Hindi News 90
Notification

Monsoon season में ड्राइविंग करते वक्त इन 7 बातों का विशेष ध्यान रखें, बच जाएगी आपकी जान

Ram Archana
4 Min Read
Monsoon season

Monsoon season में यात्रा करते समय अपने टायर्स की अधिक देखभाल करना बहुत जरूरी है। जो रेत और चिकनी सड़कों पर आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बारिश के मौसम में ड्राइविंग करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है क्योंकि गीली और चिकनी सड़कें अक्सर खतरा पैदा करती हैं और यह सलाह दी जाती है कि आपकी वाहन के टायर पूरी तरह से सही हालत में हों ताकि किसी भी आपदा की स्थिति से बचा जा सके।

यहां जानें Monsoon season में गाड़ी चलाते वक्त ध्यान में रखने योग्य टिप्स।

टायर ट्रेड गहराई की जांच करें

Monsoon season में यह सुनिश्चित करें कि आपके टायर के ट्रेड गहराई सुनिश्चित रेंज में है, जो भारत में कम से कम 1.6 मिलीमीटर है। पुराने टायर ट्रेड से कम गहराई वाले टायर ट्रैक्शन को कम कर सकते हैं और हाइड्रोप्लेनिंग के अधिक आंकड़े होने के चांस बढ़ा सकते हैं। कम टायर ट्रेड वाले टायर को बदलने का विचार करें। मॉनसून सीजन से पहले, कट्स, बल्ज या अनियमित पहनाव के किसी भी संकेतों के लिए अपने टायर्स की जांच करें।

यह भी पढ़े :- OnePlus Nord 3 की कीमत हुई लीक, देखें आप ले सकेंगे या नहीं, दमदार फीचर्स भी जानें

सही टायर दबाव बनाए रखती है

ठंडे मौसम में अपने टायर दबाव की नियमित जांच करें। ठंडे मौसम में टायर दबाव बढ़ जाता है और इसके कारण ड्राइव करना असुरक्षित हो जाता है। सही दबाव बनाए रखे टायर्स बेहतर ग्रिप और हैंडलिंग प्रदान करते हैं। हमेशा टायर दबाव पर नज़र रखें और सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त रूप से फूले हुए हों।

अधिक भार न लें

अपने वाहन की अनुशंसित भार क्षमता या टायर की अधिकतम भार दर से अधिक न लें। अधिक भार टायरों को तनाव में डाल सकता है, उनके प्रदर्शन को कम करता है और गीली सड़कों पर फटने के खतरे को बढ़ाता है।

मध्यम गति पर ड्राइव करें

भारी बारिश के दौरान, अपनी गति को कम करें ताकि आपके वाहन पर बेहतर नियंत्रण बना रह सके। इससे आपके टायरों को सड़क से ग्रिप करने के लिए अधिक समय मिलता है और स्किडिंग या हाइड्रोप्लेनिंग के चांस कम हो जाते हैं।

वाहन से वाहन के बीच दूरी का रखे ध्यान

अपने वाहन और आगे वाले वाहन के बीच एक दूरी बनाए रखें। सही दूरी होने से आपको अचानक रुकने या बाधाओं के लिए प्रतिक्रिया करने का अधिक समय मिलता है, जिससे बचाव की संभावना ज्यादा होती है।

यह भी पढ़े :- Samsung Galaxy S24 series: तीन फोन्स, कोडनेम खुलासा

ओवर टेक और सड़क बदलने से बचे

अचानक सड़क परिवर्तन करने से बचे। धीरे-धीरे तेजी से बढ़ाने और धीरे से ब्रेक करने का प्रयास करें। अचानक ओवर टेक करने और सड़क बदलने से आपके टायरों को ग्रिप की पकड़ नहीं हो पाती है, जिससे स्किडिंग या नियंत्रण से बाहर जाने का खतरा होता है।

गड्‌ढ़ों वाली सड़कों से सतर्क रहें

गड्‌ढों या पानी भराव वाले स्थान से गुजरने से बचें, क्योंकि आप उसकी गहराई या इसके नीचे किसी छुपे हुए जोखिम का पूर्वानुमान नहीं कर सकते हैं। गहरा पानी आपके टायरों, सस्पेंशन या इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है।

कृपया गहरी पानी वाली सड़कों या ऊंचे पानी स्तर वाले क्षेत्रों में ड्राइव करने का प्रयास न करें। यह अत्यंत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि पानी इंजन में प्रवेश कर सकता है और वाहन की इलेक्ट्रिकल सिस्टम को बाधित कर सकता है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल