Hindi News 90
Notification

SBI फिर से लेकर आया अमृत कलश एफडी स्कीम, इनवेस्टर्स को आएगी रास, जानें क्या है स्पेशल

Rakesh Kumar
3 Min Read
sbi

SBI : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) देश का सबसे बड़ा बैंक है। वह सालों से अपने कस्टमर्स का ध्यान रखता आ रहा है। एसबीआई समय-समय पर ऐसी स्कीम लाता रहता है, जिससे उसके हजारों-लाखों कस्टमर्स लाभांवित होते हैं। अब एसबीआई ने अपनी ‘अमृत कलश योजना’ (Amrit Kalash Scheme) को एक बार फिर से शुरू करने का फैसला किया है, जो काफी पसंद की गई थी। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों (सीनियर सिटीजंस) को 7.60 प्रतिशत तक का ब्याज (इंटरेस्ट) ऑफर किया जा रहा है। एसबीआई ने 15 फरवरी 2023 को यह स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की थी। यह 400 दिनों की एफडी है और यह 31 मार्च 2023 तक वैध थी। खास बात ये है कि इस स्कीम में प्रीमैच्योर और लोन फेसिलिटी भी है।

यह भी पढ़ें : अक्षय तृतीया : सोना कितना सोणा है! कहीं खरीद पर 3000 रुपए की छूट तो कहीं मेकिंग चार्ज 40% तक कम, देखें…

सीनियर सिटीजंस को मिलेगा ज्यादा ब्याज

SBI की वेबसाइट पर इस स्कीम को फिर से शुरू करने की खुशखबरी शेयर की गई है। इसके मुताबिक स्कीम को बैंक ने री-लॉन्च कर दिया है। अब इस स्कीम में निवेश की टाइम लिमिट 12 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक है। इसके तहत सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को निवेश का मौका मिल रहा है। हालांकि दोनों श्रेणियों (कैटेगरी) के लिए अलग-अलग ब्याज दरें रखी गई हैं। सामान्य के लिए इंटरेस्ट रेट 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 7.60 प्रतिशत है। इस स्कीम में ब्याज का भुगतान मासिक (मंथली), त्रैमासिक (क्वार्टरली) और अर्ध-वार्षिक (हाफ ईयरली) अंतराल पर किया जाएगा। परिपक्वता ब्याज (मैच्योरिटी इंटरेस्ट), टैक्स डिडक्शन एट सोर्स (TDS) को घटाकर कस्टमर के खाते में जोड़ा जाएगा।

इस स्कीम की अवधि भी बढ़ाई

इस बीच SBI ने अपनी वीकेयर सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम एक बार फिर 30 जून 2023 तक बढ़ा दी है। इसे पहली बार मई 2020 में ऑफर किया गया था। इसकी प्रारंभिक परिपक्वता तिथि सितंबर 2020 थी। तब से अब तक इस एफडी स्कीम को बार-बार बढ़ाया जा रहा है। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए 7.50 प्रतिशत ब्याज दरें दी जा रही हैं। सामान्य व्यक्ति के लिए यह 6.50 फीसदी है। उल्लेखनीय है कि अमृत कलश स्कीम में सीनियर सिटिजंस को वीकेयर से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है। जानकारी के अनुसार एसबीआई रेगुलर सिटीजंस को 7 दिन से 10 साल की अवधि के लिए 3 से 7 प्रतिशत इंटरेस्ट रेट ऑफर करता है। सीनियर सिटीजंस के लिए यह रेट 3.5 से 7.50 प्रतिशत तक हो जाती है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट स्कीम में 50 बेसिस पॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : भूल गए अपना UAN, जानें 3 आसान तरीकों की प्रक्रिया, तुरंत दूर हो जाएगी टेंशन

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल