ट्रेंडिंग न्यूज़

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! महिला सेविंग स्कीम में निवेश करने पर ब्याज पर नहीं कटेगा TDS

Mahila Samman Saving Certificate Scheme : सरकार पर पूरे देश के नागरिकों की जिम्मेदारी होती है। वह महिला, पुरुष, बुजुर्ग, बच्चे सबके विकास के लिए लगातार अलग-अलग पहल करती रहती है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनकल्याण अनवरत जारी है। फिर भी महिलाओं के उत्थान पर सर्वाधिक जोर दिया जाता है। इस दिशा में लाई गई एक ऐसी ही योजना है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम, जिसे 1 अप्रेल 2023 से लॉन्च किया गया है। इस आधार पर कह सकते हैं कि देश की महत्वपूर्ण आधी आबादी को भी बराबरी के मौके दिए जाना जरूरी है, जिससे भारतीय पुरुष और महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर हमारा मान-सम्मान बढ़ाए।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाना है। इस स्पेशल सेविंग स्कीम में जब टैक्स भरने की बात आती है तो एक दिलचस्प ट्विस्ट आता है। स्कीम पर टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) देने के बजाय निवेश की गई राशि से अर्जित की गई आय को खाताधारी (अकाउंट होल्डर) की कुल आय में जोड़ दिया जाएगा। यह लागू होने वाली टैक्स स्लैब पर बेस्ड टैक्सेशन पर निर्भर करेगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन के माध्यम से यह घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें : खास है Aditi Avasthi की हस्ती, बाइजू-अनएकेडमी की प्रतिद्वंद्वी Embibe की CEO, अंबानी ने किया 1600 करोड़ का निवेश

ब्याज 40000 रुपए सालाना से अधिक नहीं है तो…

सीबीडीटी के नोटिफिकेशन के हिसाब से अगर महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट में इनेवेस्टमेंट से हासिल होने वाला ब्याज (इंटरेस्ट) 40000 रुपए सालाना से ज्यादा नहीं है तो कोई टीडीएस नहीं देना पड़ेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि वार्षिक ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है, तो अधिकतम 2 लाख रुपए के निवेश पर पहले साल 15000 रुपए की इंटरेस्ट इनकम और दूसरे साल 32000 रुपए की होगी। चूंकी इंटरेस्ट इनकम 40000 रुपए की सीमा से नीचे होती है, ऐसी सूरत में टीडीएस लागू नहीं होगा। खास बात ये है कि इस स्कीम में इनवेस्ट करने से इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80सी के तहत कोई टैक्स बेनेफिट नहीं मिलेंगे। इसका मतलब है कि खाताधारी अपने इनवेस्टमेंट पर टैक्स छूट का दावा नहीं कर सकता।

वित्त मंत्री ने बजट में की थी स्कीम की घोषणा

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल बजट पेश करने के दौरान इसी स्कीम का ऐलान किया था। यह स्कीम 1 अप्रेल 2023 से अस्तित्व में आ गई। इसमें महिलाओं को दो साल की जमा राशि पर 7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज दर ऑफर की जाती है। यह स्कीम एक्सक्लूजिवली महिलाओं के लिए तैयार की गई है। इसमें माइनर्स (नाबालिग बच्चियां) भी शामिल हैं, जिनके गार्जियन (अभिभावक) उनका खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के अंदर महिला या नाबालिग बच्ची के नाम 31 मार्च 2025 तक ही खाता खुलवाया जा सकता है।

कम से कम 1000 रुपए जमा कराना जरूरी और अधिकतम…

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि के रूप में 1000 रुपए जमा कराना जरूरी है। इसकी अधिकतम डिपोजिट लिमिट 2 लाख रुपए है। इनवेस्टर्स को सालाना 7.5 प्रतिशत इंटरेस्ट मिलेगा और इंटरेस्ट की राशि क्वार्टरली (त्रैमासिक) उनके अकाउंट में जमा करा दी जाएगी। दो साल में स्कीम मैच्योर होने पर खाताधारी फॉर्म-2 के माध्यम से अपनी राशि निकलवाने के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा स्कीम का एक साल पूरा होने पर खाताधारी के पास जमा राशि का 40 प्रतिशत विड्रॉ (निकलवाने) का ऑप्शन है। अगर खाता नाबालिग बच्ची के नाम से खुलवाया गया है, तो गार्जियंस मैच्योरिटी अमाउंट को फॉर्म-3 सबमिट कर निकलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ITR भरने में लापरवाही करना छोड़ें, समय पर नहीं चेते तो झेलने पड़ेंगे ये 5 बड़े नुकसान

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago