Hindi News 90
Notification

Amul Milk Price Hike: आम जनता को महंगाई का एक और झटका! फिर बढ़ाए गए अमूल दूध के दाम

Ram Archana
3 Min Read
अमूल ने दूध के दाम 2 रुपए प्रति बढ़े

Amul Milk Price Hike: नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में कई घरेलु वस्तुओं के दामों में जहां बदलाव किए गए हैं वहीं देश की बड़ी दूध कंपनी Amul ने अपने दूध की कीमतों में एक बार फिर से इजाफ़ा कर आम जनता को बड़ा झटका दिया है। आपको बता दें कि कंपनी ने गुजरात में दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का फैसला किया है। कंपनी की ये नई दरें 1 अप्रैल से ही लागू हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: Unemployment in India: 3 महीने के उच्च स्तर 7.8% पर पहुंची भारत की बेरोजगारी दर, रिपोर्ट में दावा

इन कारणों से बढ़ाए गए दाम

गुजरात कॉरपोरेशन मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) जो गुजरात की सबसे बड़ी डेयरी यूनियन हैं वो आमतौर पर दूध के दामों में बढ़ोतरी का ऐलान पहले ही कर देता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया। जानकारों के मुताबिक चारे और परिवहन की बढ़ती कीमतों के चलते मिल्क प्रोडक्ट की लागत में बढ़ोतरी के चलते ही कीमतों का बढ़ाया गया है।

अब कितने में खरीद पाएंगे दूध

आपको बता दें कि दूध के दामों बढ़ोतरी के ऐलान के बाद अब गुजरात में आधा लीटर दूध के लिए आम जनता को अमूल गोल्ड के 32 रुपये चुकाने होंगे। अगर आप अमूल ताजा का आधा लीटर पैकेट खरीदते हैं तो उसके लिए आपको 26 रुपये और अमूल शक्ति के आधे लीटर के लिए 29 रुपये देने होंगे। वहीं अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 68 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर है, अमूल गाय के दूध की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर, और अमूल ताज़ा की 52 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। अगर आप अमूल टी-स्पेशल इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको इसे 60 रुपये प्रति लीटर खरीदना होगा।

ये भी पढ़े: लॉन्च हुई Honda की नई बाइक 2023 Honda SP125, जानिए इस धांसू बाइक की कीमत

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते महीने में GCMMF द्वारा पूरे भारत में अमूल दूध के अलग अलग ब्रांड्स की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी की थी जबकि गुजरात में छूट के चलते बढ़ोतरी नहीं की गई थी। हालांकि गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले कंपनी ने साल 2022 में 2 रुपये प्रति लीटर और फिर देशभर में फरवरी 2023 में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी थी लेकिन गुजरात में छूट दी गई थी।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल