Hindi News 90
Notification

Post Office Saving Schemes 2023: पोस्ट ऑफिस की इन 10 योजनाओं में करें निवेश, जानें कहां होगा पैसा डबल, मिलेगा तगड़ा ब्याज

Ram Archana
6 Min Read
Post Office Saving Schemes

Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस बचत योजना में निवेश साधन शामिल हैं जो विभिन्न विश्वसनीय और जोखिम मुक्त लाभ प्रदान करते हैं। भारत में पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स खाता खोलने के कई तरीके हैं। इनमें से कुछ आकर्षक मुद्रित ब्याज दर और मुद्रित जमा नीतियां हैं जो स्थायी हो सकती हैं या आवर्ती हो सकती हैं। निवेशकों के लिए यह योजना अपनी जमा राशि पर स्थिर ब्याज कमाने के लिए लाभदायक होती है।

पोस्ट ऑफिस में बचत योजनाओं के प्रकार

Post Office Saving Schemes:भारत में निवेशकों को जमा और पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं की विभिन्नता मिलती है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाता, लोक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि खाता इनमें से कुछ उदाहरण हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाता (SB)

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाता (एसबी) एक ऐसे किसी भी सेविंग्स खाते के समान है जो रिटेल बैंक द्वारा प्रदान किए जाते हैं। न्यूनतम जमा राशि ₹500 है और न्यूनतम निकासी राशि सिर्फ ₹50 है। इसमें 4% ब्याज दर प्रदान की जाती है। यह सेविंग्स बैंक खाता वयस्क और अन्यों द्वारा खोला जा सकता है। इसमें कोई अधिकतम निवेश राशि नहीं होती है और ₹10,000 तक का कर छूट प्रदान की जाती है।

 

यह भी पढ़े :- इन 10 योजनाओं में निवेश (Investments)कर अपने बच्चों का भविष्य बनाए सुरक्षित, मिलेगा बेहतरीन रिटर्न

 

राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता (RD)

राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता (आरडी) एक प्रसिद्ध पोस्ट ऑफिस बचत योजना है जिसका उपयोग किया जा सकता है। इसमें ₹100 की न्यूनतम मासिक जमा राशि और 5.8% की वार्षिक ब्याज दर होती है।

 

राष्ट्रीय बचत समय जमा खाता (TD)

राष्ट्रीय बचत समय जमा खाता (टीडी) एक अवधि-आधारित नियमित जमा खाता है जिसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है। इसमें ₹1,000 की न्यूनतम निवेश राशि की आवश्यकता होती है। पांच वर्ष की अवधि के लिए, यह पोस्ट ऑफिस बचत योजना आपको 6.7% ब्याज दर प्रदान करती है।

 

राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता (MIS)

राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता (एमआईएस) नामक एक पोस्ट ऑफिस बचत योजना में 6.6% ब्याज दर प्रदान की जाती है। यहाँ न्यूनतम निवेश राशि ₹1,000 है। व्यक्तिगत खातों के लिए अधिकतम निवेश राशि 4.5 लाख और संयुक्त खातों के लिए 9 लाख होती है।

 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता (SCSS)

 

60 वर्ष से अधिक आयु वाले कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता (एससीएस) खोल सकता है। हालांकि, 55 वर्ष से अधिक उम्र के सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी और 50 वर्ष से अधिक उम्र के सेवानिवृत्त सैन्य कर्मचारी भी ऐसे खाते खोलने के लिए पात्र हैं। आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि ₹1000 रुपये है और अधिकतम निवेश राशि 15 लाख है। ब्याज दर, जो 7.4% पर सेट की गई है, भी बहुत आकर्षक है।

 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता (PPF)

पीपीएफ खाता में भारतीय वयस्कों के लिए एक आकर्षक लंबे समयी निवेश विकल्प प्रदान किया जाता है। न्यूनतम जमा ₹500 है और वार्षिकावधि में अधिकतम जमा ₹1.5 लाख है। पीपीएफ खाता में 7.1% की ब्याज दर होती है।

यह भी पढ़े :- निवेश के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 8 सरकारी योजना (Government Investment Schemes), मिलेगा ज्यादा लाभ और जोखिम भी है कम

सुकन्या समृद्धि खाता (SSA)

सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसए) नामक एक विशेष सरकारी योजना को भारत में लड़कियों की सशक्तिकरण के लिए बनाया गया है। इसमें 7.6% की ब्याज दर, ₹250 की न्यूनतम जमा राशि और वार्षिकावधि में ₹1.5 लाख की अधिकतम निवेश सीमा होती है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)

कोई भी पोस्ट ऑफिस ₹1000 से शुरू होने वाले राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र बेचेगा। इसमें कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है और 6.8% की आकर्षक वार्षिक ब्याज दर प्रदान की जाती है।

किसान विकास पत्र (KVP)

नए किसान विकास पत्र योजना के तहत कोई भारतीय वयस्क ₹1,000 की न्यूनतम शेष राशि रखकर एकल या संयुक्त रूप से केवीपी खोल सकता है। प्रदान की जाने वाली ब्याज दर 6.9% है।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम, 2021

अगर किसी बालक ने कोविड-19 महामारी के कारण दोनों माता-पिता या अंतिम जीवित माता-पिता को खो दिया है, तो उसके नाम पर खाता खोला जाएगा और पीएम केयर्स फंड के एक बार की राशि से एक बार भुगतान किया जाएगा। ₹10 लाख की जमा से उन्हें 18 वर्ष की आयु तक ₹4,000 की मासिक राशि मिलेगी। उसके बाद वह ₹10 लाख की राशि पर 23 वर्ष की आयु तक ब्याज कमाएगा जैसा कि मासिक आय खाता योजना के अनुसार होता है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल