Hindi News 90
Notification

Business Idea : 2 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख रुपए की कमाई

Ram Archana
3 Min Read
Business Idea

Business Idea

भारत में आइसक्रीम एक व्यापक बाजार के साथ एक लोकप्रिय उत्पाद है। चाहे गर्मी हो या ठंडी, आइसक्रीम की खूब खपत रहती है। 13 अरब से अधिक आबादी वाला भारत दुनिया में दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है और सांस्कृतिक और भोजन के मामले में सबसे विविधतापूर्ण देशों में से एक है।

मिठाई के रूप में आइसक्रीम की विश्वव्यापी लोकप्रियता से भारत भी अछूता नहीं है। वास्तव में, आइसक्रीम भारत में इतनी लोकप्रिय है कि इसका बिजनेस के लिए बिजनेसमैन के लिए एक शानदार अवसर है। अगर आप भी आईसक्रीम का बिजनेस करने का मूड बना रहे है तो यह शानदार विचार साबित होगा।

यह भी देखें :- मधुमक्खी पालन (Honeybee farming) का नया व्यवसाय कैसे शुरू करें

आइसक्रीम बिजनेस आइडिया : निवेश विवरण

आइसक्रीम उत्पादन कंपनी के लिए आवश्यक निवेश महत्वाकांक्षी नहीं है; अधिकांश धन मशीनरी, एक फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर, और मार्केटिंग सामग्री खरीदने में खर्च होंगे। इसके अलावा कोई ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है।

एक छोटे बिजनेमैन को 60,000 रुपए से 2 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं और मध्यम के लिए 3 से 10 लाख रुपए का बजट होता है। अगर कोई बड़ा व्यापार करना चाहता है और एडवरटाइजमेंट के जरिए प्रचार-प्रसार करना चाहता है तो 15 लाख रुपए के करीब खर्च करने पड़ेंगे।

संभावित लाभ

कोई भी व्यापारी ये जानने का इच्छुक होगा कि आखिरकार आइसक्रीम बिजनेस में कितना मुनाफा होता है। विशेष तौर पर प्रतिस्पर्धा के दौर को ध्यान में रखते हुए। कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आपका ब्रांड कौनसा है और आइसक्रीम की क्वालिटी कितनी अच्छी है। दरअसल, विभिन्न प्रकार के ब्रांडस पर विभिन्न प्रकार का मॉर्जिन मिलता है।

बता दें कि एक छोटे स्तर पर आइसक्रीम का बिजनेस करने वाला व्यापारी औसतन 45,000 रुपए से 12,50,000 रुपए तक लाभ कमा सकता है। यह सब निर्भर करता है कि आपका ब्रांड कितना पॉपुलर है और आइसक्रीम की क्वालिटी कितनी अच्छी है। अगर आपकी आइसक्रीम का ब्रांड अच्छा तो आप महीने के 2,00000 रुपए ये ज्यादा भी कमा सकते हैं।

यह भी देखें :- Business Idea : इन 5 बिजनेस में आजमाए अपनी किस्मत, फेल होने के नहीं हैं 1% भी चांस

प्रॉफिट और मार्जिन

क्योंकि हर कंपीन की उत्पादन लागत अलग-अलग होती है, इसलिए आइसक्रीम उत्पादन उद्योग में लाभ मार्जिन भी अलग-अलग होगा, लेकिन औतसन यह 15 से 35 प्रतिशत तक होता है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल