Hindi News 90
Notification

Yamini Rangan : रेस्टोरेंट में सर्व करती थीं फूड, अब हैं 2 लाख करोड़ रुपए की कंपनी में CEO

Rakesh Kumar
4 Min Read
Yamini Rangan

Yamini Rangan : कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो हर बाधा पार की जा सकती है। आपके फौलादी इरादों के आगे मुश्किलें अपने आप दम तोड़ देती हैं। हमने ऐसे कई लोग देखे हैं, जो छोटी सी जगह से आते हैं और मामूली शुरुआत के बाद अपनी मेहनत के दम पर कहां से कहां तक पहुंच जाते हैं। खास बात ये है कि इन उदाहरणों में भारतीय लड़कियों/महिलाओं का नाम भी शामिल है। हमारे समाज में जहां बच्चियों के साथ भेदभाव होता है और उन्हें कमजोर माना जाता है, वहां उनके द्वारा उपलब्धि हासिल करना बड़ी मिसाल है। आज हम आपको एक ऐसी ही मेहनतकश और प्रतिभासंपन्न युवती से मिलवाने जा रहे हैं, जिसने तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हार नहीं मानी। उसने दिखा दिया कि मजबूत इरादे होने पर भगवान भी आपका साथ देते हैं।

यह भी पढ़ें : 65 हजार रुपए की बंपर छूट के साथ घर ले जाएं Mahindra Thar, इतनी EMI देने पर बन जाएगी बात

भारत के छोटे से कस्बे में रहने वालीं यामिनी ने दिखाया दम

हम बात कर रहे हैं यामिनी रंगन (Yamini Rangan) की। वह प्रेरणादायक राइज के साथ टेक वर्ल्ड में सर्वाधिक सम्मानित CEO में से एक हैं। भारत के एक छोटे से कस्बे से संबंध रखने वाली यामिनी तमाम धारणाओं को तोड़ते हुए उन चुनिंदा महिलाओं की जमात में शामिल हो गई हैं, जो एक मल्टी बिलियन डॉलर टेक कंपनी चलाती हैं। यामिनी यूएस बेस्ड डवलपर एंड सॉफ्टवेयर जाएंट Hubspot की चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) हैं। इस कंपनी का मार्केट कैप 25.66 बिलियन डॉलर (2.11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा) है।

अमेरिका पहुंचने के बाद मुश्किल हो गया था रहना

मात्र 21 साल की उम्र में यामिनी ने भारत छोड़ अवसरों की धरती माने जाने वाले अमेरिका में कदम रखा। तब वह काफी डरी हुई और रोमांचित थीं। उन्हें जल्द ही समझ आ गया कि यहां जिंदगी चलाना आसान नहीं होगा। जब वह अमेरिका में सर्वाइव करने की कोशिश कर रही थीं तो यामिनी के पास किराया देने के बाद सिर्फ 150 डॉलर बचे थे। तब यामिनी को लगा कि वहां रुकने के लिए कोई न कोई काम करना ही एकमात्र चारा है। वह अमेरिका में वन वे टिकट के साथ आई थीं।

यामिनी के पास है इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री

आपको बता दें कि यामिनी का पहला जॉब अटलांटा स्थित एक फुटबॉल स्टेडियम रेस्टोरेंट में खाना-पानी सर्व करने का था। यामिनी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह हमेशा से ही आत्मनिर्भर (independent) बनना चाहती थीं। वह फिर से माता-पिता के पास जाकर उनसे पैसा नहीं लेना चाहती थी। यामिनी की पढ़ाई पर नजर डालें तो उन्होंने कोयम्बटूर की भारथिअर यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की थी। इसके बाद उन्होंने बर्कले से मास्टर डिग्री और फिर MBA किया था।

2021 में बनीं Hubspot में CEO

अपने अब तक के सफल करिअर में यामिनी ने SAP, Lucent, Workday और Dropbox जैसे आईटी जाएंट्स के लिए काम किया था। यामिनी ने साल 2020 में अरबपति धर्मेश शाह द्वारा सह स्थापित Hubspot में चीफ कस्टमर ऑफिसर के रूप में जॉइन किया था। साल 2021 में यामिनी को CEO के रूप में प्रमोशन मिला। इसके साथ ही यामिनी Oravle की सेफ्रा कैट्ज, Arista की जयश्री उल्लाल और HCL की रोशनी नाडर की खास जमात में शामिल हो गईं। यामिनी ने साल 2019 में सेन फ्रांसिस्को में बिजनेस में मोस्ट इंफ्लुएंशियल वूमैन सहित कई अवार्ड और सम्मान हासिल किए हैं।

यह भी पढ़ें : Honda Elevate कर देगी Kia Seltos की छुट्‌टी! यहां फीचर्स और कीमत में अंतर देख सब जान जाओगे

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल