बिजनेस

अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो इस सरकारी योजना का उठाएं लाभ, मिलेंगे 10 लाख रुपए

Mukhyamantri Udyami Yojana : हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या कई सालों से बनी हुई है। जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है, वैसे-वैसे यह समस्या भी विकराल रूप लेती जा रही है। सरकारी नौकरियां बेहद कम हो गई है, जबकि दूसरे निजी काम-धंधों ही हालत भी खस्ता है। केंद्र और राज्य सरकारें इस परेशानी को कम करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। सरकार जनता के हित में कई योजनाएं लाती रहती हैं, जो कुछ हद तक राहत भी देती हैं। बिहार सरकार भी इस मामले में पीछे नहीं है। उसने उद्यमशीलता (entrepreneurship) को बढ़ावा देने और महत्वाकांक्षी लोगों को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना शुरू की थी।

यह भी पढ़ें : 9वीं फेल की तगड़ी छलांग, Kailash Katkar हैं 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा की कंपनी Quick Heal के फाउंडर, जानें…

बिहार का नागरिक होना जरूरी

Mukhyamantri Udyami Yojana : इस योजना के तहत एम्बीशियस उद्यमी को 10 लाख रुपए का संतोषजनक लोन दिया जाएगा। यह प्रोग्राम ऐसे प्रयत्नों के साथ जुड़े भारी पेपरवर्क को खत्म करता है। यह पहल मुख्य रूप से अपने बिजनेस वेंचर्स को आगे बढ़ाने वाली महिलाओं और युवाओं को सहारा देने के उद्देश्य से की गई है। इस अवसर को हासिल करने के लिए भावी उम्मीदवार को बिहार का स्थायी नागरिक होने की आवश्यकता पूरी करनी होगी। राज्य की सीमाओं में रहने वाले व्यक्ति को ही इस स्कीम के लाभ मिलेंगे। इसके लिए SC-ST कैटेगरी के व्यक्ति योग्य हैं। साथ ही बैकवर्ड क्लास की महिलाएं और युवा भी एप्लाई कर सकते हैं। हालांकि इस बात पर ध्यान दिया जाना जरूरी है कि जनरल कैटेगरी के व्यक्ति या 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस खास स्कीम का हिस्सा नहीं बन सकेंगे। इसमें भागीदार बनने वालों की उम्र 18 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए।

इस तरह से करें आवेदन

Mukhyamantri Udyami Yojana : आईए अब एप्लीकेशन प्रोसेस पर नजर डालते हैं। प्रोसेस शुरू करने में कैंडिडेट्स को फॉर्म सबमिशन के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा। OTP एंटर करने के बाद आवेदक को नामांकित (designated) प्लेटफॉर्म के माध्यम से फॉर्म को अपलोड और सबमिट करना होगा। इच्छुक लोगों को पहले मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करना पड़ेगा और आवश्यक फॉर्म लेना होगा। फॉर्म में नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर जैसी आवश्यक जानकारियां भरनी होंगी।

यह योग्यता होना जरूरी

Mukhyamantri Udyami Yojana : आवेदकों के पास 12th grade qualification होनी चाहिए, जो इंटरमीडिएट एजुकेशन के पूरा होने का संकेत दे। इस स्कीम के लिए यह पात्रता है। इसके अतिरिक्त एक ITI, पॉलीटेक्निक या कोई दूसरी प्रोफेशनल डिग्री भी जरूरी है। एक बार फॉर्म डाउनलोड और सबमिट हो जाए तो पर्सनल रिकॉर्ड के लिए एप्लीकेशन की एक कॉपी रख लेनी चाहिए। स्कीम योग्य उम्मीदवारों को तीन ग्रुप A, B और C में बांटा जाता है। जिनका चयन होगा उन्हें स्कीम की शर्तों के अनुसार किश्तों (installments) में 10 लाख रुपए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Misbah Ashraf : एक साल में ही बना डाली 2463 करोड़ रुपए की कंपनी, छोड़ दिया था कॉलेज

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago