Hindi News 90
Notification

Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana 2023: हर साल मुफ्त में मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर, जानिए कैसे करे आवेदन

Admin@HindiNews
3 Min Read
Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana 2023

Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana 2023: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय निशुल्क गैस रिफिल योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि महिलाओं को रसोई के धुएं से आजाद कराया जाए। इस योजना के अंतर्गत अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को निःशुल्क गैस सिलेंडरों की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिससे बिना किसी आर्थिक तंगी के अत्यंत परिवारों को गैस सिलेंडरों की रिफिल की सुविधा प्राप्त हो सके।

योजना की शुरुआत

Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana 2023 : उत्तराखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय निशुल्क गैस रिफिल योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 3 निःशुल्क गैस सिलेंडरों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार द्वारा गैस सिलेंडरों की रिफिल के लिए सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डेबिट के जरिए भेजी जाएगी। इससे राज्य के करीब 1 लाख 76 हजार अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन हेतु करीब 50 से 60 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट व्यय किया जाएगा। उत्तराखंड सरकार के द्वारा योजना को पूरे राज्य में संचालित किया जाएगा, जिससे राज्य की महिलाओं को लाभ मिल सके।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan E-Sakhi Yojana 2023: महिलाओं को मिलेगा टीचर बनने का मौका, ऐसें करें आवेदन

Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana 2023: किसे लाभ मिलेगा

योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के अंत्योदय कार्ड धारक परिवार इसका लाभ उठा सकते हैं। अगर आप भी अंत्योदय कार्ड धारक हैं, तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करने की सुविधा है। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले अपने पास के गैस एजेंसी जाएं।
गैस एजेंसी में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरें और साथ ही आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें।
आवेदन फॉर्म को गैस एजेंसी में जमा करें।
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

यह खबर भी पढ़ें:-PM KISAN 14वीं किस्त: ये दो डॉक्यूमेंट्स करें ठीक, वरना खातें नहीं आएंगे 2,000 रुपए

ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
वेबसाइट पर आपके सामने होम पेज खुलेगा।
निशुल्क गैस रिफिल के ऑप्शन पर क्लिक करें।
योजना का आवेदन फॉर्म ओपन होगा।
फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरें और साथ ही आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
फॉर्म को सबमिट करें।
इस तरह आप ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीकों से मुख्यमंत्री अंत्योदय निशुल्क गैस रिफिल योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपका आवेदन संबंधित अधिकारिकों द्वारा संशोधित और अंतिम रूप में स्वीकृति दी जाएगी।
मुख्यमंत्री अंत्योदय निशुल्क गैस रिफिल योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को इस लिंक https://uk.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल