बिजनेस

Atul Bajaj : Puma को 3000 करोड़ का ब्रैंड बनाने में की मदद, इन 2 के साथ जुटाए 430 करोड़ रुपए

Atul Bajaj : आम तौर पर देखा जाता है कि किसी की अगर सरकारी नौकरी लग जाए तो वह रिटायरमेंट तक वहीं जमा रहता है। उसकी नौकरी छोड़ने या जाने की संभावना ना के बराबर होती है। गवर्नमेंट उसे सब सुविधाएं देती है। दूसरी ओर, प्राइवेट सेक्टर में हालात बिल्कुल विपरीत होते हैं। यहां हमेशा जॉब जाने का खतरा मंडराता रहता है। कभी बॉस हटा देता है, तो कभी खुद की जरूरतें या महत्वाकांक्षा नौकरी छोड़ने को मजबूर कर देती है। कई लोग मानते हैं कि जल्दी-जल्दी जॉब चेंज करने से उनकी वैल्यू बढ़ेगी और करिअर में अच्छी ग्रॉथ होगी। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लंबे समय तक एक जगह ही मन लगाकर काम करते हुए बढ़िया अनुभव हासिल कर लेते हैं। उसके बाद वे खुद के दम पर दूसरा काम शुरू करते हैं। आज हम जिस बंदे की बात करने जा रहे हैं उनकी फितरत कुछ ऐसी ही लगती है।

यह भी पढ़ें : 2023 KTM 390 Adventure भारत में लॉन्च, ये हैं खासियत, बाइक की कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

अगस्त में कंपनी छोड़ देंगे अतुल बजाज

हमारा इशारा अतुल बजाज की ओर है, जो अभी दुनिया की मानी हुई स्पोर्ट्सवियर कंपनी प्यूमा में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ऑफ सेल्स एंड ऑपरेशंस के पद पर कार्यरत हैं। अतुल प्यूमा इंडिया और साउथईस्ट एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अभिषेक गांगुली व प्यूमा में ही चीफ फाईनेंशियल ऑफिसर अमित प्रभु के साथी हैं। ये तीनों इसी साल अगस्त में प्यूमा कंपनी छोड़ने वाले हैं। इन्होंने हाल ही में कंपनी से इस्तीफे की घोषणा की थी। बता दें कि गांगुली को प्यूमा के रेवेन्यू को 9 साल में 400 करोड़ से 3000 करोड़ रुपए तक पहुंचाने का क्रेडिट दिया जाता है। अतुल और अमित ने जर्मन कंपनी को आगे बढ़ाने में अभिषेक की मदद की।

प्यूमा में 16 साल सेवा दी

अतुल ने आईआईएम बेंगलुरू से एक्जीक्यूटिव एमबीए की डिग्री ली। इससे पहले उन्होंने 1997 से 1999 के बीच NIFT से पोस्ट ग्रेजुएशन और 1996 में इकोनोमिक्स के साथ ग्रेजुएशन किया था। खास बात ये है कि अतुल ने प्यूमा में 16 साल बिताए। इसका मतलब है कि एम्प्लाई (कर्मचारी) और एम्प्लायर (नियोक्ता) ने एक-दूसरे पर भरपूर भरोसा जताया। अतुल तीन साल पांच महीने के लिए साउथ एशिया के लिए सेल्स व ऑपरेशंस हैड रहे। वे साल 2013 में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बने। उन्होंने देश में और भी कई भूमिकाओं का निर्वहन किया। अतुल को प्यूमा की डिजाइन, बाईंग, मर्चेंडाइजिंग व फंक्शंस सोर्सिंग के लिए टीम बनाने का श्रेय दिया जाता है। अतुल ने नवंबर 2006 में सीनियर कैटेगरी मैनेजर के रूप में कंपनी जॉइन की थी।

अब खोलेंगे एजिलिटास स्पोर्ट्स कंपनी

प्यूमा में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले अभिषेक गांगुली, अतुल बजाज और अमित प्रभु की तिकड़ी अब कुछ और कमाल करने जा रही है। तीनों ने मिलकर एक स्टार्टअप खोलने के लिए 430 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं। हर्षा राघवन-लेड कनवर्जेंट फाईनेंस एलएलपी ने 400 करोड़ रुपए इनवेस्ट (निवेश) किए हैं। 30 करोड़ रुपए अन्य इंडिविजुअल्स से आए हैं। ये तीनों कंपनी में को-फाउंडर हैं। इनकी कंपनी का नाम एजिलिटास स्पोर्ट्स है। यह स्पोर्ट्स सेक्टर की है और मैनुफैक्चरिंग-रिटेल से लेकर टेक्नोलोजी तक में डील करेगी। यह एक प्रीमियम स्पोर्ट्सवियर प्रोडक्ट कंपनी साबित होगी। गांगुली का कहना है कि कंपनी में एक एस्पिरेशनल वैल्यू रहेगी।

यह भी पढ़ें : Nokia C12 Android 12 Go Edition पर शानदार ऑफर, करीब 2000 रुपए की छूट, फीचर्स भी देखें

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago