Hindi News 90
Notification

बिना फॉर्म 16 के ऐसे भर सकते हैं File Income Tax Return, जानिए पूरा प्रोसेस

Ram Archana
4 Min Read
File Income Tax Return

 File Income Tax Return – वर्ष 2023-24: फॉर्म 16 नौकरीपेशा वाले कर्मचारियों को उनकी आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने में सहायता करता है। इसमें आपकी आय और कर कटौती के विवरण शामिल होते हैं, जो कर्मचारी द्वारा प्रासंगिक वित्तीय वर्ष में की गई होती है। हालांकि, टैक्स विशेषज्ञों के अनुसार, फॉर्म 16 के बिना भी ITR फाइल की जा सकती है।

‘बिना फॉर्म 16 के ITR को भुगतान पर्याप्त है (इसमें वेतन का सभी विवरण होता है) और फॉर्म 26 AS (टीडीएस विवरण होते हैं) का उपयोग करके किया जा सकता है। साथ ही छूट का दावा करने के लिए निवेश दस्तावेजों की आवश्यकता होती है,  कहते हैं Archit Gupta, संस्थापक और CEO, Clear (पूर्व में ClearTax).

Tax2win के सह संस्थापक और CEO, Abhishek Soni के अनुसार,  निम्नलिखित कदमों का पालन करके आप फॉर्म 16 के बिना भी ITR फाइल कर सकते हैं।

सैलरी स्लिप्स इकट्ठा करें

आपकी आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए आपके पास तल्कालीन वर्ष के सभी सैलरी स्लिप्स या पेस्लिप्स इकट्ठा करें। ये पेस्लिप्स वेतन विवरण, भत्ते, कटौती और अन्य आय के घटकों को शामिल करने चाहिए।

यह भी पढ़े :- कम खर्च में शुरू करें ये Business, बना देगा मालामाल, सरकारी भी दे रही है सब्सिडी

टैक्स योग्य आय की गणना करें

अपनी सैलरी स्लिप्स से जानकारी को संग्रहीत करें और अपनी कर योग्य आय की गणना करें। अपनी सैलरी के सभी घटकों, जैसे मूल वेतन, भत्ते, प्राप्तियां, बोनस आदि का ध्यान दें। लागू होने वाली छूटों जैसे कि गृह किराया भत्ता (HRA), मानक छूट, व्यावसायिक कर आदि को कटावें। इससे आपको अपनी कर योग्य आय मिल जाएगी।

बैंक के विवरणों का संदर्भ दें

अपने बैंक के विवरणों की समीक्षा करें और वेतन के अलावा अन्य आय स्रोतों की पहचान करें। इसमें ब्याज की आय, डिविडेंड या किसी अन्य प्रकार की आय शामिल हो जाती है। ये राशियों को अपनी कर योग्य आय की गणना में शामिल करें।

यह भी पढ़े :-  रॉकेट बना Tata Motors Stock, पिछले 8 साल की रिकॉर्ड तोड़ ऊंचाई पर पहुंचा, एक्टर्प का दावा 700 रुपए पार जाएगा ये स्टॉक

फॉर्म 26AS की प्रमाणित करें

आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से अपना फॉर्म 26AS एक्सेस करें। फॉर्म 26AS आपके पैन के खिलाफ कटौती किए जाने वाले सभी टैक्स का समेकित बयान है। यह सत्यापित करें कि फॉर्म 26AS में उल्लिखित टीडीएस विवरण आपकी गणना की गई आय विवरणों के साथ मेल खाते हैं। यदि कोई गलती हो, तो इसे ठीक करने के लिए ( टैक्स एस्पर्ट या बैंक) से संपर्क करें।

जैसा कि आप देख सकते हैं, फॉर्म 16 के बिना भी आयकर रिटर्न फाइल करना संभव है। सैलरी स्लिप्स का उपयोग करके और फॉर्म 26AS की प्रमाणित करके आप अपनी टैक्स योग्य आय की गणना कर सकते हैं। जब आपकी आय गणना हो जाएगी, तो आप उसे आयकर रिटर्न फॉर्म में डाल सकते हैं और उचित छूटों का दावा कर सकते हैं। फॉर्म 26AS के माध्यम से कटौती किए जाने वाले टैक्स को सत्यापित करें।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल