बिजनेस

अक्षय तृतीया : सोना कितना सोणा है! कहीं खरीद पर 3000 रुपए की छूट तो कहीं मेकिंग चार्ज 40% तक कम, देखें…

Akshaya Tritiya Gold : अक्षय तृतीया को हमारे देश की ज्वेलरी इंडस्ट्री में सबसे बड़े त्योहार में से एक माना जाता है। इसे नया काम (वेंचर), सोना खरीदने और प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए काफी शुभ दिन मानते हैं। अक्षय तृतीया 22 अप्रेल को है और ज्वेलर्स (जौहरियों) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। वे सोने के दाम और इसके मेकिंग चार्ज पर आकर्षक डिसकाउंट दे रहे हैं। आपको बता दें कि भारत सोने के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा आयातक (इम्पोर्टर) देश है। इससे ज्वेलरी इंडस्ट्री की डिमांड पूरी होती है। अप्रेल 2022 से फरवरी 2023 के बीच भारत ने 31.8 बिलियन डॉलर कीमत का सोना आयात किया।

पीपी ज्वेलर्स दे रहा है यह ऑफर

Akshaya Tritiya Gold : अक्षय तृतीया को देखते हुए पीपी ज्वेलर्स सभी गोल्ड ज्वेलरी के मेकिंग चार्ज पर 40 प्रतिशत डिसकाउंट दे रहा है। दूसरी ओर, दिल्ली में आरके ज्वेलर्स 22 और 23 अप्रेल को 24 कैरेट गोल्ड को 59900 रुपए में बेचेगा, जबकि इसकी असल मार्केट रेट 63000 रुपए है। इसके अलावा ज्वेलर्स दुल्हन के लिए यूनीक डायमंड ज्वेलरी और कई खास कलेक्शंस भी शोकेस कर रहे हैं। पीपी ज्वेलर्स के डायरेक्टर पवन गुप्ता ने कहा कि हम अक्षय तृतीया पर बढ़िया बिक्री की उम्मीद लगाए बैठे हैं। हमें भरोसा है कि इस मौके पर होने वाली सेल्स दामों में बढ़ोतरी की बाधा को पार कर जाएगी। भारत में सोने का मतलब मजबूत आर्थिक स्थिति से होता है, जो त्योहारों से जुड़ा है। लाखों लोग अक्षय तृतीया पर सोना खरीदेंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए हम हर प्रकार की गोल्ड ज्वेलरी के मेकिंग चार्ज पर 40 फीसदी छूट दे रहे हैं। गोल्ड रिटेल इंडस्ट्री डायमंड और पोलकी ज्वेलरी जैसी कैटेगरी को शामिल कर सिर्फ गोल्ड परचेज से आगे निकल गई है। इसलिए सभी डायमंड ज्वेलरी पर भी मेकिंग चार्ज में 40 प्रतिशत डिसकाउंट दिया जा रहा है।

आरके ज्वेलर्स पर सोने का सिक्का खरीदने पर…

Akshaya Tritiya Gold : इसी तरह आरके ज्वेलर्स साउथ एक्सटेंशन-2 के मैनेजिंग डायरेक्टर रोहन शर्मा ने कहा कि हमारे एक्साइटिंग ऑफर्स और डिसकाउंट्स के कारण यह अक्षय तृतीया उन लोगों के लिए शानदार मौका है जो लग्जरी में आने के साथ अपनी स्टाइल को निखारना चाहते हैं। ऐसे में हमारे यहां आएं और हमारे अद्भुत कलेक्शन को देखें तथा अपने त्योहार में ग्लेमर का तड़का लगाएं। आरके ज्वेलर्स अक्षय तृतीया पर 24 कैरट सोने के सिक्के पर एक्सक्लूजिव ऑफर दे रहा है। 22 और 23 अप्रैल को हम मार्केट में गोल्ड कोइंस पर न्यूनतम रेट ऑफर कर रहे हैं। हमारे स्पेशल अक्षय तृतीया में आप 24 कैरट गोल्ड कोइन मात्र 59900 रुपए में खरीद सकते हैं। यह 63000 रुपए की असल कीमत से काफी कम है। जीएसटी अतिरिक्त है।

राज डायमंड्स को है इस बात की उम्मीद

Akshaya Tritiya Gold : राज डायमंड्स के मैनेजिंग डायरेक्टर ईश्वर सुराणा ने कहा कि अक्षय तृतीया भारत में सबसे ज्यादा गहने खरीदे जाने वाले त्योहारों में से एक है। पिछले दिनों बाजार में पोजिटिव सेंटीमेंट्स नजर आए हैं। हमें उम्मीद है कि आभूषणों की मांग में बढ़ोतरी और ग्राहकों के विवेकाधीन खर्च में सुधार के चलते अच्छा रिस्पोंस मिलेगा। मुझे शानदार कट ग्रेड के साथ विशाल डायमंड के लिए बढ़ती प्राथमिकता नजर आ रही है। हम 12 से 21 अप्रेल तक यूनीक डायमंड ब्राइडल ज्वेलरी और कई कलेक्शन शोकेस कर रहे हैं। हर साल की जैसे हमें उम्मीद है कि आगामी सीजन ज्वेलरी इंडस्ट्री के लिए अच्छा रहेगा। हम पिछले साल की तुलना में वेल्यू टर्म्स में 20-25 प्रतिशत बढ़ोतरी का अनुमान लगा रहे हैं। गौरतलब है कि एचडीएफसी सिक्योरिटी के मुताबिक गुरुवार को देश की राजधानी में सोने की कीमत उछलकर प्रति 10 ग्राम 61280 रुपए पहुंच गई थी। पिछले ट्रेड में यह भाव 60940 रुपए पर बंद हुआ था। चांदी भी 1110 रुपए की उछाल के साथ 77150 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। भारत में सोना-चांदी को काफी तवज्जो दी जाती है। यहां इन धातुओं को लोगों की प्रतिष्ठा के साथ तो जोड़ा ही जाता है, साथ ही निवेश के लिए भी बेहतरीन विकल्प माना जाता है।

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago