बिजनेस

बिजनेस करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, ये 5 सरकारी योजनाएं(Government Loan Schemes) दे रही हैं कम ब्याज पर लोन, प्रोसेस भी है आसान

Government Loan Schemes:

भारत में छोटे व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक सफल व्यवसाय में उच्च उत्पादन दर, बिक्री, सर्वोत्तम रूपांतरण और लाभ अनुपात, और बाजार के उच्च प्रतिस्पर्धा में विश्वसनीयता शामिल होती है। इन सब चीजों को प्राप्त करने के लिए एक व्यवसाय को अच्छी वित्तीय स्थिति होनी चाहिए। सभी व्यापारियों के लिए सभी पहली ऋण कंपनियों के अलावा, सरकारी ऋण योजनाओं का चयन किया जा सकता है ताकि उनके कंपनी के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता मिल सके। इस प्रकार, सरकार ने उद्यमियों की मदद करने के लिए विभिन्न ऋण योजनाएं और सब्सिडीज शुरू की हैं। इसलिए आइए, हम जल्दी से देखेंगे भारत में छोटे व्यवसायों के लिए शीर्ष सरकारी ऋण योजनाएं जो उनके व्यापार के लिए वित्तीय सहायता सुनिश्चित कर सकती हैं।

भारत में छोटे व्यवसायों के लिए शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाएं(Government Loan Schemes)

देश के एसएमई क्षेत्र से 40% से अधिक जीडीपी आता है, जो देश के बढ़ते हुए आबादी के कारण भारत में मुख्य रोजगारकर्ता भी है। नोटबंदी के युग में एसएमई विकास की महत्वता के प्रकाश में, भारतीय सरकार ने नए व्यापार क्रेडिट कार्यक्रम प्रस्तुत किए और पहले से मजबूत किए हैं। अब, चलो चलें भारत में छोटे व्यवसायों के लिए शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाओं को नीचे दिये गए लेख में चर्चा करते हैं:

यह भी पढ़े :- निवेश के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 8 सरकारी योजना (Government Investment Schemes), मिलेगा ज्यादा लाभ और जोखिम भी है कम

1.PMMY – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

स्टार्टअप इंडिया ऋण योजना

क्रेडिट गारंटी फंड / ऋण योजना (सीजीएस)

उद्योगिनी फंडिंग योजना

सिडबी द्वारा शुरू की गई SMILE

PMMY – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना: शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाओं में पहला विकल्प है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई)। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना उन व्यापारियों के लिए सबसे सुझावित विकल्प है जो अपने व्यवसाय के विकास को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता खोज रहे हैं। माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट और रिफाइनेंस एजेंसी (मुद्रा) के तहत, व्यापारियों को बैंकों द्वारा जारी किए गए तकरीबन 10 लाख रुपये तक के ऋण मिल सकते हैं। अब, नीचे दिए गए विवरण में देखें कि इस पीएमएमवाई ऋण योजना के लिए कौन-कौन से लोग आवेदन कर सकते हैं:

पात्रता मानदंड: Rural या शहरी क्षेत्र जैसे दोनों क्षेत्रों में स्वामित्व कंपनियों को समेटने वाले सभी गैर-कॉर्पोरेट छोटे व्यापार खंडों के लिए इस ऋण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छोटे उद्योग

मरम्मत की दुकानें

सूक्ष्म विनिर्माण कंपनियां

सेवा क्षेत्रीय इकाइयाँ

सब्जी और फल विक्रेता या विक्रेता

दुकानदार

ट्रक चालक

फूड सेवा कंपनियां

मशीन चालक

फूड प्रोसेसर

व्यापार क्षेत्र

निर्माण क्षेत्र

सेवा क्षेत्र और विभिन्न संबंधित कंपनियां।

उपरोक्त मापदंडों के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के लिए व्यापारियों को अपने पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक जाना होगा। आपको अपने परिवार के सदस्यों की जाति, आय, आधार कार्ड, उद्यम प्रमाणपत्र, व्यापार प्लान, बैंक स्टेटमेंट, आदि जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

  1. स्टार्टअप इंडिया ऋण योजना

यह भी छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए एक महान ऋण योजना है क्योंकि इसमें 8.50 प्रतिशत से शुरू होने वाली ब्याज दर प्रदान की जाती है। यह ऋण योजना स्मॉल और मैक्रो फर्मों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट द्वारा प्रसंस्कृत की जाती है ताकि कंपनियों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिले और उन्हें बाजार में अच्छी तरह से विकसित किया जा सके।

इस ऋण के बारे में एक और बात यह है कि यह 59 मिनट के भीतर मंजूरी प्राप्त कर लिया जाएगा। तो, यदि व्यापार योग्यता मानदंड के अंतर्गत है, तो किसी भी बाधा के बिना ऋण प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, व्यापारियों को अपना बैंक चुनने की अनुमति है ताकि वे अपनी पसंदीदा ऋण राशि प्राप्त कर सकें और इसे 7 से 8 कार्य घंटों के भीतर मंजूरी प्राप्त कर सकें।

योग्यता मानदंड

यदि व्यापार के पास जीएसटी और आईटी संपादन है, तो वह भारत में छोटे व्यापारों के लिए शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाओं में से एक, यानी स्टार्टअप इंडिया ऋण योजना के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा, उसे आर्थिक रूप से संतुलन की क्षमता होनी चाहिए और प्रचलित क्रेडिट सुविधा होनी चाहिए। अब, नीचे कुछ योग्यता मानदंड के पैरामीटरों पर चर्चा करते हैं:

चुकाने की क्षमता होनी चाहिए

मौजूदा क्रेडिट सुविधा होनी चाहिए

किसी भी और तत्व द्वारा निर्धारित बैंकों द्वारा

इस योजना के तहत दी गई ऋण राशि नीचे दी गई है:

विशेषताएं राशि

न्यूनतम ऋण राशि 1,00,000 रुपये

अधिकतम ऋण राशि 5 करोड़ रुपये

ब्याज दर 8.50 प्रतिशत से शुरू

यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (pradhan mantri mudra yojana ) से शुरू करें अपना व्यापार, हर माह कमाएं लाखों रुपया

  1. व्यापार, ऋण योजना, बचत, वित्तीय सेवाएं

शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाओं में से एक है क्रेडिट गारंटी फंड/लोन योजना (सीजीएस). यह भारत में लघु व्यापारों के लिए शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण फंड योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसे माइक्रो और लघु उद्योगों को सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया है। इस ऋण योजना में, उद्यमियों को एमएसएमई क्षेत्र के लिए कोलैटरल के बिना अपनी इच्छित वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह फंड योजना नए और मौजूदा व्यापारों को उनके व्यवसाय के सभी पहलुओं में विस्तार करने की अनुमति देती है। हम आपको बताना चाहेंगे कि इस फंड योजना में सक्रिय महिला उद्यमों के लिए संदर्भ के साथ 2 करोड़ रुपये तक कार्यिक पूंजी ऋण उपलब्ध है।

योग्यता मानदंड

खुद्रा व्यापार में शामिल होना

शिक्षण संस्थान

स्वयंसहायता समूह

प्रशिक्षण संस्थान रखना

सेवा क्षेत्र में व्यापार चलाने वाले उद्यमी, आदि।

4. उद्योगिनी वित्त योजना

उद्योगिनी का अर्थ है महिला सशक्तिकरण और यह महिलाओं के उद्यमों को सशक्त बनाने के लिए प्रारंभ की गई है। यह भारत सरकार द्वारा महिला विकास निगम के माध्यम से शुरू की गई है। इस वित्त योजना का मुख्य ध्यान उन सभी महिलाओं की सहायता करना है जो अपने व्यापार को चलाने में समस्याओं का सामना कर रही हैं। यह वित्त योजना महिलाओं को व्यापार शुरू करने के लिए सभी पूंजीकरण की आवश्यकताओं को पूरा करने की सुविधा प्रदान करती है। यह भारत में शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाओं में सबसे विश्वसनीय ऋण योजना है।

योग्यता मानदंड

आयु 18 से 55 वर्ष तक होनी चाहिए

परिवार की वार्षिक आय 15 लाख रुपये से ऊपर नहीं होनी चाहिए।

दिव्यांग या विधवा होने पर कोई आय सीमा नहीं होती है।

आदि।

ऋण के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यकताएं:

महिलाओं को इस वित्त योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। नीचे देखें:

पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ

जन्म प्रमाणपत्र होना चाहिए

गरीबी रेखा कार्ड

आधार कार्ड

जाति प्रमाणपत्र

पासबुक/बैंक खाता

राशन कार्ड

आय प्रमाणपत्र

  1. SMILE जिसे सिडबी ने शुरू किया है

SMILE  एक और विकल्प है व्यापारियों के लिए जो अपने व्यवसायों को अधिक वृद्धि की ओर ले जाने के लिए। यह वित्त योजना भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य छोटे और मैक्रो उद्योगों को ऋण प्रदान करना है। यहां, व्यापारियों को इस ऋण योजना की सहायता से ऋण-इक्विटी अनुपात की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने का साधन मिलता है। एसएमआईएलई वित्त योजना का प्रदान किया जाने वाला ब्याज दर लगभग 8.36 प्रतिशत से शुरू होती है। इस स्कीम को https://www.sidbi.in/ ने शुरु किया है।

योग्यता मानदंड

नए उद्यम

मौजूदा निर्माता

सेवा क्षेत्रों

उन्नति की आवश्यकता रखने वाले मौजूदा उद्यमी

इत्यादि

अन्य विवरण:

भारत में छोटे व्यवसायों के लिए शीर्ष 5 सरकारी ऋण योजनाओं में इस वित्त योजना के बारे में अन्य विवरण हैं। नीचे स्क्रॉल करें:

विशेषता विवरण

अधिकतम ऋण चुकता करने की अवधि 10 वर्ष और 36 महीने का विलम्बावधि

प्रस्तावित न्यूनतम ऋण राशि 25 लाख रुपये

प्रस्तावित अधिकतम ऋण राशि 25 रुपये के ऊपर

ब्याज दर 8.36 प्रतिशत से शुरू है।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां विजिट करें https://chdrectt2019.in/government-loan-schemes-for-small-businesses-in-india/

Ram Archana

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago