Hindi News 90
Notification

पैन-आधार लिंक (PAN-Aadhaar link) से रसोई गैस और बैंकिंग तक इन 8 नियमों में होगा बड़ा बदलाव, जुलाई देगा आपकी जेब को झटका

Ram Archana
5 Min Read
PAN-Aadhaar link

जैसे ही जून का अंत नजदीक आ रहा है, जुलाई महीना इसके साथ बहुत सारे महत्वपूर्ण बदलावों के साथ आरंभ होगा.ये बदलाव 1 जुलाई 2023 से प्रभावित होंगे आपकी वॉलेट पर सीधा प्रभाव डालेंगे। आपके घर के रसोई, फ़ुटवियर खरीद, और बैंक नीतियों पर भी बदलाव का प्रभाव पड़ेगा। इसलिए, आपको इन बातों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

 

2 चलिए, देखते हैं कि 1 जुलाई, 2023 से आपको कौन-कौन से परिवर्तनों का इंतजार है।

LPG गैस: तेल और गैस वितरण कंपनियां नियमित रूप से खाना पकाने की गैस की कीमतों की समीक्षा और संशोधन करती हैं, आमतौर पर हर महीने के पहले दिन। इस बार, 1 जुलाई को यह उम्मीद है कि LPG कीमतों में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। पिछले दो महीनों से, कंपनियों ने 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक LPG गैस सिलेंडर की कीमत कम करके राहत दी थी। जून 2023 में, सिलेंडर कीमत को 83.5 रुपए कम कर दिया गया था, जबकि मई 2023 में वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत को 172 रुपए घटाया गया था।

यह भी पढ़े :- इन बैंकों में खुलवा सकते हैं महिला सम्मान बचत सर्टिफिकेट योजना (Mahila Samman Saving Certificate ) का खाता, जानें पूरी डिटेल

CNG-PNG: LPG की कीमतों के साथ-साथ, 1 जुलाई को यानी महीने के पहले दिन CNG और PNG की कीमतों में भी परिवर्तन देखा जा सकता है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने के पहले दिन कीमतों की समीक्षा करते हैं और नए दरें जारी करते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर 20% TCS: नया नियम लागू होगा, जिसके अनुसार विदेश में क्रेडिट कार्ड के खर्च पर कर एकत्रित किया जाने वाला होगा (TCS) लगेगा। इसका मतलब है कि 7 लाख रुपये से ऊपर के खर्च पर TCS शुल्क 20% तक लगेगा।

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइलिंग की अंतिम तिथि: प्रत्येक करदाता को अपने इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने की आवश्यकता होती है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि जुलाई में नजदीक आ रही है। अगर आपने अभी तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे 31 जुलाई तक पूरा कर लें।

HDFC बैंक और HDFC का विलय: HDFC बैंक और HDFC के बीच विलय 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगा, जैसा कि HDFC समूह के अध्यक्ष, दीपक परीख ने घोषणा की थी। HDFC बैंक और HDFC की शीर्ष प्रबंधन टीम ने इस विलय पर अपना विश्वास व्यक्त किया है, जिसमें इसका सकारात्मक प्रभाव वित्तीय कंपनियों, उनके सेयरहोल्डर्स, ग्राहकों और सम्पूर्ण अर्थव्यवस्था पर होगा।

 

यह भी पढ़े :- Post Office Saving Schemes 2023: पोस्ट ऑफिस की इन 10 योजनाओं में करें निवेश, जानें कहां होगा पैसा डबल, मिलेगा तगड़ा ब्याज

 

RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स: आज के समय में सर्वश्रेष्ठ निवेश विकल्पों में से एक निश्चितकरण जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट) अधिक महत्व दिया जाता है। हालांकि, सभी बैंक ग्राहकों को अच्छी ब्याज देते हैं। अब, 1 जुलाई, 2023 से एक निवेश साधन FD से अधिक ब्याज प्राप्त करेगा। हम RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स 2022 की बात कर रहे हैं, हालांकि इसकी ब्याज दरें नाम के तरह स्थिर नहीं हैं और समय-समय पर बदलती रहती हैं। वर्तमान में, 7.35 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है, जो 1 जुलाई से 8.05 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। इस ब्याज दर के बदलने की अगली तारीख, जो हर छह महीने में बदलती है, 1 जुलाई है।

गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (QCO): पांचवे परिवर्तन के बारे में बात करते हैं, 1 जुलाई, 2023 से देश भर में गरीब गुणवत्ता वाले फ़ुटवियर के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा सकता है। केंद्र सरकार ने गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (QCO) के प्रदेशन की घोषणा की है, जो 1 जुलाई से प्रभावी होगा। इसके बाद, सभी फ़ुटवियर कंपनियों को गुणवत्ता नियंत्रण आदेश के नियमों का पालन करना आवश्यक होगा।

 

पैन-आधार कार्ड लिंक: पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा आज, 30 जून, 2023 है। इस लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी अवामानना की स्थिति में पैन कार्ड अमान्य हो सकता है। यदि आपने अभी तक अपना पैन और आधार को लिंक नहीं किया है, तो अभी तक करें और इस नियम का पालन करें।

ये थे कुछ प्रमुख परिवर्तन जो 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होंगे। आपको इन नियमों की जांच करने और उनके पालन में ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल