Hindi News 90
Notification

कस लें कमर! जून में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, तो कैसे बदलेंगे 2000 रुपए के नोट, देखें छुट्टियों की सूची

Rakesh Kumar
4 Min Read
Bank Holiday

Bank Holidays in June 2023 : आपके-हमारे सभी के जीवन में बैंक का काफी महत्व है। पैसों के संबंध में हर किसी का बैंक से वास्ता पड़ता है। चाहे नगदी निकालनी हो या ड्राफ्ट का काम हो या फिर और कई टास्क, हमें बैंक जाना ही पड़ता है। ये ऐसे काम हैं जो घर बैठे ऑनलाइन नहीं हो सकते। इसके अलावा अब अधिकतर लोगों का बैंक संबंधी एक और काम बढ़ गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में 2000 रुपए के नोट बदलवाने को लेकर एक आदेश जारी किया था। इसके लिए 30 सितंबर 2023 की डेडलाइन दी गई है। बहरहाल आपको बता दें कि जून में बैंक छुट्टियों की बहार रहेगी।

ऐसे में आपको अगले महीने बैंक का कोई काम है तो चुनौती का सामना करना पड़ेगा। साथ ही बैंक होलीडे देखते हुए अपने काम को प्लान करना होगा। वैसे आरबीआई कस्टमर्स की सुविधा का ध्यान रखते हुए हर महीने बैंक की छुट्टियों की सूची जारी करता है। ये होलीडे विभिन्न राज्यों में त्योहारों और महत्वपूर्ण जयंतियों को फोकस में रख तय किए जाते हैं। जून में भी हर महीने की जैसे विकेंड की छुट्टी तो रहेगी ही, साथ ही अलग-अलग राज्यों में रथ यात्रा, खर्ची पूजा, ईद उल अजहा जैसे उत्सवों के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। जून में कुल 12 छुट्टियां शेड्यूल हैं।

यह भी पढ़ें : Google Pay Users को मिली बड़ी सौगात, क्रेडिट कार्ड के साथ कर सकेंगे UPI Payment

जून 2023 में अलग-अलग राज्यों में ये रहेगी छुट्टियों की व्यवस्था

4 जून : पूरे देश में रहेगी रविवार की छुट्टी।
10 जून : महीने के सैकंड सैटरडे की छुट्टी।
11 जून : पूरे देश में रहेगी रविवार की छुट्टी।
15 जून : मिजोरम व ओडिशा में राजा संक्रांति की छुट्टी।
18 जून : पूरे देश में रहेगी रविवार की छुट्टी।
20 जून : ओडिशा में रथ यात्रा के कारण छुट्टी।
24 जून : महीने के चौथे शनिवार की छुट्टी।
25 जून : पूरे देश में रहेगी रविवार की छुट्टी।
26 जून : त्रिपुरा में खर्ची पूजा की छुट्टी।
28 जून : केरल, महाराष्ट्र व जम्मू एंड कश्मीर में ईद उल अजहा की छुट्टी।
29 जून : अन्य राज्यों में रहेगी ईद उल अजहा की छुट्टी।
30 जून : मिजोरम और ओडिशा में रीमा ईद उल अजहा की छुट्टी।

ऑनलाइन हो सकते हैं बैंक के ये काम

हालांकि ऐसा नहीं है कि बैंक बंद होने से आपके सारे काम रुक जाएंगे। आज के दौर में बैंकिंग मैथड्स में कई महत्वपूर्ण बदलाव हो गए हैं। अब लोग अपने घर से ही मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग का उपयोग कर आसानी से फंड्स ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा जगह-जगह लगी एटीएम मशीन से आराम से नगद निकासी (कैश विड्रॉअल) हो सकती है। इतना ही नहीं यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से दो अकाउंटों के बीच निर्बाध धन का स्थानांतरण हो सकता है। इससे आपको बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें : Mallika Srinivasan : ऐसी हैं 10 हजार करोड़ रुपए के टर्नओवर वाले बिजनेस को लीड करने वाली “ट्रेक्टर क्वीन”

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल