Hindi News 90
Notification

PM Kusum Scheme : इस योजना से किसानों की हुई मौज! मिलती है 90% सब्सिडी, यूं करें आवेदन

Rakesh Kumar
4 Min Read
solar pump

PM Kusum Scheme : हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत लाल बहादुर शास्त्री ने देश के लिए सेना के जवान और किसान का समान महत्व बताते हुए जय जवान-जय किसान का नारा दिया था। सच भी है, इन दोनों के योगदान के बगैर हिंदुस्तान की कल्पना भी नहीं की जा सकती। सरकार भी इनका समान ध्यान रखती है। अगर हम किसानों की बात करें तो उन्हें अन्नदाता भी कहा जा सकता है। वे 12 महीने हर मौसम में खेतों पर डटे रहते हैं, जिससे किसी भी हिंदुस्तानी के सामने अन्न का संकट नहीं रहे। तमाम विषम परिस्थितियों के बावजूद किसान हार नहीं मानता और हर साल बंपर फसल की पैदावार करता है। केंद्र सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं लाती हैं, जिनसे वे लाभान्वित होते हैं। आज हम एक ऐसी ही स्कीम की जानकारी देने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : ये 5 सस्ते LED Inverter Bulb घर में कभी नहीं होने देंगे अंधेरा, जानें इनकी खासियत और कीमत

मिलती है सोलर पंप लगवाने की सुविधा

बता दें कि सरकार की ओर से पीएम कुसम योजना (PM Kusum Scheme) के तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इससे किसानों को सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) का उपयोग कर कम खर्चे में बेहतर फसल उगाने में मदद मिलती है। इस योजना के माध्यम से किसानों को अपनी जमीन पर सोलर पंप लगवाने पर 90 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। करोड़ों किसान इस योजना का फायदा ले चुके हैं। इससे किसानों को आय बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है।

किसानों का खर्चा मात्र 10 प्रतिशत

PM Kusum Scheme की शुरुआत साल 2019 में ऊर्जा मंत्रालय ने की थी। इसमें केंद्र सरकार 30%, राज्य सरकार 30% और अन्य वित्तीय संस्थान भी 30% यानी कुल मिलाकर 90% सब्सिडी देते हैं। किसानों को मात्र 10% योगदान ही देना होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये माना जा सकता है कि किसानों का बिजली और डीजल का खर्च बच जाता है। साथ ही बिजली पर निर्भरता भी कम होती है, जो गांवों में अक्सर गुल रहती है। इसके अलावा खेती की लागत भी बहुत घट जाती है।

यह भी पढ़ें : अक्षय तृतीया : सोना कितना सोणा है! कहीं खरीद पर 3000 रुपए की छूट तो कहीं मेकिंग चार्ज 40% तक कम, देखें…

ऑफिशियल वेबसाइट पर भरें फॉर्म

PM Kusum Scheme : इतनी शानदार योजना के बारे में जानने के बाद किसानों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि इसका फायदा कैसे लिया जाए। तो बता दें कि उन्हें सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.india.gov.in पर जाकर इसका ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद आधार कार्ड, खसरा सहित लैंड डॉक्यूमेंट, एक घोषणा पत्र, बैंक खाता डिटेल जैसी आवश्यक जानकारी देना जरूरी है।

किसान ऐसे भी कर सकते हैं कमाई

PM Kusum Scheme :यह तो सबको पता है कि सोलर पंप का उपयोग खेती और सिंचाई में होता है, लेकिन एक और खास मकसद के लिए इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि इसे बिजली उत्पादन में भी काम लिया जा सकता है। योजना के माध्यम से बिजली या डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप में कंवर्ट किया जा सकता है। इसके बाद जो बिजली बचती है किसान उसे वितरण कंपनियों को बेचकर कमाई कर सकता है। एक तरह से कहा जा सकता है कि आम के आम, गुठलियों के दाम।

यह भी पढ़ें : यह सरकारी योजना तो कमाल है, हर महीने मिलेगा आपको पैसा, ब्याज दर सहित हर बात जानें यहां

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल