बिजनेस

बिटिया के बेहतर भविष्य के लिए PPF या SSY में से चुनें एक, जानें दोनों इनवेस्टमेंट स्कीम

PPF & SSY : हमारे देश में लड़कियों को देवी का रूप माना जाता है। सरकार भी उनका खास ख्याल रखती है। सरकार का फोकस हमेशा उन्हें आगे बढ़ाने पर रहता है। वह उनकी शिक्षा, शादी सहित अन्य सभी कार्यों के लिए चिंतित रहती है और उनके हित में लगातार योजनाएं बनाती है। सरकार बच्चियों के वर्तमान और भविष्य का पूरा ध्यान रखती है। इससे पैरेंट्स को काफी राहत मिलती है। इन स्कीम्स में विवेकपूर्ण निवेश के माध्यम से पर्याप्त दीर्घकालीन राशि ऑफर की जाती है। अगर आप प्यारी बिटिया के पैरेंट्स हैं और उसका भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो हम आपको दो बेहद लोकप्रिय इनवेस्टमेंट ऑप्शन की जानकारी देंगे। ये हैं पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)। ये स्कीम्स शानदार रिटर्न देती हैं।

यह भी पढ़ें : कस लें कमर! जून में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, तो कैसे बदलेंगे 2000 रुपए के नोट, देखें छुट्टियों की सूची

योजनाओं के लिए ये है पात्रता की शर्त

अब आप यह जानना चाहेंगे कि इन दोनों योजनाओं के लिए कौन-कौन एलिजिबल (पात्र) है। तो बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना पूरी तरह से 10 साल से कम उम्र वाली बालिकाओं को समर्पित है। इस स्कीम में निवेश करने पर एक बच्ची को संतोषजनक राशि मिलेगी। बालिका जब 21 साल की हो जाएगी तो यह स्कीम मैच्योर होगी। इसके विपरीत पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में हर वर्ग के लोग निवेश कर सकते हैं। इसमें उसी बच्ची के नाम पर अकाउंट खोल सकते हैं, जो 10 साल या इससे ज्यादा उम्र की हो।

शादी से पहले बंद कराया जा सकता है SSY अकाउंट…

अब हमें इन स्कीम्स के साथ एसोसिएट लॉक इन पीरियड्स को एक्सप्लोर करना चाहिए। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता बच्ची के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक खुलवाया जा सकता है। इस स्कीम में 21 साल की अधिकतम अवधि तक इनवेस्टमेंट करना जरूरी है। दूसरी ओर, पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में 15 साल की निवेश अवधि होती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि SSY अकाउंट बिटिया की शादी से पहले बंद कराया जा सकता है, बशर्ते वह 18 साल की हो चुकी हो। इसके उलट PPF अकाउंट शुरुआती 15 साल की अवधि पूरी होने के बाद 5 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

जानें कितना धन कर सकते हैं निवेश

अब हम दोनों स्कीम की इनवेस्टमेंट लिमिट पर चर्चा करेंगे। सुकन्या समृद्धि योजना में किसी एक वित्तीय वर्ष में आप 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक का इनवेस्ट कर सकते हैं। इस बीच, पब्लिक प्रोविडेंट फंड न्यूनतम 500 रुपए से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालाना तक इनवेस्टमेंट की इजाजत देता है। दोनों स्कीम का अकाउंट पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवाने की सुविधा है।

SSY में PPF की तुलना में बेहतर ब्याज दर

अब जरा इंटरेस्ट रेट्स (ब्याज दरों) पर भी नजर डाल ली जाए। सुकन्या समृद्धि योजना आपको 8 प्रतिशत का आकर्षक ब्याज देती है, जो क्वार्टरली (त्रैमासिक) आधार पर आपके खाते में जमा हो जाएगा। इसके विपरीत पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 7.1 पर्सेंट का इंटरेस्ट मिलता है। इन आंकड़ों को देखते हुए कहा जा सकता है कि सुकन्या समृद्धि योजना आपकी बच्ची के फाईनेंशियल फ्यूचर के लिहाज से मजबूत सुपीरियर चोइस है। इसके अलावा विड्रॉअल (निकासी) की बात करें तो SSY अकाउंट में बच्ची के 18 साल की होने के बाद कुछ राशि निकाली जा सकती है, साथ ही 21 साल की होने पर भी। इसके कॉन्ट्रास्ट में PPF अकाउंट इनवेस्टमेंट के 7 साल पूरे होने के बाद कुछ राशि निकालने की परमिशन देता है।

यह भी पढ़ें : Pavan Sharma : किसान के बेटे का 3000 रुपए से रिकॉर्ड ब्रेकिंग सेलरी तक का सफर, युवाओं की प्रेरणा

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago