Hindi News 90
Notification

इस सरकारी स्कीम में 115 महीने में डबल हो जाएगा पैसा, Kisan Vikas Patra मिलते हैं गारंटीड रिटर्न और अन्य बेनिफिट्स

Madhu
5 Min Read
Kisan Vikas Patra

Kisan Vikas Patra: आज के दौर में हर कोई पैसे कमाने की होड़ में है। कुछ लोग नौकरी करके, कुछ लोग व्यवसाय करके तो कुछ लोग बाजार में निवेश करके पैसा कमाते हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो निवेशक बनकर अपने पैसे को डबल करते हैं। बाजार में पैसा कमाने के लिए कई निवेश संसाधन उपलब्ध है। बाजार में बहुत सारी ऐसी स्कीम्स भी है जो निवेशक को लंबे समय तक निवेश करने का मौका देती है और ब्याज के साथ अच्छा रिटर्न भी देती है। अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं और लंबी अवधि के निवेश स्कीम को ढूंढ रहे हैं तो किसान विकास पत्र (Kisan vikas patra-KVP) एक अच्छा ऑप्शन है। यह स्कीम लंबी अवधि के निवेश पर अच्छा ब्याज देती है।

किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस की एक अच्छी बचत योजना है।

किसान विकास पत्र (Kisan vikas patra-KVP) स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक अच्छी बचत योजना है। इस योजना में निवेश की गई राशि मात्र 115 महीने में दोगुनी हो जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:- LIC Policy पर कैसे लें लोन, जानें आवेदन करने से लेकर योग्यता तक सबकुछ

किसान विकास पत्र खाता कौन खोल सकता है?

पोस्ट ऑफिस की इस किसान विकास पत्र (Kisan vikas patra) का लाभ कोई भी वयस्क व्यक्ति ले सकता है। व्यक्ति इसका लाभ लेने के लिए एकल या संयुक्त खाता खुलवा सकता है। 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे भी किसान विकास पत्र खाता खुलवा सकते हैं। साथ ही इस योजना का लाभ कोई भी नाबालिग या मानसिक रूप से अस्थिर व्यक्ति के माता पिता ले सकते हैं।

न्यूनतम 100 रुपए का निवेश करें

किसान विकास पत्र योजना का लाभ आसानी से लिया जा सकता है। इस योजना में 100 रुपए के गुणक में निवेश करके इस योजना का लाभ लें और अपने राशी को डबल करके मुनाफा करें। इस किसान विकास पत्र योजना में आप जितनी मर्जी चाहे उतना निवेश कर सकते हैं। इसमें खाता खोलने की कोई सीमा नहीं है। यह योजना कम निवेश में अच्छा रिटर्न देती है।

यह खबर भी पढ़ें:-  PM मोदी देंगे 5 साल तक फ्री राशन…महिलाओं को हर महीने 15,000 रुपए, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

योजना निवेशक को अच्छा रिटर्न देती है,115 महीने में निवेश की रकम दोगुनी हो जाएगी।

किसान विकास पत्र योजना मात्रा 115 महीने में निवेश की रकम दोगुनी करती है। यह योजना निवेशक को 7.5% ब्याज देती है। कुल मिलाकर 1 लाख रुपए का अगर आप निवेश करते है तो 115 महीने बाद आपको ब्याज के साथ टोटल 2 लाख रुपए की राशि मिलेगी। अगर आप इसमें 10 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 115 महीने बाद आपका यह पैसा डबल होकर 20 लाख रुपए हो जाएगा। यह स्कीम पैसे डबल करने का एक अच्छा ऑप्शन है।

किसान विकास पत्र योजना के फायदे

किसान विकास पत्र योजना में निवेश किया हुआ पैसा कभी डूबता नहीं है। इस योजना पर शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना पर सरकारी गारंटी होती है। सरकारी गारंटी होने की वजह से इस योजना का रिटर्न निश्चित रूप से निवेशक को मिलेगा।

115 महीने में पैसा परिपक्व हो जाता है।

किसान विकास पत्र योजना में निवेश किया हुआ पैसा 115 महीने में परिपक्व हो जाता है और खाते से पैसे निकालने तक ब्याज मिलता रहता है।

किसान विकास पत्र में निवेश कैसे करें

किसान विकास पत्र के जरिए आप सुरक्षित लोन ले सकते हैं। इस योजना में खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, किसान विकास पत्र आवेदन पत्र आदि दस्तावेजों की ज़रूरत होती है। इसके लिए आप अपना KYP अकाउंट भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल