Hindi News 90
Notification

2 मिनट में ऐसे चेक करें अपना सिबिल स्कोर(CIBIL Score), आसान है ये तरीका

Ram Archana
10 Min Read
CIBIL Score

CIBIL Score

वित्तीय मामलों के संबंध में, एक महत्वपूर्ण पहलू जिसे ऋणदाताओं और वित्तीय संस्थानों द्वारा विचार में लिया जाता है, वह है एक व्यक्ति क्रेडिट योग्यता (सिबिल स्कोर)। आपकी सिबिल स्कोर को विभिन्न कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है, और इनमें से एक महत्वपूर्ण संकेतक है आपका क्रेडिट स्कोर होता है। भारत में क्रेडिट सूचना ब्यूरो (भारत) लिमिटेड, जिसे सीआईबीआईएल के रूप में जाना जाता है, व्यक्तियों के लिए क्रेडिट स्कोर का मूल्यांकन करता है और प्रदान करता है। इस लेख में, हम आपको आपके सीआईबीआईएल स्कोर की जांच करने और इसके महत्व को समझने की प्रक्रिया के माध्यम से गाइड करेंगे।

टेबल कॉन्टेंट

CIBIL स्कोर के महत्व की समझ
CIBIL  स्कोर को प्रभावित करने वाले कारक
अपना CIBIL स्कोर कैसो जांचें
CIBIL  स्कोर जांचने के लिए ऑनलाइन तरीके
CIBIL  स्कोर जांचने के लिए ऑफलाइन तरीके
यदि आपका CIBIL  स्कोर कम है तो क्या करें
CIBIL स्कोर को सुधारने के लिए टिप्स
अच्छे CIBIL  स्कोर के लाभ

CIBIL Score का महत्व

आपका CIBIL Score 300 से 900 तक की एक तीन अंकीय संख्या है जो आपकी क्रेडिटयोग्यता को दर्शाता है। ऋणदाताएं इस स्कोर का उपयोग करके आपका क्रेडिट इतिहास मूल्यांकन करती हैं और आपके को ऋण देने के संबंध में जुड़ी संकेत जाने की जोखिम को निर्धारित करती है। उच्च सीआईबीआईएल स्कोर एक कम क्रेडिट जोखिम दर दर्शाता है और आपके लिए ऋण या क्रेडिट कार्ड को अनुकूल शर्तों पर स्वीकृत कराने की आपकी संभावनाएं बढ़ाता है।

यह भी पढ़े :- अब इस बैंक से भी ले सकते हैं महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट(Mahila Samman Savings Certificate), चेक करें डिटेल

पेमेंट हिस्ट्री

आपका पेमेंट हिस्ट्री आपके क्रेडिट स्कोर में महत्वपूर्ण योगदान देता है। क्रेडिट कार्ड के बिल और ऋण के आंशिक भुगतान समय पर भुगतान करने से आपका स्कोर प्रभावित होता है, जबकि विलंबित या छूट किए गए भुगतान से यह कम हो सकता है।

क्रेडिट उपयोग

क्रेडिट उपयोग वह प्रतिशत है जिसे आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं और जो आपके उपलब्ध क्रेडिट का हिस्सा है। अपने क्रेडिट उपयोग को उपलब्ध सीमा के 30% से कम रखना आमतौर पर सीआईबीआईएल स्कोर के लिए अच्छा माना जाता है।

क्रेडिट मिक्स

विभिन्न प्रकार के क्रेडिट, जैसे क्रेडिट कार्ड, ऋण और मोर्टगेज, का स्वस्थ मिश्रण आपके सीआईबीआईएल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

क्रेडिट इतिहास की लेंथ

आपके क्रेडिट इतिहास की लंबाई भी आपकी क्रेडिटयोग्यता निर्धारित करने में भूमिका निभाती है। दीर्घ क्रेडिट इतिहास और जिम्मेदार क्रेडिट उपयोग की गवाही आपके सीआईबीआईएल स्कोर को बढ़ा सकती है।

अपना सीआईबीआईएल स्कोर कैसे जांचें

-आधिकारिक CIBIL  वेबसाइट पर जाएं या सीआईबीआईएल मोबाइल ऐप का उपयोग करें।
-अपना CIBIL  स्कोर प्राप्त करें” या इससे समान विकल्प पर क्लिक करें।
-अपना नाम, ईमेल पता, पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि जैसे आवश्यक विवरण भरें।
-अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP (वन-टाइम पासवर्ड) का उपयोग करके अपनी पहचान सत्यापित करें।
-नियम और शर्तों की समीक्षा करें और अपना CIBIL  स्कोर उत्पन्न करने के लिए आगे बढ़ें।

सीआईबीआईएल स्कोर जांचने के लिए ऑनलाइन तरीके

आधिकारिक सीआआईबीआईएल वेबसाइट के अलावा, आप क्रेडिट स्कोर सेवाएं प्रदान करने वाले विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों के माध्यम से भी अपना सीआईबीआईएल स्कोर जांच सकते हैं। इन प्लेटफ़ॉर्मों पर आपको क्रेडिट मॉनिटरिंग और व्यक्तिगतृत क्रेडिट सुधार सिफारिशें जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी मिल सकती हैं।

यह भी पढ़े :- SBI housing loan के लिए अप्लाई कैसे करें

CIBIL  स्कोर जांचने के लिए ऑफलाइन तरीके

यदि आपको ऑफलाइन तरीके पसंद हैं, तो आप नजदीकी सीआईबीआईएल शाखा पर जाकर या उनके ग्राहक सहायता से संपर्क करके सीआईबीआईएल स्कोर का अनुरोध कर सकते हैं। आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ीकरण प्रदान करें जैसा कि अनुरोध किया जाता है, और वे आपको सीआईबीआईएल स्कोर प्राप्त करने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे।

यदि आपका CIBIL  स्कोर कम है तो क्या करें

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें: सीआईबीआईएल से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की प्रतिलिपि प्राप्त करें और किसी भी ग़लती या असंगति के लिए इसे ध्यान से विश्लेषण करें। यदि आपको कोई अवैधता मिलती है, तो सीआईबीआईएल के साथ एक विवाद उठाएं और त्रुटियों को सुधारने के लिए आवश्यक सबूत प्रदान करें।

समय पर अपने बकाया भुगतान करें: यह सुनिश्चित करें कि आप सभी क्रेडिट चोंट और उधारों के लिए समय पर भुगतान करते हैं, जैसे क्रेडिट कार्ड बिल, ऋण के EMI और अन्य बकाया कर्ज। नियमित और समय पर भुगतान आपका क्रेडिट स्कोर धीरे-धीरे सुधारेगा।

क्रेडिट उपयोग को कम करें: अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि को कम करें और अपने क्रेडिट उपयोग को उपलब्ध सीमा के 30% से कम रखें। इससे संबंधित क्रेडिट प्रबंधन का प्रमाण दिखाई देता है और यह आपके सीआईबीआईएल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

नए क्रेडिट आवेदना से बचें: कम समय में कई क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए आवेदन करने से बचें। प्रत्येक आवेदन क्रेडिट रिपोर्ट पर एक हार्ड जांच बनाता है, जो आपके सीआईबीआईएल स्कोर को अस्थायी रूप से कम कर सकता है।

अच्छी क्रेडिट मिश्रण बनाएं: विभिन्न प्रकार के सुरक्षित और असुरक्षित ऋण, क्रेडिट कार्ड और अन्य क्रेडिट सुविधाओं का एक स्वस्थ मिश्रण बनाएं। एक विविध क्रेडिट पोर्टफोलियो आपकी क्षमता को दर्शाता है कि आप विभिन्न प्रकार के क्रेडिट को संबंधितता के साथ प्रबंधित कर सकते हैं।

सीआईबीआईएल स्कोर को सुधारने के लिए टिप्स

नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट का मॉनिटरिंग करें: अपनी प्रगति को ट्रैक करने और सुधार करने के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें।

पुराने क्रेडिट खातों को सक्रिय रखें: यदि आपके पास पुराने क्रेडिट खाते हैं जिनमें अच्छी भुगतान इतिहास है, तो उन्हें खुले रखें। आपका लंबा क्रेडिट इतिहास, आपकी क्रेडिटयोग्यता पर अच्छी प्रतिक्रिया करता है।

बकाया खातों को निपटाएं: कम राशि में बकाया खातों को निपटाने की बजाय, पूरे बकाया राशि का भुगतान करने का प्रयास करें। बकाया खाते आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक प्रभावित कर सकते हैं।

स्थिर रोजगार और निवास सत्यापित करें: ऋणदाताओं को स्थिर नौकरी और निवास पते की प्राथमिकता होती है, क्योंकि इससे वित्तीय स्थिरता और समर्पण का संकेत मिलता है।

पेशेवर सलाह लें: यदि आप महत्वपूर्ण क्रेडिट चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, तो एक वित्तीय सलाहकार या क्रेडिट परामर्श एजेंसी से सलाह लेना विचारशील रहेगा। वे आपको व्यक्तिगत मार्गदर्शन और क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए रणनीतियों की प्रदान कर सकते हैं।

अच्छे सीआईबीआईएल स्कोर के लाभ

क्रेडिट के आसान पहुंच: उच्च सीआईबीआईएल स्कोर आपको ऋण, क्रेडिट कार्ड और अन्य क्रेडिट सुविधाओं के लिए अनुमोदन प्राप्त करने की अवसर प्रदान करता है, और वह भी अनुकूल शर्तों और कम ब्याज दरों के साथ।

तेज़ ऋण स्वीकृति: उच्च क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को प्राथमिकता देने से ऋण की तेजी से मंजूरी मिलती है, जिससे उन्हें जल्दी ही ऋण मंजूर कर दिया जाता है।

माध्यमिका सत्यापन की शक्ति: मकान मालिकों और नियोक्ताओं आमतौर पर व्यक्तियों की क्रेडिटयोग्यता को महत्व देते हैं। एक अच्छा सीआईबीआईएल स्कोर आपकी किराए पर रखी जगह या रोजगार के मौके प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

सकारात्मक वित्तीय रिपुटेशन निर्माण: एक अच्छा क्रेडिट स्कोर एक सकारात्मक वित्तीय रिपुटेशन स्थापित करता है, जो भविष्य के क्रेडिट और वित्तीय अवसरों के दरवाज़े खोल सकता है।

एक सकारात्मक वित्तीरिपुटेशन निर्माण: अच्छे सीआईबीआईएल स्कोर का बनाए रखना भविष्य में क्रेडिट और वित्तीय अवसरों के लिए एक सकारात्मक वित्तीय रिपुटेशन स्थापित करता है।

समय-समय पर चेंक करते रहे CIBIL Score

एक अच्छा CIBIL स्कोर आपके वित्तीय जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपकी क्रेडिटयोग्यता को मापता है और आपके लिए वित्तीय और क्रेडिट सुविधाओं के लिए आवश्यकता होने वाली मंजूरी का निर्धारण करता है। सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपना सीआईबीआईएल स्कोर जांचते रहें और उपरोक्त उपायों का पालन करें ताकि आप अपने क्रेडिट स्कोर को सुधार सकें और वित्तीय सुरक्षा और अवसरों को मजबूत करें।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल