Hindi News 90
Notification

आप बनेंगे करोड़पति! PPF में हर साल जमा कराएं इतना पैसा, नहीं लगता कोई टैक्स

Rakesh Kumar
5 Min Read
Money

PPF : आपने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का सुपरहिट रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति देखकर कई बार सोचा होगा कि काश! मैं भी करोड़पति बन पाता। वैसे भी हर आदमी का सपना होता है कि उसके पास भरपूर पैसा हो, जिससे वह अपनी जरूरतें पूरी कर पाए। कोई भी हो उसकी गाड़ी पैसे बिना नहीं गुड़क सकती। हर छोटी-मोटी चीज के लिए पैसे चाहिए। ऐसे में सबके सामने सबसे बड़ी चुनौती यही रहती है कि आज तो जीया ही जाए, साथ ही आने वाले कल को लेकर भी बेफिक्री का आलम रहे। सरकार ने कई योजनाएं चला रखी हैं, जो बहुत फायदेमंद रहती हैं। इनमें इनवेस्टमेंट (निवेश) का मतलब है कि आपकी भविष्य की टेंशन खत्म हो गई समझो। एक ऐसी ही व्यवस्था है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की। यह नौकरीपेशा लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है। एक निश्चित राशि निश्चित समय के लिए जमा कर कोई करोड़पति भी बन सकता है।

यह भी पढ़ें : इन सरकारी स्कीम्स में बेधड़क होके करें इंवेस्ट, आपके साथ आपका परिवार हो जाएगा मालामाल

7.1 प्रतिशत की रेट से मिल रहा है ब्याज

आपको बता दें कि पीपीएफ में अगर आप 25 साल की उम्र से लेकर 60 साल की उम्र तक योगदान देते हैं तो मैच्योरिटी पर 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि मिलेगी। पीपीएफ अकाउंट किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 1.50 लाख रुपए रखी गई है। इस पर फिलहाल 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है। इसमें समय-समय पर बदलाव होता रहता है। अभी यह इंटरेस्ट रेट कई सामान्य बचत योजनाओं से बहुत ज्यादा है। हर साल के आखिर में पीपीएफ खाते में जमा राशि पर 7.1% की दर से ब्याज जुड़ जाता है। इस तरह से ब्याज लगातार कंपाउंड होते हुए लंबी अवधि में आपको करोड़पति बना देगा। मौजूदा समय में सिर्फ दो ही सरकारी बचत योजनाएं हैं, जिनमें पीपीएफ से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

ऐसे समझें करोड़पति बनने की गणित

अब हम आपको सरल शब्दों में उदाहरण सहित बताते हैं कि आपका करोड़पति बनने का सपना कैसे पूरा होगा। माना कि आपकी उम्र 25 साल है और आपने इस साल 1 अप्रेल को 1.50 लाख रुपए पीपीएफ में जमा कराए। अगले साल मार्च में इस राशि पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जो 10650 रुपए होगा। आप 1 अप्रेल को फिर इसमें 1.50 लाख रुपए डाल देंगे। अब आपकी जमा राशि 3 लाख 10 हजार 650 रुपए हो गई। अब अगले साल आपके खाते में 22,056 रुपए का ब्याज जुड़ जाएगा। इसका मतलब है कि पिछली साल की तुलना में दोगुना ब्याज। इस तरह लगातार यह रकम बढ़ती ही जाएगी। जब आप 1.50 लाख रुपए की अंतिम किश्त जमा करेंगे तो उसके अगले साल यानी 60 साल की उम्र पूरी होने पर आपके खाते में जमा की गई राशि और ब्याज मिलाकर कुल 2.26 करोड़ रुपए हो जाएंगे। इस राशि के दम पर आपका बुढ़ापा तो चैन से गुजरेगा ही, साथ ही परिवार के अन्य सदस्य भी धन-दौलत को लेकर किसी प्रकार के संकट का सामना नहीं करेंगे। इस स्कीम का एक और फायदा ये भी है कि इस राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता।

…तो 32 लाख रुपए से ज्यादा का टैक्स बचेगा

पीपीएफ स्कीम पैसा बढ़ाने के साथ पैसा बचाने में भी मदद करती है। यह टैक्स सेविंग में भी योगदान देती है। यह एक सरकारी सेविंग स्कीम है जिसके माध्यम से पुराने टैक्स सिस्टम के तहत टैक्स भरने वाले लोग हर साल करीब 46000 रुपए बचा सकते हैं। इसमें भी अगर पति-पत्नी दोनों सर्विस क्लास हैं और पीपीएफ में योगदान देते हैं तो हर साल अधिकतम 93000 रुपए के आस-पास टैक्स की बचत हो सकती है। इस तरह से 35 साल में यह राशि 32 लाख 76 हजार रुपए हो जाती है। यह पीपीएफ के जरिए टैक्स बचत की मैक्जीमम लिमिट है। इसका अर्थ ये है कि अगर कोई व्यक्ति पीपीएफ में कम योगदान करता है यानी कम राशि जमा कराता है तो उसकी टैक्स बचत भी घट जाएगी।

यह भी पढ़ें : Murali Divi : 12वीं कक्षा में फेल, 500 रुपए लेकर अमेरिका गए, आज नेटवर्थ 47000 करोड़ रुपए

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल