Hindi News 90
Notification

 Small savings schemes की ब्याज दरें बढ़ी, नॉमिनी के नियमों में भी हुआ बदलाव

Ram Archana
5 Min Read
Small savings schemes

Small savings schemes

सरकार ने जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए चुनिंदा Small savings schemes पर ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट तक की वृद्धि की है। सरकार हर तिमाही में छोटे बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है।

NSC की नवीनतम ब्याज दरें राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर वर्तमान तिमाही के लिए 7.7% पर बरकरार रही है। हालांकि, पिछले तिमाही में यह दर 7.1% से 7.7% तक 70 बेसिस प्वाइंट की तेजी से बढ़ाई गई थी।

NSC (National Savings Certificate)  के कर लाभ एनएससी के तहत किए गए जमा वित्त को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट प्राप्त होती है।

बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate )के ब्याज और निवेश विवरण एनएससी पर ब्याज वार्षिक रूप से गणना किया जाता है, लेकिन उसे प्राप्त करने के लिए मेयरिटी पर भुगतान किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 1000 रुपये का निवेश करते हैं, तो 5 वर्षों के बाद यह 1403 रुपये बढ़ जाएगा। एनएससी के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है और आप 100 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं, जबकि इसका अधिकतम सीमा नहीं है।

यह भी देखें  :- भारत में सबसे सस्ता car Loan देते हैं ये 10 बैंक, जानिए पूरी डिटेल

प्राप्ति की भुगतान NSC जमा 5 वर्षों के पूर्ण होने पर प्राप्त होता है। मेयरिटी राशि को खाताधारक को फॉर्म-2 में दी गई अर्जी द्वारा खाता कार्यालय में वापस किया जा सकता है।

खाताधारक की मृत्यु के मामले में भुगतान खाताधारक की मृत्यु के मामले में, उम्मीदवार पात्र शेष राशि के भुगतान के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एकल खाते के लिए प्रभावी नामांकन होने पर लागू होता है या संयुक्त खाते के मामले में सभी जमाकर्ताओं की मृत्यु के बाद।

आवेदन में जमाकर्ता की मृत्यु के प्रमाण पत्र के साथ, और यदि किसी अन्य नामांकित कर्ता की भी मृत्यु हो गई है तो उनकी मृत्यु के प्रमाण पत्र के साथ प्रमाण पत्र प्रस्तुत करनहोगा।

यदि कई नामांकित कर्ता हैं यदि कई जीवित नामांकित कर्ता हैं, तो पात्र राशि उन्हें उस प्रतिशत में दी जाएगी जिसे जमाकर्ता ने नामांकन प्रक्रिया के दौरान निर्धारित किया था। यदि ऐसा कोई अनुपात निर्धारित नहीं किया गया है, तो उम्मीदवारों के बीच राशि को समान रूप से वितरित किया जाएगा।

यदि कोई नामांकित कर्ता मर जाता है, तो जीवित नामांकित कर्ताओं को उनके निर्धारित हिस्से का पात्र राशि उनके निर्धारित हिस्से के अनुपात में प्राप्त होगा।

पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन एनएससी खाता कैसे खोलें यहां पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन एनएससी खाता खोलने के लिए एक-एक करके निर्देशिका है:

यह भी देखें  :-  2023 में 1 साल के लिए निवेश करने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ mutual funds

Step 1: DOP  इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करें।

Step 2: ‘जनरल सेवाएं’ > ‘सर्विस अनुरोध’ > ‘नया अनुरोध’ पर जाएं।

Step 3: ‘NSC(National Savings Certificate) खाता – एक NSC खाता खोलें’ या ‘केवीपी खाता – एक केवीपी खाता खोलें’ पर क्लिक करें।

Step 4: NSC खाता खोलने के लिए चाहिए गए राशि (न्यूनतम राशि 1000 रुपये और < 100 के गुणक में निवेश किया जा सकता है) दर्ज करें।

Step 5: अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाते से जुड़े डेबिट खाता का चयन करें।

Step 6: ‘यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करके नियम और शर्तें पढ़ें और स्वीकार करें।

Step 7: ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें।

Step 8: लेन-देन पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट करें। ‘खाताएं’ के तहत NSC खाते के विवरण देखने के लिए फिर से लॉगिन करें।

कृपया ध्यान दें कि प्रदान की गई निर्देशिका ऑनलाइन NSC खाता खोलने के लिए विशेष हैं और परिवर्तन के अधीन हो सकती हैं। सबसे अद्यतित जानकारी और दिशानिर्देशों के लिए आधिकारिक स्रोतों का संदर्भ लेना सलाहकार्य है।

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल