Hindi News 90
Notification

सरकारी कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, जुलाई में इतना हो जाएगा DA, डिटेल देखें

Rakesh Kumar
3 Min Read
DA Hike

DA : यूं तो सरकार अपने कर्मचारियों को ढेरों सुविधाएं देती है, फिर भी समय-समय पर कुछ निर्धारित चीजें होती रहती हैं जिनसे उनकी खुशियों में और इजाफा होता रहता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जुलाई अच्छी खबर ला सकता है। 7वें वेतन आयोग के तहत डियरनेस अलाउंस (DA) या महंगाई भत्ते में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। सरकार Dearness Allowance को बढ़ाकर 45 से 46 प्रतिशत करने पर विचार कर रही है। अगर यह फैसला मूर्त रूप ले लेता है तो स्वाभाविक तौर पर कर्मचारियों की सेलरी बढ़ जाएगी। अप्रेल के लिए हाल ही जारी किए गए एमप्लॉयमेंट इंडेक्स ऑफ कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (EICPI) के फिगर्स ने विभिन्न मीडिया आउटलेट्स का ध्यान खींचा। अटकलें उठने लगीं और अनुमान लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों के पारिश्रमिक (remuneration) में बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें : सावधान! खड़ी कार में AC ऑन रखा तो खप जाएगा इतना पेट्रोल, माइलेज में दिखेगा यह फर्क

महंगाई भत्ते में हो सकती है 3-4 प्रतिशत वृद्धि

रिपोर्टों के अनुसार DA में 3 प्रतिशत वृद्धि होनी चाहिए। हालांकि हमें मई और जून के फिगर्स का इंतजार करना होगा, जो जुलाई के लिए निर्धारित DA में बढ़ोतरी का खुलासा करेगा। अगर गणनाएं और अनुमान सही होते हैं तो 3 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जिससे DA बढ़कर 45 प्रतिशत हो जाएगा। हालांकि अगर आंकड़े ज्यादा मुखर होते हैं तो बढ़ोतरी 4 प्रतिशत भी हो सकती है। इससे DA 46 प्रतिशत पर आ जाएगा। DA में बदलाव का फायदा 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनर्स को होगा। लेकिन EICPI फिगर्स क्या इशारा करते हैं? जनवरी के डेटा को देखें तो EICPI फिगर में मामूली 0.5 प्रतिशत का हाइक था। हालांकि फरवरी में इसमें थोड़ी कमी देखी गई जो 0.1 प्रतिशत थी, जिससे यह आंकड़ा 132.7 हो गया। मार्च में पोजिटिव रुख रहा और 0.6 पॉइंट बढ़कर 133.3 हो गया। अप्रेल में 0.9 प्रतिशत बढ़कर 134.2 हो गया।

अगर आपका वेतन 18000 रुपए है तो…

DA में आगे क्या होगा यह मई व जून के EICPI आंकड़ों पर निर्भर करेगा। अगर ये प्रोमिसिंग ट्रेंड दिखाते हैं तो DA में 3 से 4 फीसदी उछाल की संभावना है। 4 प्रतिशत होने पर DA का ग्राफ 46 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। अब हम आपको सरल शब्दों में इसका मतलब बताते हैं। माना कि किसी कर्मचारी का मासिक वेतन 18000 रुपए है। अभी 42 प्रतिशत DA होने से इसकी राशि 7560 रुपए होती है। अगर DA 46 प्रतिशत हो जाता है तो यह राशि 8280 रुपए पहुंच जाएगी। ऐसे में एडजस्टमेंट वेतन में 720 रुपए की बढ़ोतरी के रूप में दिखेगा।

यह भी पढ़ें : किसान की बेटी Ramya R और Avni Malhotra ने रचा इतिहास, हासिल किया रिकॉर्डतोड़ पैकेज, देखें…

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल