Hindi News 90
Notification

आने वाले 4 electric scooters…देखते ही दिवानी हो जाएंगी लड़कियां, बेतहर रेंज और कीमत भी कम

Madhu
5 Min Read
electric scooters

आने वाले कुछ दिनों में बहुत ही शानदार और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooters) लॉन्च होंगे। होंडा से लेकर सुजुकी तक आगामी किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर 2023 और 2024 में लॉन्च होंगे।

किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर होंगे लॉन्च

FAME II सब्सिडी में कमी के साथ ही अब बाजार में किफायती स्कूटर लॉन्च करने की होड़ मची है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता अनेक आधुनिक फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में लाने पर विचार कर रहे हैं। अगर बात करें Ather 450S की तो कंपनी ने Ather 450S स्कूटर से छोटा बैटरी पैक और TFT स्क्रीन को हटा दिया है। इसके अलावा Ola S1X में कंपनी की ओर से छोटा बैटरी पैक लगाया गया है। इस सबके अलावा और भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर है। नई लांच करने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर वाहन निर्माता में होंडा और सुजुकी जैसी वाहन निर्माता कंपनियां भी शामिल है। अभी आने वाले कुछ ही दिनों में भारत में 4 शानदार और लग्जरी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च की जाएगी। लॉन्चिंग के साथ यह स्कूटर ग्राहकों को काफी ज्यादा आकर्षित करेगी। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने आकर्षएन और शानदार फीचर्स से अपनी बिक्री को आसमान की ऊंचाई तक ले जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:- UPI पर धोखाधड़ी को लेकर सरकार सख्त, 2000 रुपए से ज्यादा नहीं कर पाएंगे इंस्टेंट ट्रांसफर, जानें वजह

एथेर (Ather)

बेंगलुरु स्थित ईवी निर्माता Ather को एक फैमिली स्कूटर का परीक्षण करते हुए देखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार दावा किया गया है कि आने वाले कुछ दिनों में ये वाहन निर्माता अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में लॉन्च करेगी। जानकारी के अनुसार कंपनी जिस स्कूटर का परीक्षण कर रही है वह स्कूटर साइज में बड़ा है और इसमें मौजूदा 450 रेंज की तुलना में अधिक स्पेस भी है। एथर एनर्जी के सह-संस्थापक तरुण मेहता ने अपने इस आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कुछ जानकारी भी शेयर की है। आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर के मद्देनजर सह-संस्थापक तरुण मेहता ने ट्वीट कर बताया कि इस नाई इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2024 की पहली छमाही में लॉन्च किया जाएगा और लॉन्च होने पर, यह स्कूटर भारत में आने वाले अन्य स्कूटरों के बीच TVS IQube के साथ मुकाबला करेगा।  2024 में लांच होने वाली इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का परीक्षण जारी है।

सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर

होंडा ईवी के साथ साझेदारी में आने के बाद सुजुकी भी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च के साथ इस सेगमेंट पर ध्यान दे रही है। सुजुकी की स्कूटर को भी भारत में परीक्षण के दौरान देखा जा चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सुजुकी अपने आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2024 की पहली छमाही में लॉन्च करने वाले हैं। परीक्षण के दौरान फीचर्स को देखते हुए यह उम्मीद जताई जा रही है कि सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख रुपए होगी।

यह खबर भी पढ़ें:- Rajasthan Gargi Puraskar Yojana : राजस्थान की बेटियों का बड़ा तोहफा, छात्राओं को मिलेंगे 3000 और 5000 रुपए

होंडा एक्टिवा ईवी

आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर में होंडा एक्टिवा भी शामिल है। इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में होंडा अभी थोड़ा पीछे हैं लेकिन अनुमान है कि कुछ ही महीनों में होंडा एक ऑल-इलेक्ट्रिक एक्टिवा को लॉन्च करेगी और इसी के साथ फिर से मार्केट में अपनी जगह बनाएगी। कुछ सूत्रों के अनुसार यह बताया जा रहा है कि साल 2024 की शुरुआत में होंडा कंपनी अपने एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच करेगा।

सिंपल एनर्जी

सिंपल एनर्जी कंपनी अपने सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooters) के लिए फेमस है। यह तमिलनाडु में स्थित एक स्टार्टअप है। सिंपल एनर्जी कंपनी कि सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर 212 किमी की आईडीसी रेंज का दावा करती है। कंपनी ने अब तक लगभग 50 सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे है और अब इसके बाद अपना दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल डॉट वन लॉन्च करने की तैयारी में है। सिंपल एनर्जी कंपनी एक के बाद एक लगातार इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में उतार रही है। सिंपल डॉट वन इलैक्ट्रिक स्कूटर आधुनिक सुविधाओं से लैस और लग्जरी इलेक्ट्रिक स्कूटर है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 15 दिसंबर 2023 को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल