Hindi News 90
Notification

Atal Pension Yojana : 5000 रुपए/माह पेंशन चाहिए तो हर माह जमा कराएं सिर्फ…, जानें

Rakesh Kumar
4 Min Read
Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojanaहमारे देश में केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से जनकल्याण की ढेरों योजनाएं चल रही हैं। इनके माध्यम से करोड़ों लोगों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है। खाना-पीना, शिक्षा या स्वास्थ्य सभी चीजों पर फोकस किया जाता है। बूढ़ा हो या जवान, बच्चा हो या महिला हर वर्ग के लिए सरकार के पिटारे में कुछ न कुछ है। आज हम जिस योजना को खंगाल रहे हैं वह वृद्धावस्था पर केंद्रित है यानी यह आपके सुखद भविष्य के लिए है। बता दें कि पूरे देश में काफी लोकप्रिय हुई केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना (APY) को हाल ही में 8 साल पूरे हो गए। इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को हुई थी। इस योजना का फायदा ये है कि इसमें निवेश करने वालों को 60 साल का होने के बाद हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए तक पेंशन मिलती है। इसका मतलब है कि बुढ़ापे में आर्थिक सहायता मिलने से कोई दिक्कत नहीं होगी। इस योजना में अब तक 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग भागीदार बन चुके हैं।

यह भी पढ़ें : Sunil के भाई Rajan Mittal भी किसी से कम नहीं, नेटवर्थ 2 बिलियन डॉलर, देखें पूरा सफर

योजना में जमा नहीं करानी पड़ती भारी राशि

अब हम आपको अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। अगर आप अभी 18 साल के हैं और 60 साल के बाद 1 हजार से 5 हजार तक प्रति माह की पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको तुरंत प्रभाव से इस योजना में निवेश करने यानी पैसे जमा कराने की शुरुआत कर देनी चाहिए। खास बात ये है कि इस योजना में कोई लंबा-चौड़ा निवेश नहीं करना। इसमें 42 से 210 रुपए प्रति महीने तक का ही भुगतान करना है। उम्र के हिसाब से ये राशि जरूर बदल जाती है। अगर आप 40 साल के हैं तो आपको हर महीने 291 रुपए से लेकर 1454 रुपए भरने होंगे। जितना ज्यादा भुगतान उतनी ज्यादा पेंशन का प्रावधान है।

जानें कब-कितनी राशि निवेश करने पर 60 साल बाद मिलेगी कितनी पेंशन

अब हम आपको उदाहरण सहित बताएंगे कि आपको कितने पैसे जमा कराने पर कितनी राशि मिलेगी। अगर 18 साल की उम्र में 42 रुपए हर महीने जमा करेंगे तो 60 साल के बाद 1000 रुपए/माह, 84 रुपए/माह जमा कराने पर 2000 रुपए/माह, 126 रुपए/माह जमा कराने पर 3000 रुपए/माह, 168 रुपए/माह जमा कराने पर 4000 रुपए/माह और 210 रुपए/माह जमा कराने पर 5000 रुपए/माह पेंशन मिलेगी। योजना में निवेशक (इनवेस्टर) मासिक, त्रैमासिक या अर्धवाषिक तौर पर पैसा जमा करा सकता है। योजना के तहत अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। अगर कोई दुर्घटना में निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को उतनी ही पेंशन मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें : LIC Jeevan Akshay-VII : इस मंथली पेंशन प्लान में जीवनभर ऐसे पाएं सालाना 74200 रुपए

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल