Hindi News 90
Notification

Saving Scheme: सरकार की इस स्कीम में पाएं हर महीने 1 लाख रुपये, जानिए कितना करने होगा Invest और अन्य लाभ

Ram Archana
3 Min Read
सरकार की इस योजना से हर महीने कमाएं एक लाख

अगर आप भी एक वरिष्ठ नागरिक है और अपनी किसी स्कीम में निवेश का प्लान बना कर रहे हैं तो आज हम आपको सरकार की एक ऐसी शानदारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप हर महीने एक लाख रुपये तक की मोटी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि सरकार ने इस स्कीम को खासतौर पर सीनियर सिटीजन के लिए ही शुरू की थी।

इस सीरियर सिटीजन सेविंग स्कीम के जरिए 60 साल की उम्र या फिर इससे ज्यादा उम्र के सीनियर सिटीजन मोटी रकम जमा कर सकते हैं। अन्य सेविंग स्कीम की तुलना में सरकार की इस स्कीम में अधिक ब्याज दर भी दिया जा रहा है। सीरियर सिटीजन सेविंग स्कीम एक नियमित आय स्ट्रीम प्रदान करती है और रिटायर्डमेंट के सालों में उनकी वित्तीय जरुरतों की पूर्ति में भी मददगार होती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने साल 2023-23 के बजट में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की लीमिट 15 लाख रुपये से 30 लाख रुपये तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

यहां पढ़ें: कृति खरबंदा बनीं रेंज रोवर वेलार की मालकिन, खूबियां देख आपका भी मचल जाएगा मन

स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में 70 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा अप्रैल 2023 में खत्म होने वाली तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में 70 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोरी की गई है। 1000 रुपये के न्यूनतम डिपॉजिट या हज़ार से ज्यादा के डिपॉजिट पर कोई भी व्यक्तिगत रुप से या फिर अपने पार्टनर के साथ ज्वाइंट रुप से अकाउंट रजिस्टर्ड करवा सकता है। अकाउंट खोलने की तारीख से 5 साल बाद अकाउंट बंद भी किया जा सकता है और तीन साल के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

ऐसे में मंथरी इनकम कमाने के लिए एक सीनियर सिटीजन कपल बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में 60 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकता है। वहीं अगर कोई व्यक्ति सरकार की इस स्कीम में 60 लाख का इंवेस्ट करना चाहता है तो वो पूरी राशि अपने पेरेट्स के नाम SCSS में डालने का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकता है और स्वंय को भी स्कीम में जोड़ सकता है।

यहां पढ़ें: Yamaha ने लॉन्च किया 2023 Aerox 155, बस इतनी कीमत चुकाएं और पाएं फर्स्ट-इन-क्लास ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम

स्कीम के तहत कुल इतना मिलेगा ब्याज

सीनियर सिटीजन कपल – 60 लाख रुपए (कुल निवेश)
तिमाही अर्जित ब्याज – 1,23,000 रुपए
टैन्योर– 5 वर्ष
ब्याज दर – 8.2%
मैच्योरिटी राशि – 60 लाख रुपए
कुल ब्याज – 24,60,000 रुपए

बता दें कि इस फाइनेंशियर ईयर 2023-24 की पहली तिमाही के लिए ब्याज दर 8.2 फीसदी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की सलाना है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल