Hindi News 90
Notification

2023 में 1 साल के लिए निवेश करने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ mutual funds

Ram Archana
9 Min Read
mutual funds

लंबे समय तक के निवेश के बजाय, छोटे समय के निवेश के लिए 5 बेहतरीन mutual funds  के बारे में जानें

शॉर्ट-टर्म म्यूचुअल फंड्स वे फंड होते हैं जिनमें निवेश की अवधि 3 साल से कम होती है। इन्हें तत्परित धन या लिक्विड फंड्स भी कहा जाता है और ये छोटे समय के निवेश के लिए आदर्श होते हैं। ये निवेशकों को उनके पैसे को तुरंत उपयोग करने की सुविधा प्रदान करते हैं, बाकी उपकरणों में निवेश करने की तुलना में जो उनके पैसे को अधिक समय तक बंद कर देते हैं।

ये फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त होते हैं जिनकी न्यूनतम जोखिम सहिष्णुता है और जो इक्विटी या डेब्ट फंड्स में निवेश करना नहीं चाहते हैं। इन स्कीमों के रिटर्न लंबे समय के फंड की तुलना में कम होते हैं, लेकिन अन्य उपकरणों की तुलना में उच्च रिटर्न प्रदान करते हैं।

एक साल के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले ध्यान में रखने योग्य कारक

म्यूचुअल फंड को 1 साल के लिए निवेश करने से पहले कई कारकों का ध्यान देना चाहिए। निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं:

1) निवेश लक्ष्य को समझें

निवेश करने से पहले, अपने निवेश लक्ष्य को समझना महत्वपूर्ण है। यदि आप छोटी अवधि के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो शॉर्ट-टर्म म्यूचुअल फंड्स आपके लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।

2) जोखिम प्रोफाइल

किसी भी वित्तीय उत्पाद में निवेश करने से पहले अपनी जोखिम प्रोफाइल को समझना महत्वपूर्ण है। इसे जानने का एक अच्छा तरीका ऑनलाइन जोखिम मूल्यांकन परीक्षा करके या इसके बारे में एक निवेश सलाहकार से बातचीत करके जाना जा सकता है। आपको केवल उन उत्पादों में निवेश करना चाहिए जो आपकी जोखिम प्रोफाइल के साथ संरेखित हैं।

यह भी पढ़े :- Mutual Fund Calculator: 5 मिडकैप फंड ने 10 साल में 1 लाख रुपये को 7 लाख रुपये में बदल दिया।

3) विविधता

भविविधता निवेश करने के तथ्य पर विचार करने का एक महत्वपूर्ण मापदंड है। आप अलग-अलग प्रकार के म्यूचुअल फंड्स चुनकर या एक ही क्षेत्र के भीतर विभिन्न प्रकार के स्टॉक्स का चयन करके विविधता प्राप्त कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, टेक स्टॉक्स)। इससे आपका कुल जोखिम स्तर कम होगा, साथ ही आप कुछ क्षेत्रों में संभावित लाभ का उपयोग कर सकेंगे।

4) कर व्यवस्था

शॉर्ट-टर्म म्यूचुअल फंड निवेशों के साथ संबंधित कर व्यवस्था निवेश की अवधि के आधार पर भिन्न होती है। यदि इन फंड को तीन साल से कम समय तक रखा जाता है, तो निवेशकों को पूंजी लाभ कर निवेशकों को पूंजी लाभ करने की आवश्यकता होती है।

5) फंड की प्रदर्शन क्षमता

शॉर्ट-टर्म म्यूचुअल फंड अन्य प्रकार के फंड की तुलना में कम जोखिम वाले बंड्स और अन्य प्रमुख प्राधिकरणों में निवेश करते हैं। शॉर्ट-टर्म फंड का औसत वार्षिक रिटर्न 4% से 6% के बीच होता है। हालांकि, यह आपके पैसे को कहां निवेश करते हैं और आपके प्रदाता के रूप में कौन सी कंपनी का चयन करते हैं इस पर निर्भर कर सकता है।

6) खर्च अनुपात

खर्च अनुपात असल में फंड में प्रत्येक डॉलर के लिए प्रबंधन शुल्क और चलन शुल्क (जैसे लेखा कर्मचारी की वेतन या किराया आदि) कितना खर्च होता है। जितना कम खर्च अनुपात होगा, उत्तरदायी व्यक्ति इतने ही अधिक लाभ में होगा जब आपको बाद में पैसे निकालने का समय आएगा।

7) प्रवेश और निकासी लोड

प्रवेश और निकासी लोड एक म्यूचुअल फंड में शेयर खरीदने या बेचने पर आपको देने होने वाले शुल्क हैं; ये शुल्क आमतौर पर इसके ब्रोकर के माध्यम से शेयर खरीदने या बेचने पर लिए जाते हैं, जबकि वे सीधे फंड से नहीं खरीदे या बेचे जाते हैं। इन शुल्कों में से कुछ 0% से लेकर 3% तक हो सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इनमें शामिल होने वाले फंड्स के बारे में जानते हैं।

8) कर

क्या आप्रदाय की जाती हैं? क्या आपके खाते से कोई कर कटेगा? कुछ फंड के टैक्स-मुक्त खाते हो सकते हैं जहां कर आपके निवेश के आमदनी से काटे नहीं जाएंगे जब आप बाद में धन वापस निकालेंगे (जो दशकों के बाद हो सकता है)।

यह भी पढ़े :- भारत में सबसे सस्ता car Loan देते हैं ये 10 बैंक, जानिए पूरी डिटेल

1 साल के लिए निवेश के लिए भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ म्यूचुअल फंड: प्रदर्शन अवलोकन

1) फ्रैंकलिन इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम प्लान – डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ

2013 में लॉन्च किए जाने वाले इस 5 स्टार रेटेड फंड ने निवेशकों को शानदार रिटर्न प्रदान किए हैं। इसने अपनी बेंचमार्क को सदैव पीछे छोड़ दिया है।

एक साल के लिए एक उचित मात्रा के SIP के साथ, निवेशक इस स्कीम में निवेश करने के लिए देख सकते हैं।

2) एडलवाइस बैंकिंग और PSU डेब्ट फंड – डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ

एडलवाइस बैंकिंग और PSU डेब्ट फंड एक विविधित फंड है जो बैंकिंग, वित्तीय सेवा और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (PSUs) के डेब्ट सुरक्षितताओं में निवेश करता है। यह फंड मुख्य रूप से नियमित मायता योजनाओं, लिक्विड फंड्स और मनी मार्केट साधारित्रों में निवेश करता है।

फंड का उद्देश्य डेब्ट सुरक्षितताओं से ब्याज आय और इक्विटी के निवेश से पूंजी वृद्धि के माध्यम से रिटर्न उत्पन्न करना है। फंड का इक्विटी बाजार के साथ कम संबंध होता है। यह आसान वापसी विकल्पों के माध्यम से उच्च नकदीकरण प्रदान करता है।

3) निप्पोन इंडिया शॉर्ट टर्म फंड – ग्रोथ

निप्पोन इंडिया शॉर्ट टर्म फंड-ग्रोथ एक क्लोज-एंडेड डेब्ट योजना है। फंड का उद्देश्य कॉर्पोरेट डिबेंचर, बैंक नियमित जमा और मनी मार्केट साधारित्रों में निवेश करके पूंजी वृद्धि और आय उत्पन्न करना है।

इस योजना के लिए उपलब्ध निवेश काल 9 महीने से 15 महीने है और 6 महीने बाद फ़ॉलियो समेकन प्रक्रिया के माध्यम से बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है ताकि अधिक वित्तापारित अंश कमाया जा सके।

फंंड सरकारी प्रतिपक्ष, कॉर्पोरेट बॉन्ड, वाणिज्यिक कागजात, और मनी मार्केट साधारित्रों में निवेश करता है। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य निवेशकों को वर्तमान आय प्रदान करना है। इस स्कीम का निवेश दिशा-निर्देशन पोर्टफोलियो प्रबंधन है और नकदीकरण प्राथमिकता का एक द्वितीयक पर निर्धारित लक्ष्य है।

4) IDFC बॉन्ड फंड – शॉर्ट टर्म प्लान नियमित प्लान-ग्रोथ

आईडीएफसी बॉन्ड फंड – शॉर्ट टर्म प्लान नियमित प्लान-ग्रोथ वाणिज्यिक नियमित बॉन्ड और डेबेंचर, बैंक बिल, और अन्य मनी मार्केट साधारित्रों सहित योग्य नियमित आय प्रतिपद्य सुरक्षाओं के एक पोर्टफोलियो में निवेश करता है। इस योजना का उद्देश्य छोटी अवधि में अधिकतम रिटर्न उत्पन्न करना है।

5) ICICI प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म फंड – डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म फंड – डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ एक खुले अवधि डेब्ट योजना है जो एक छोटी अवधि डेब्ट पोर्टफोलियो के माध्यम से रिटर्न उत्पन्न करने का लक्ष्य रखती है और इक्विटी और मिश्रित प्राधिकरणों में निवेश करके पूंजी वृद्धि प्रदान करती है।

निवेश काल के लिए इसके पीछे का डेट पोर्टफोलियो कम-अवधि बोंड और मनी मार्केट साधारित्रों से मिलाकर बना है। इसका बेंचमार्क एनआईएफटी शॉर्ट ड्यूरेशन डेब्ट इंडेक्स बी-दो है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल