। यह राशि पुनः निवेश की जाएगी और दूसरे क्वार्टर के अंत में, आपको 3,820 रुपये का ब्याज मिलेगा। इसी प्रकार, मुद्रास्फीति के समय आपको 2,32,044 रुपये मिलेंगे।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र बन्धित जमा योजनाओं के समान यानी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस समय जमा, के साथ दो साल की अवधि के लिए है। निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक में नियमित जमा योग्य धनराशि पर ब्याज दर 7-8 प्रतिशत के आसपास होती है, यह नियमित अवधि पर आधारित होती है।

महिला सम्मान निधि में मिलता है बैंक FDs और पोस्ट ऑफिस से भी ज्यादा ब्याज

4 मई 2023 को एसबीआई द्वारा दो साल से कम समय में परिपूर्ण होने वाले जमा पर 6.8 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान की जाती है, एचडीएफसी बैंक द्वारा 7 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान की जाती है। आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दो साल में परिपूर्ण होने वाले जमा पर 7.1 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान की जाती है। कोटक महिंद्रा बैंक 23 महीने से अधिक और दो साल से कम समय में परिपूर्ण होने वाले जमा पर 7.2 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में, डीसीबी बैंक द्वारा दो साल के एफडी पर 8 प्रतिशत ब्याज दर सबसे ज्यादा है। देखा जा सकता है कि दो साल की अवधि के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र पर मिलने वाली ब्याज दर कई बैंक FDs से अधिक है। उसी तरह, पोस्ट ऑफिस द्वारा दो साल के समय जमा पर 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान की जाती है।

यह भ देखें :- Business Idea : 2 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख रुपए की कमाई

छोटी बचत योजनाओं से महिला सम्मान निधि में मिलता है ज्यादा ब्याज

अन्य छोटे बचत योजनाएं जैसे कि जनरल प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए 7.1 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। आप राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर 7.7 प्रतिशत की ब्याज दर कमा सकते हैं। हालांकि, इन योजनाओं की अवधि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र से कहीं अधिक होती है। पीपीएफ की अवधि 15 वर्ष होती है, जबकि एनएससी एक पांच वर्ष की योजना है। इसलिए, इन छोटे बचत योजनाओं में आपका धन एक लंबी अवधि के लिए निवेशित होगा।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में निवेश करना चाहिए?

जो महिलाएं छोटी अवधि के लिए पैसा निवेश करने की योजना बना रही हैं, उन्हें महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र को एक-दो-साल के फिक्स्ड डिपॉजिट या अन्य फिक्स्ड आय संबंधी उत्पादों, जैसे पोस्ट ऑफिस समय जमा या पीपीएफ के समान विकल्प के रूप में विचार किया जा सकता है। निवेश एक्सपर्ट का कहना है, ‘महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र महिलाओं के लिए प्रदान की जाने वाली ब्याज दर, बड़े बैंकों द्वारा प्रस्तावित फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में एक प्रतिशत तक अधिक है। इसलिए, यदि वापसी तुलनात्मक रूप से अधिक है और यह आंशिक निकासी विकल्प भी प्रदान करता है, तो महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र महिलाओं के लिए 1-2 वर्ष के फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस समय जमा के लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है।’

केवल एक चिंता या शायद सीमा यह है कि अधिकतम 2 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। इस सीमा के कारण, यह समय के बहुत कम आपातकालीन संग्रहालय साधनों में पैसा रखने वाली महिलाओं के लिए ही लक्षित है।

‘महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो दो साल के लिए तय धनराशि तक निवेश करने की योजना बना रहे हैं। समय से पहले निकासी केवल छह महीने के बाद ही अनुमति दी जाती है और इस पर 2 प्रतिशत का जुर्माना लगता है। इसलिए, इसमें निवेश करने से पहले अच्छी तरह से योजना बनाएं।’

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल