Hindi News 90
Notification

Car Care Tips : पेट्रोल-डीजल कार की तरह इलेक्ट्रिक वाहन का रख-रखाव कैसे करें, यहां जानें 5 महत्वपूर्ण टिप्स

News Desk
5 Min Read
car care tips

car care tips : पेट्रोल और डीजल संचालित मॉडल की तरह इलेक्ट्रिक वाहनों को भी नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। यह सच है कि इलेक्ट्रिक वाहन अपने आईसीई-संचालित समकक्षों की तुलना में काफी कम संख्या में चलने वाले हिस्सों के साथ आते हैं। इसके साथ ही, इलेक्ट्रिक वाहनों के रखरखाव और संपूर्ण स्वामित्व की खर्च भी ICE-संचालित वाहनों की तुलना में कम होते हैं। लेकिन यह इस बात का अर्थ ये नहीं है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को नियमित रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती।

पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारों की तरह, इलेक्ट्रिक कारों को भी नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एक इलेक्ट्रिक कार है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण चेक-अप करने की आवश्यकता होगी। ये नियमित निरीक्षण और रखरखाव न केवल एक इलेक्ट्रिक कार को टनाटन रखने में मदद करते हैं, बल्कि महंगी कारों के अचानक मरम्मत और रखरखाव के जोखिम को भी कम करते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Triumph Tiger Aragon एडिशन के दो नए मॉडल लिस्टेड, दमदार है इंजन, जल्द ही कीमत का होगा खुलासा

car care tips : इलेक्ट्रिक कार का नियमित रखरखाव कैसे करें

1. बैटरी को अच्छी तरह से सुनिश्चित करें (Make sure the battery is in good shape)

car care tips : पेट्रोल-डीजल की गाड़ी की तरह इलेक्ट्रिक वाहन बैटरियों पर चलते हैं, जो मुख्य रूप से लिथियम-आयन बैटरियों पर आधारित होते हैं। बैटरी रखरखाव एक इलेक्ट्रिक वाहन के संपूर्ण रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जबकि बैटरी रखरखाव पेट्रोल या डीजल इंजन रखरखाव से समान नहीं होता है और इसके लिए विशेषज्ञ तकनीशियनों की आवश्यकता होती है, सुनिश्चित करें कि आप बैटरी पैक के प्रदर्शन स्तर का निरीक्षण करते हैं और बैटरी पैक के प्रदर्शन में किसी भी अनियमितता या आकस्मिक बदलाव की जांच करते हैं।

2. तरल पदार्थ और उपयोगी वस्तुएं समय पर बदलें (Change fluids and consumables timely)

car care tips : इलेक्ट्रिक कारें पेट्रोल या डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन पर नहीं चल सकती हैं, लेकिन उनमें कुछ संघटक दूसरी वाहनों के साथ साझा करते हैं जिन्हें तरल और स्नेहक की जरूरत होती है। इनमें ब्रेक्स भी शामिल हैं। ब्रेक तेल एक ऐसी चीज है जो वाहन के ब्रेकिंग सिस्टम को शीर्ष स्तर पर काम करने में मदद करती है। ब्रेक ऑयल, वॉशर तरल पदार्थ को समय पर बदलना इलेक्ट्रिक वाहनों के रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

3. टायरों को समय पर बदलें (Rotate tyres timely)

पेट्रोल-डीजल या सीएनजी से चलने वाली कारों के लिए टायर रोटेशन नियमित और समय पर वाहन रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इलेक्ट्रिक वाहनों को समय-समय पर चलाना जरूरी होता है। इससे टायर कम खराब होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। इससे टायर सुरक्षित भी रहते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-ब्रेजा के बाद मारुति सुजुकी ने WagonR में किया बड़ा बदलाव, हटा दिया यह फीचर्स

4. सस्पेंशन की जांच करें और इसकी देखभाल करें (Inspect and take care of suspension)

car care tips : किसी भी अन्य सामान्य पेट्रोल या डीजल संचालित वाहन की तरह, इलेक्ट्रिक वाहन भी सड़कों पर उच्च स्तर पर चिकनी जगहों का सामना करते हैं और उनकी सस्पेंशन को उसका भारी प्रभाव पड़ता है। सस्पेंशन वाहन में बैठे लोगों के लिए एक आरामदायक सवारी अनुभव सुनिश्चित करता है और साथ ही वाहन की मुख्य संरचना और उसके प्रमुख घटकों के लिए एक सुरक्षा प्रणाली के रूप में कार्य करता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर वाहन के सस्पेंशन का निरीक्षण करें और आवश्यकता पड़ने पर उचित रखरखाव के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

5. केबिन एयर फिल्टर और वाइपर को समय-समय पर बदलें (Replace cabin air filter and wipers periodically)

डीजल-पेट्रोल इंजन की तरह इलेक्ट्रिक वाहन में भी फिल्टर लगे होते हैं, जो एसी वेंट्स के माध्यम से गाड़ी के कैबिन में ताजगी से भरी हवा को आने देते हैं। शुद्ध हवा के लिए इन फिल्टर को समय-समय पर चेक करना चाहिए, अगर जरूरी हो तो इन्हें बदलना चाहिए। चाहे गाड़ी डीजल-पेट्रोल या फिर इलेक्ट्रिक ही क्यों ना हो। विंडशील्ड वाइपर्स भी गर्मी, पानी और अन्य प्राकृतिक चीजों से जूझते हैं चाहे फिर गाड़ी पेट्रोल-डीजल या इलेक्ट्रिक तीनों में से कोई भी हो। जरूरत पड़ने पर इन्हें नियमित अंतराल पर बदलने का ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल