Hindi News 90
Notification

सोना कितना सोणा है…Gold Reserve के मामले में हमारी पोजिशन भी दमदार, देखें टॉप-10 देश

Rakesh Kumar
3 Min Read
Gold

Gold Reserve : आम आदमी की फितरत है कि वह किसी भी कीमती चीज की तुलना सोने से करता है। सोना हर किसी को आकर्षित करता है। सोने से बनी कोई भी चीज बहुत खास हो जाती है। सोने के गहनों की तो बात ही क्या जिन पर हिंदुस्तानी महिलाएं लंबे समय से दिल हारे बैठी हैं। खास अवसरों पर इन्हें पहन इनकी शोभा बढ़ाने के साथ भविष्य के लिए सहेजना भी नहीं भूलतीं। तभी तो कहा जाता है कि सोना कितना सोणा है…खैर बहरहाल सोना शादी-ब्याह के बजाय अपनी रेट्स को लेकर सुर्खियां बटोर रहा है। इन दिनों सोने के भाव ऑल टाइम हाई (सर्वकालीन सर्वोच्च) के करीब है। हम सब जानते हैं कि यह काफी कीमती धातु है ऐसे में लगभग हर देश सोना जमा करके रखता है। गोल्ड रिजर्व उनकी महत्वपूर्ण प्रॉपर्टी होती है क्योंकि इसकी बदौलत वे आर्थिक संकट से उबर पाते हैं।

यह भी पढ़ें : NPS में ऐसे सुरक्षित हो जाएगा आपका फ्यूचर, 3000 लगाकर मैच्योरिटी पर उठाएं 44.35 लाख रुपए, पढ़ें…

अमेरिका ने सबको पछाड़ा, है नं.1 देश

इस बीच वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने ट्विटर पर विभिन्न देशों के पास जमा गोल्ड रिजर्व की सूची का खुलासा किया है। हमारे देश के लोग इस बात से खुश हो सकते हैं कि भारत टॉप-10 में शुमार है। पूरी दुनिया में अपना दबदबा रखने वाला अमेरिका इस मामले में भी टॉप पोजिशन पर है। उसके पास सर्वाधिक 8133 मिट्रिक टन सोना जमा है। दूसरे नंबर पर जर्मनी (3355 मिट्रिक टन), तीसरे नंबर पर इटली (2452 मिट्रिक टन), चौथे पर फ्रांस (2437 मिट्रिक टन), पांचवें पर रूस (2299 मिट्रिक टन) है।

भारत 9वें नंबर पर, पाकिस्तान की हालत खस्ता

एशियाई देश चीन 2011 मिट्रिक टन गोल्ड रिजर्व के साथ छठे स्थान पर है। सातवें पर स्विट्जरलैंड (1040 मिट्रिक टन) और आठवें पर जापान (846 मिट्रिक टन) है। हमारे देश भारत का नंबर 9वें स्थान पर है। भारत के पास 787 मिट्रिक टन गोल्ड रिजर्व है। सूची में 10वें नंबर पर यूरोपीयन कंट्री नीदरलैंड काबिज है। उसके पास 612 मिट्रिक टन सोने का भंडार है। बहुत से लोगों की रुचि पाकिस्तान की स्थिति जानने के बारे में रहती है, तो बता दें कि आतंकवाद से त्रस्त हमारे पड़ोसी देश के पास मात्र 64 मिट्रिक टन गोल्ड रिजर्व है। पाकिस्तान हमारे सामने कहीं नहीं ठहरता। वैसे भी वह इस समय भारी संकट से गुजर रहा है।

यह भी पढ़ें : Post Office Scheme : रोजाना जमा कराएं 333 रुपए और पाएं 16 लाख रुपए, यहां समझें पूरी योजना

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल