Hindi News 90
Notification

सीनियर सिटीजंस की चिंता दूर कर रहे ये बैंक, FD पर 9% से ज्यादा ब्याज दरें

Rakesh Kumar
2 Min Read
fd

Fixed Deposit : मौजूदा समय में लोग अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। हर कोई इस उधेड़बुन में उलझा हुआ है कि वह क्या करे जिससे उसका आने वाला समय अच्छा गुजरे। जरूरत पड़ने पर उसके सामने धन का संकट न हो। सीनियर सिटीजंस (वरिष्ठ नागरिक) तो और भी ज्यादा आशंकित रहते हैं। ऐसे में वे अपने पास मौजूद पैसों को ऐसी जगह लगाना चाहते हैं, जिससे उन्हें भविष्य में मदद मिल सके। आम तौर पर सीनियर्स के लिए निवेश के रूप में फिक्स्ड डिपोजिट (FD) या सावधि जमा काफी अच्छा विकल्प माना जाता है। यह उन्हें रिटर्न की गारंटीड रेट उपलब्ध कराता है। भारत में कई बैंक वृद्धजनों को कंपीटिटिव इंटरेस्ट रेट्स (प्रतिस्पर्धात्मक ब्याज दरों) के साथ एफडी प्लांस मुहैया कराते हैं। अब हम आपको उन बैंकों की जानकारी दे रहे हैं जो सीनियर्स को एफडी पर 9 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज दर दे रहे हैं :-

उत्कर्ष स्माल फाईनेंस बैंक

27 फरवरी को उत्कर्ष स्माल फाईनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दीं। 700 दिनों की अवधि के जमा पर बैंक सामान्य ग्राहकों के लिए अधिकतम 8.25 फीसदी और सीनियर सिटीजंस के लिए 9 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

फिनकेयर स्माल फाईनेंस बैंक

फिनकेयर स्माल फाईनेंस बैंक ने 24 मार्च को 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी थीं। 500 दिन की जमा राशि पर आम लोगों को मिलने वाला अधिकतम रिटर्न 7.75 फीसदी है, जबकि सीनियर सिटीजंस के लिए यह 8.35 प्रतिशत है। इसके विपरीत 1000 दिनों के पीरियड में आम जनता को अधिकतम 8.41 फीसदी और वरिष्ठ लोगों को 9.01 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

यूनिटी स्माल फाईनेंस बैंक

यह बैंक भी सीनियर सिटीजंस का विशेष ख्याल रखता है। यूनिटी स्माल फाईनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 4.5 से 9.5 फीसदी तक रिटर्न देता है। बैंक 1001 दिन की सबसे लंबी अवधि के लिए 9.50 की उच्चतम ब्याज दर उपलब्ध करा रहा है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल