बिजनेस

कैसे दिग्गज निवेशक  (Rakesh Jhunjhunwala) ने महज 5000 रुपये से बनाई 40,000 करोड़ रुपये की संपत्ति; जानिए शेयर बाजार के ‘बिग बुल’ की सफलता की कहानी

Rakesh Jhunjhunwala

भारतीय शेयर बाजार के मशहूर निवेशक राकेश झुनझुनवाला भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी कहानी आज भी लाखों लोगों को प्रेरणा देती है। आज, उनकी 63वीं जयंती पर, हम आपके लिए झुनझुनवाला की तरह एक ऐसे शख्स की दिलचस्प कहानी लेकर आए हैं, जिन्होंने महज 5,000 रुपये से शुरुआत की और 40,000 करोड़ रुपये की संपत्ति बना ली।

आइए झुनझुनवाला के बारे में थोड़ी जानकारी साझा करके शुरुआत करें। 5 जुलाई, 1960 को हैदराबाद में जन्मे, उनका नाम राजस्थान के झुंझुनू से उनके संबंध से प्रभावित था। पिछले साल 14 अगस्त को मुंबई में उनके निधन के बावजूद, शेयर बाजार में एक निवेशक के रूप में उनकी उल्लेखनीय यात्रा ने उन्हें भारत के ‘बिग बुल’ का उपनाम दिया, जिसे अक्सर भारत के ‘वॉरेन बफे’ के नाम से जाना जाता है।

उनकी असाधारण उपलब्धियों को देखते हुए भारत सरकार ने इस वर्ष उन्हें मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया। उल्लेखनीय रूप से, जब राकेश झुनझुनवाला का निधन हुआ, तो उनकी संपत्ति का मूल्य लगभग 40,000 करोड़ रुपये था। हैरानी की बात तो यह है कि इतनी अकूत संपत्ति जमा करने वाला यह शख्स महज 5 हजार रुपये लेकर अपने सफर पर निकल पड़ा। शेयर बाज़ार उनकी आय का प्राथमिक स्रोत था और इससे उन्हें असाधारण सफलता मिली।

झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में प्रवेश करने की प्रेरणा अपने पिता से ली और 1985 में दलाल स्ट्रीट में अपना पहला कदम रखा। हालांकि, जब वह पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट थे, उन्होंने पहली बार निवेश करने का निर्णय लिया, तो उनके पिता ने उन्हें पैसा देने से इनकार कर दिया। निधियों। उनके पिता की सलाह स्पष्ट थी: बाज़ार में निवेश करने के लिए दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसे उधार लेने से बचें। झुनझुनवाला ने बाजार में उतरने से पहले अपने दम पर कुछ पैसे कमाए।

यह भी देखें :- Business Idea : 2 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख रुपए की कमाई

उन्हें सफलता का पहला स्वाद टाटा समूह की कंपनी टाटा टी से मिला। 5,000 रुपये से अपनी निवेश यात्रा शुरू करते हुए, उन्होंने 43 रुपये में टाटा टी के 5,000 शेयर खरीदे। तीन महीने के भीतर, शेयर की कीमत बढ़ गई, और झुनझुनवाला ने अपने शेयर 143 रुपये में बेच दिए, और शुरुआती निवेश से 5 लाख रुपये का लाभ कमाया। 1986 में 2.15 लाख।

झुनझुनवाला के करियर में एक और महत्वपूर्ण मोड़ टाटा समूह की एक अन्य कंपनी टाइटन के साथ आया। 2003 में उन्होंने टाइटन में निवेश किया और छह करोड़ शेयर हासिल किए। एक समय पर, टाइटन में उनकी हिस्सेदारी 4.5 करोड़ शेयरों को पार कर गई, जिसका मूल्य 7,000 करोड़ रुपये से अधिक था।

यह भी देखें :- मधुमक्खी पालन (Honeybee farming) का नया व्यवसाय कैसे शुरू करें

टाटा के शेयर अंत तक झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो का अहम हिस्सा बने रहे. उनके निधन के समय, उनके पोर्टफोलियो में सेल, टाटा मोटर्स, टाटा कम्युनिकेशंस, ल्यूपिन, टीवी18, डीबी रियल्टी, इंडियन होटल्स, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, फेडरल बैंक, करूर वैश्य बैंक, एस्कॉर्ट्स लिमिटेड, टाइटन कंपनी और एमसीएक्स शेयर्स जैसी कंपनियां शामिल थीं। .

राकेश झुनझुनवाला की यात्रा शेयर बाजार में संभावनाओं के प्रमाण के रूप में कार्य करती है। छोटी शुरुआत से, उन्होंने दृढ़ संकल्प, चतुर निर्णय लेने की क्षमता और संभावित अवसरों पर गहरी नजर रखी, जिससे उनकी उल्लेखनीय सफलता का मार्ग प्रशस्त हुआ। उनकी विरासत आज भी महत्वाकांक्षी निवेशकों को प्रेरित करती है

Ram Archana

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago