Hindi News 90
Notification

गांव-कस्बों में नहीं है बैंक तो इस जगह जाएं ग्रामीण, फटाफट बदल जाएंगे 2000 रुपए के नोट

Rakesh Kumar
4 Min Read
Business Correspondent Model

हमारे देश में लगभग सात साल बाद एक बार फिर से पैसों को लेकर एक बड़ा फैसला किया गया है। इससे काफी लोग प्रभावित होंगे। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को एक अहम कदम उठाते हुए 2000 रुपए के नोट वापस लेने का फैसला किया है। जैसे ही यह खबर सामने आई लोग आशंकित हो गए। उनके मन में तरह-तरह के सवाल उठने लगे। वे सोच में पड़ गए कि कहीं साल 2016 की तरह उनकी हालत पतली ना हो जाए। सबसे बड़ी चिंता इस बात को लेकर थी कि ये नोट कहां और कैसे एक्सचेंज होंगे। वैसे आरबीआई ने साफ कर दिया है कि 23 मई से हर नागरिक भारत के किसी भी बैंक में जाकर 2000 रुपए का नोट बदलवा सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि देश के दूरदराज इलाकों में कई जगह बैंक नहीं है। आरबीआई ने ग्रामीण आबादी को ध्यान में रखते हुए इसका समाधान भी निकाला है। इस खास सुविधा के चलते ग्रामीणों को शहरी बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्हें अपने गांव में ही यह फेसिलिटी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें : कैंसर को हरा पंजाब पुलिस की सेवा में लौटा ‘सिम्मी’, लोग कर रहे डॉग के जज्बे को सलाम, Video Viral

ग्रामीणों के लिए बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर की सुविधा

आरबीआई के अनुसार 2000 रुपए का नोट बैंक के अलावा बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर पर भी बदलवाया जा सकता है। ये सेंटर गांव और छोटे कस्बों में होते हैं। इन स्थानों पर रहने वाले ऐसे सेंटर पर जाकर अपना काम साध सकते हैं। आरबीआई ने 2000 के नोट को एक्सचेंज कराने को लेकर आम सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर बैंक ब्रांच की एक विस्तारित शाखा है। यह सेंटर जहां बैंकों की उपलब्धता नहीं है, वहां वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है। आरबीआई ने साल 2006 में बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर या बिजनेस फैसिलिटेटर्स जैसे नॉन बैंक इंटरमीडियरीज के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

बैंक अकाउंट होना जरूरी नहीं, ये है एक्सचेंज लिमिट

आरबीआई ने कहा कि खाताधारक एक दिन में 4000 रुपए तक की लिमिट के साथ 2000 रुपए के दो नोट सेंटर के माध्यम से बदलवा सकता है। खास बात ये है कि इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है, जबकि किसी बैंक में 2000 रुपए के नोट एक्सचेंज कराने के लिए अकाउंट होने की बाध्यता नहीं है। कोई भी नागरिक किसी भी बैंक से एक बार में 20 हजार रुपए तक की लिमिट तक यानी 2000 रुपए के 10 नोट बदलवा सकता है। नोट बदलवाने की व्यवस्था फ्री है, जिसका मतलब है कि आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। आरबीआई ने 30 सितंबर तक यह व्यवस्था की है। हमारा मानना है कि इससे वैसी हाय-तौबा नहीं मचेगी, जैसी 2016 में 500 और 1000 रुपए के बंद करने से मची थी।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल भराते समय सिर्फ 0 देखने से नहीं चलता काम, इस जरूरी बात पर भी ध्यान दें जनाब

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल