Hindi News 90
Notification

UPI पर धोखाधड़ी को लेकर सरकार सख्त, 2000 रुपए से ज्यादा नहीं कर पाएंगे इंस्टेंट ट्रांसफर, जानें वजह

Madhu
4 Min Read
UPI

UPI ट्रांजैक्शन धोखाधड़ी और ऑनलाइन फ्रॉड से बचाव के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं। आजकल हर मोड़ पर ऑनलाइन पेमेंट घोटाले आम बात हो गई है। इसी घोटाले पर रोक लगाने के लिए सरकार ने सख्ती बरतते हुए कुछ नियम बनाने की सोच रही हैं। इस नए नियम के अनुसार सरकार दो लोगों के बीच पहले लेनदेन के लिए न्यूनतम समय सीमा लागू कर सकती है। यह समय सीमा 2,000 रुपए से अधिक पेमेंट की राशि के लिए होगी।

2,000 रुपए से अधिक राशि के ट्रांजैक्शन के लिए 4 घंटे की समय सीमा लगेगी

2,000 रुपए से अधिक राशि की लेनदेन के लिए चार घंटे की विंडो का सुझाव दिया गया है। सरकार ऑनलाइन घोटालों से निपटने के लिए 2,000 रुपए से अधिक राशि के ट्रांजैक्शन के लिए चार घंटे की समय सीमा की योजना बना रही है। हालांकि 2,000 रुपए से कम के ट्रांजैक्शन के लिए लचीलापन दिया जा सकता है। इस ट्रांजैक्शन में IMPS, RTGS and UPI जैसी विभिन्न डिजिटल पेमेंट शामिल हैं। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली यह योजना उपयोगकर्ताओं के बीच सभी प्रारंभिक लेनदेन पर लागू होगा, चाहे उनका लेनदेन इतिहास कुछ भी हो।

यह खबर भी पढ़ें:- WhatsApp ने बढ़ाई यूजर्स की सेफ्टी, अननॉन नंबर से आने वाले मैसेज के लिए आया नया फीचर

NEFT पहले 24 घंटों में 50,000 रुपए तक ट्रांसफर करने की सुविधा देती है।

अभी तक जो नियम चला आ रहा है उसके अनुसार जब कोई नया UPI अकाउंट बनाता है, तो वह पहले 24 घंटों में अधिकतम 5,000 रुपए भेज सकता है। NEFT के लिए लाभार्थी को पहले 24 घंटों में 50,000 रुपए तक ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। इस नए योजना का मकसद नए उपयोगकर्ता को 2,000 रुपए से अधिक के पहले भुगतान के लिए चार घंटे की समय सीमा लगाना है। इस नई योजना के माध्यम से सरकार डिजिटल लेनदेन में होने वाली धोखाधड़ी को रोकना चाहती है। ऑनलाइन घोटाले पर लगाम लगाना चाहती है।  ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी चलन को रोकने के लिए सरकार का यह एक अहम कदम है।

यह खबर भी पढ़ें:- GTA 6 की लीक हुई कीमत जानकर प्लेयर्स को लगा बड़ा झटका!, जानिए रिलीज डेट और बहुतकुछ

इस योजना के मद्देनजर सरकारी अधिकारियों की होगी बैठक

इस योजना के मद्देनजर सरकार एक मीटिंग भी करने वाली है। जानकारी के अनुसार इस योजना को लागू करने के लिए सरकारी अधिकारियों, भारतीय रिज़र्व बैंक, सार्वजनिक और निजी बैंकों और Google और रेज़रपे जैसी तकनीकी कंपनियों की एक बैठक में होने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार  उपयोगकर्ताओं को NEFT प्रक्रिया के सामान ही सुविधा दी जाएगी।

छोटे पैमाने के लेनदेन पर समय सीमा योजना लागू नहीं होंगे

यूजर्स पहली बार भुगतान करने के बाद इसे उलटने या संशोधित कर सकते है। संशोधन के लिए यूजर्स के चार घंटे का समय मिलेगा। नई योजना के बाद ट्रांजैक्शन अमाउंट पर राशि सीमा लगाई जाएगी। यह समय सीमा छोटे पैमाने के लेनदेन पर लागू नहीं होंगे। यह योजना किराने का सामान खरीदने जैसे छोटे पैमाने के लेनदेन को प्रभावित नहीं करेगें। 2,000 रुपए से कम के लेनदेन के लिए लचीलापन प्रदान की गई है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल