Hindi News 90
Notification

NPS : हर महीने जमा कराएं 3000 रुपए, मिलेगी 44.35 लाख रुपए की पेंशन, कट जाएगा संकट

Rakesh Kumar
4 Min Read
NPS

NPS : जीवन अनिश्चतताओं भरा होता है। आज भले ही आपका बहुत अच्छा गुजर रहा हो, लेकिन कल का कोई भरोसा नहीं। हिंदुस्तानियों को हमेशा कल की भी फिक्र रहती है। वे चाहते हैं कि उन्हें आगे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए। ऐसा सोचना जायज भी है क्योंकि अनहोनी या बीमारी किसी से पूछ के नहीं आती। इन्हीं कारणों से वे बचत पर तो ध्यान देते ही हैं, साथ ही निवेश के लिए भी बेहतर विकल्प की तलाश में रहते हैं। उनकी इच्छा रहती है कि बुढ़ापे में भी उन्हें अच्छी-खासी रकम मिलती रहे जिससे कोई तकलीफ न हो। आज हम जिस सरकारी योजना का जिक्र कर रहे हैं वह काफी हद तक इस उद्देश्य की पूर्ति करती है।

यह भी पढ़ें : Realme 11 Pro+ 5G ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले ही दिन बिकीं 60 हजार से ज्यादा यूनिट

18 से 60 साल वाला व्यक्ति कर सकता है निवेश

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक ऐसी पॉलिसी है जो भारतीय नागरिकों को रिटायरमेंट (सेवानिवृत्ति) के बाद कुछ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। पूर्व में इसे नेशनल पेंशन स्कीम के नाम से जाना जाता था। 60 साल से ऊपर का व्यक्ति पेंशन कोष में जमा होने वाले धन का उपयोग कर सकता है। देश में रह रहा हर वो इंसान जिसकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है वह पेंशन कोष में धन जमा कराने के लिए पात्र (qualified) है। रिटायरमेंट के बाद यह एक एसेट और इनवेस्टमेंट के रूप में काम आएगा। उन्हें नेशनल पेंशन स्कीम केलकुलेटर की जरूरत है क्योंकि भारत में अधिकतर लोग लिमिटेड जॉब सिक्योरिटी के साथ प्राईवेट एम्प्लॉयमेंट में लगे हुए हैं। देश में पेंशन प्लान विश्वसनीय निवेश माने जाते हैं क्योंकि ये बाजार आधारित नहीं होते।

…तो मिलेगी 2.94 लाख रुपए की मासिक पेंशन

NPS : टैक्स और इनवेस्टमेंट प्रोफेशनल्स के मुताबिक NPS अकाउंट होल्डर जब एक बार सीनियर सिटीजंस (वरिष्ठ नागरिक) के एक्सक्लूजिव क्लब को जॉइन कर लेते हैं तो वे तकरीबन 2.94 लाख रुपए की मासिक पेंशन हासिल करने के योग्य हो जाते हैं। हालांकि यह तब संभव होगा जब वे 25 साल की उम्र से हर महीने 12500 रुपए के NPS के माध्यम से 1.5 लाख रुपए सालाना की अपनी पूरी इनकम टैक्स एक्जेम्पशन (छूट) लिमिट को यूज करते हैं।

मैच्योरिटी पर ऐसे हो जाएंगे 44.35 लाख रुपए

NPS : अब हम आपको एक और उदाहरण देकर समझाएंगे। माना कि आप NPS में 34 साल से 3000 रुपए का योगदान देना शुरू करते हैं तो आपके पास अभी अपने पेंशन अकाउंट में पैसा जमाने कराने के लिए 26 साल और बचते हैं। नेशनल पेंशन प्लान केलकुलेटर द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार सालाना रेट ऑफ रिटर्न या रेट ऑफ इंटरेस्ट (ROI) 10 प्रतिशत माना जा सकता है। ऐसे में आप 9.36 लाख रुपए जमा कराते हैं, जिसके बदले में मैच्योरिटी (परिपक्वता) पर 44.35 लाख रुपए मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट योजना में अब जल्दी डबल होगा पैसा, ब्याज दरें बढ़ीं

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल