Hindi News 90
Notification

Shah Rukh Khan की Rolls-Royce Cullinan में ये 7 सेफ्टी फीचर्स, जानिए इस गाड़ी की खासियत

Ram Archana
4 Min Read
Rolls-Royce Cullinan

Shah Rukh Khan की Rolls-Royce Cullinan

अभिनेता Shah Rukh Khan लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया में चल अपनी आगामी फिल्म की शूटिंग के दौरान घायल हो गए। रिपोर्ट्स के अनुसार, हादसे में उनकी नाक में चोट आई थी और उन्हें एक छोटी सर्जरी करना पड़ा। हालांकि, इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है। हालांकि, अभी ये क्लियर नहीं हुआ कि शाहरुख खान सड़क दुर्घटना में घायल हुए या शूटिंग के दौरान। वहीं, हाल ही में SRK ने एक Rolls-Royce Cullinan SUV खरीदी थी, जिसमें कई सुरक्षा सुविधाएं मौजूद हैं।

एंटी-लॉक ब्रेक: Rolls-Royce Cullinan  में एंटी-लॉक ब्रेक (ABS) संपन्न ब्रेकिंग सिस्टम है, जो तेज गति  पर ऑटोमेटिक ब्रेक लगाता है। ऐसे स्थितियों में, ABS टायर को घूमते रहने की अनुमति देता है।

 

यह भी पढ़े :- Tata Punch Vs Hyundai Exter में किसे मिलेगी जीत? दोनों Micro SUV में हैं ये अंतर

Rolls-Royce Cullinan

स्टेबिटी कंट्रोल: वाहन के ड्राइवर को नियंत्रण खोने से बचाने के लिए, इस SUV में स्टेबिटी कंट्रोल प्रणाली दी गई है। ये सिस्टम गाड़ी को अपने कंट्रोल कर लेती है जब वाहन ड्राइवर के काबू से बाहर हो जाता है। ऐसे स्थिति में, स्थिरता नियंत्रण प्रणाली इंजन पावर को कम करके और विशेष व्हील्स पर ब्रेक लगाकर वाहन को नियत्रण में कर लेती है।

फ्रंट-इम्पैक्ट एयरबैग: इस SUV में वाहन में यात्रियों की सुरक्षा को ज्यादा महत्व दिया गया है। जो सामने से टक्कर लगने के दौरान ड्राइवर और अन्य सवारियों के सिर की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गया है।

साइड इम्पैक्ट एयरबैग: साइड टक्करों के दौरान यात्रियों के लिए बड़ा खतरा होता है, विशेष रूप से टोर्सो क्षेत्र में। इन खतरों को कम करने के लिए, इस SUV में साइड इम्पैक्ट एयरबैग्स फ्रंट सीटों में लगाए गए हैं।

 

यह भी पढ़े :-  बाजार में तहलका मचाने आ रही है Honda Elevate, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

 

ओवरहेड/नी एयरबैग: साइड टक्कर या रोलओवर के दौरान, वाहन के यात्रियों के सिर की सुरक्षा में ओवरहेड एयरबैग्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये एयरबैग्स वाहन की छत से निकलते हैं और एक कुशलता प्रभाव बनाते हैं, सिर के चोट के संभावितता को कम करते हैं।

नी एयरबैग्स: सड़क हादसे में यात्रियों के निचली अंगों की अतिरिक्त सुरक्षा के लिए नी एयरबैग्स का उपयोग किया जाता है। ये एयरबैग्स डैशबोर्ड के नीचे डिप्लॉय होते हैं और घुटनों के लिए एक कुशलता प्रभाव प्रदान करते हैं, गंभीर पैर की चोट के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

टायर प्रतिबंध: इस SUV में टायर प्रतिबंध (TPMS) सम्मिलित है, जो यात्रियों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। TPMS टायर दबाव और तापमान को मापता है और अगर कोई असामान्य परिवर्तन होता है, तो ड्राइवर को चेतावनी देता है। ये सुरक्षा सुविधाएं Rolls-Royce Cullinan में मौजूद हैं, जिसे Shah Rukh Khan ने अपने वाहन में शामिल किया है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल