Hindi News 90
Notification

पैसे की टेंशन खत्म! यहां जानें उस Mutual Fund SIP के बारे में जो आपको देगा 79 करोड़ रुपए

Rakesh Kumar
6 Min Read
MF SIP

Mutual Fund SIP : हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। पैसा ऐसी जगह लगाने की सोची जाती है जहां से बढ़िया रिटर्न मिले। ऐसे में इनवेस्टर्स (निवेशक) चारों तरफ नजर दौड़ाते रहते हैं। आज हम उन्हें म्यूचुअल फंड (MF) में निवेश के बारे में जानकारी देंगे, जो उनका भविष्य बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट ऑप्शंस के रूप में उन इनवेस्टर्स को खासा रास आता है जो करियर की शुरुआती अवस्था में हैं। यह किसी इनवेस्टर को स्टॉक्स में निवेश करने की इजाजत देता है। अगर इनवेस्टर ने सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) चुना है तो उसे निश्चित समय की अवधि में एवरेज रिटर्न मिलता है। इसलिए म्यूचुअल फंड सिप उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है जो बड़ा जोखिम उठाने की भूख रखते हैं और रिटायरमेंट के बाद अपनी फाईनेंशियल जरूरतों के लिए धन जमा करना चाहते हैं।

ऐसे मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

म्यूचुअल फंड का 15x15x15 नियम सजेस्ट करता है कि अगर कोई निवेशक 25 साल की उम्र से अगले 15 साल के लिए हर महीने 15 हजार रुपए की सिप से म्यूचुअल फंड सिप में निवेश शुरू करता है तो वह 15 फीसदी रिटर्न के साथ मैच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपए की उम्मीद कर सकता है। हालांकि अगर हम टैक्स और इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट के व्यू के साथ जाएं तो किसी को भी एनुअल स्टेप अप प्लान का उपयोग करके अपनी आय में वृद्धि के साथ अपनी मासिक एसआईपी को बढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से म्यूचुअल फंड इनवेस्टर अपना रिटर्न बढ़ा सकता है क्योंकि उसे लोंग टर्म में ज्यादा कंपाउंडिंग बेनेफिट मिलेगा।

ये है 15x15x15 रूल

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी व सीईओ पंकज मथपाल ने म्यूचुअल फंड के 15x15x15 रूल के बारे में जानकारी दी। मथपाल ने कहा कि सिप मोड में हर माह 15000 रुपए इनवेस्ट करने पर इनवेस्टर 15 साल बाद 15 पर्सेंट रिटर्न की उम्मीद कर सकता है और इस तरह से मैच्योरिटी अमाउंट करीब 1 करोड़ रुपए हो जाएगी। हालांकि मैं इनवेस्टर को यह सुझाव दूंगा कि वे हर साल पूरा होने के बाद मासिक सिप को 15 फीसदी बढ़ाएं क्योंकि आम तौर पर किसी की भी इनकम में हर साल 12 से 15 फीसदी बढ़ोतरी होती है तो ऐसे में 15 पर्सेंट ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। अगर कोई ऐसा कर पाता है तो उसे 15 साल के बाद मैच्योरिटी अमाउंट के रूप में 2 करोड़ रुपए से ज्यादा मिलेंगे।

‘15000 रुपए से शुरू कर 60 साल तक जारी रखें’

सेबी रजिस्टर्ड टैक्स एंड इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने इनवेस्टर्स को सलाह दी है कि वे 15000 रुपए से शुरू कर रिटायरमेंट तक इसे जारी रखें। सोलंकी ने कहा कि इक्विटी म्यूचल फंड्स में किसी को भी 15000 रुपए मासिक से शुरू करना चाहिए और यह निवेश 60 साल तक करते रहें। इससे किसी को भी करियर में अर्ली सैटलमेंट का बेनेफिट बढ़ाने का मौका मिलेगा और उसके रिटायरमेंट फंड में भी हायर मैच्योरिटी अमाउंट की बढ़ोतरी होगी। अगर कोई 25 साल की उम्र में म्यूचुअल फंड सिप शुरू करता है, तो वह 35 साल तक इनवेस्ट कर पाएगा। इससे उसे हायर कंपाउंडिंग बेनेफिट और मैच्योरिटी अमाउंट मिलेगा।

एसेट मैनेजमेंट कंपनी बंद होने पर क्या करें?

अगर कोई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) बंद हो जाती है तो दूसरी AMC इसे टेक ओवर कर लेगी और म्यूचुअल फंड स्कीम आगे भी जारी रहेगी यानी इस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। टेकओवर के समय नई AMC पुराने इनवेस्टर्स को जारी रखने या छोड़ने के दो ऑप्शन देती है। अगर इनवेस्टर नई AMC और उसके फंड मैनेजर से संतुष्ट हो जाता है तो वह बिना किसी परेशानी के म्यूचुअल फंड सिप को जारी रख सकता है। अगर निवेशक एक्जिट ऑप्शन पर जाता है तो वह दूसरी बढ़िया स्कीम चुन सकता है। इसका मतलब है कि वह मैच्योरिटी अमाउंट को नई स्कीम में डाइवर्ट कर इनवेस्टमेंट जारी रख सकता है। इससे इनवेस्टर को अपने इनवेस्टमेंट गोल पर कोई भी असर पड़े बगैर लोंग टर्म इनवेस्टमेंट स्ट्रेटजी को जारी रखने का मौका मिलेगा।

Mutual Fund Calculator से समझें 79 करोड़ का गणित

माना कि एक म्यूचुअल फंड्स इनवेस्टर 25 साल की उम्र में 15000 रुपए प्रति महीने की सिप का निवेश करता है और वह इसे जारी रखते हुए 15 प्रतिशत एनुअल स्टेप अप को अगले 35 साल तक मैंटेन रखता है तो सिप केलकुलेटर के हिसाब से उसे 79 करोड़ 16 लाख 51 हजार 398 रुपए मैच्योरिटी अमाउंट मिलेगा। इस राशि में इनवेस्टर की नेट इनवेस्टमेंट राशि 15 करोड़ 86 लाख 10 हजार 628 रुपए है, जबकि इस पर निवेशक को 63 करोड़ 30 लाख 40 हजार 770 रुपए मिले। पंकज मथवाल के अनुसार लोंग टर्म के म्यूचुअल फंड प्लांस में आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लार्ज एंड मिड कैप फंड, आदित्य बिरला सन लाइफ मल्टी कैप फैन और निप्पोन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड बढ़िया विकल्प हैं।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल