Hindi News 90
Notification

RBI Monetary Policy: RBI ने दी बड़ी राहत, रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने का किया ऐलान

Ram Archana
3 Min Read
RBI

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने आज कई बड़ी घोषणाएं कर मौजूदा वित्‍त वर्ष की पहली मॉनेटरी पॉलिसी (Monetary Policy) में बड़ी राहत दी है। जी हां, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्‍याज दरों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। जिसका मतलब है कि रेपो रेट पहले की तरह 6.50 फीसदी पर ही बरकरार रहेगा। बता दें कि Monetary Policy कमेटी की इसी हफ्ते की शुरुआत में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए जिनकी जानकारी देते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया है कि MPC ने अर्थव्यवस्था में जारी पुनरुद्धार को बरकरार रखने और उसे और स्पीड देने के लिए रेपो रेट में बदलाव न करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: ICICI बैंक ने इन डिपॉजिट पर FD की ब्याज दरों की बढ़ोतरी, देखें नई दरों की पूरी लिस्ट

इसके साथ ही बैंक ने मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 6.4 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है। जबकि मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में मुद्रास्फीति 5.2 फीसदी रहने का अनुमान रखा गया है। वहींमौजूदा फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही में मुद्रास्फीति 5.1 फीसदी रहने का अनुमान बताया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि रेपो रेट वह ब्याज दर है जिसपर कमर्शियल बैंक अपनी फौरी जरूरतों की पूर्ति के लिए केंद्रीय बैंक से कर्ज लेते हैं। इससे पहले RBI पिछले साल मई से लेकर कुल 6 बार में रेपो दर में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुका है। वहीं RBI द्वारा आज की घोषणाओं में रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट और अन्य संबंधित फैसले शामिल हैं। इसके अलावा गवर्नर ने मौजूदा डोमेस्टिक और ग्लोबल आर्थिक स्थिति को लेकर पर मीटिंग में चर्चा की। कई अर्थशास्त्रियों का मानना था कि रेपो रेट में एक चौथाई अंक या 25 बेसिस अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: शिल्पा शेट्‌टी ने खरीदी 3.5 करोड़ रुपए की यह कार, जानें खासियत

आने वाले समय में बढ़ सकती है दर

वहीं बाइ-मंथली मॉनेटरी पॉलिसी की घोषणा करते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि मॉनेटरी पॉलिसी आने वाले भविष्य में दर में बढ़ोतरी से संकोच नहीं करेगी। ब्याज दर को बरकरार रखते हुए मुख्य मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है। गौरतलब है कि फरवरी महीने में खुद्रा मुद्रास्फीति पिछले महीने के 6.52 फीसदी की तुलना में 6.44 फीसदी रही।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल