बिजनेस

Business Idea : इन 5 बिजनेस में आजमाए अपनी किस्मत, फेल होने के नहीं हैं 1% भी चांस

Business Idea

आप व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन असफलता के जोखिम की चिंता कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बड़ी काम की है। वैसे तो व्यापार में कोई भी सफलता की गारंटी नहीं होती है, लेकिन आज हम आपको ऐसे 6 बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें फेल होने के चांस 1% से भी कम हैं। व्यापार जो कभी-कभी असफल होते हैं, लेकिन आप अवश्य अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

इनमें से किसी में निवेश करके परिस्थितियों को आपके पक्ष में बदलें

आज हम आपको ऐसे छह व्यापारों ( Business Idea) के बारे में बताएंगे, जिनकी असफलता दर बहुत कम होती है – डेटा के आधार पर। यदि आप भी कोई बिजनेस करने के फिराक में हैं तो इन 6 बिजनेस में अपनी किस्मत आजमाए मुनाफा ही मुनाफा होगा।

यह भी पढ़े :- 6th कक्षा में हुआ फेल, मजदूर के बेटा (Coolie’s Son ) ऐसे बना 2,000 करोड़ की संपित्त का मालिक, जानिए संघर्ष और सफलता की कहानी

धोबी का व्यापार( Business Idea)

यदि आप पैसा ज्यादा कमाना चाहते हैं और एक छोटे व्यापारी बनना चाहते हैं तो धोबी का बिजनेस सबसे अच्छा विकल्प है। इस बिजनेस में ज्यादा पैसा भी नहीं लगता है और हमेशा डिमांड में भी रहता है। धोबी का बिजनेस करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बड़े स्टाफ की भी जरूरत नहीं पड़ती है। बस यह सुनिश्चित करें कि आपकी मशीनें ठीक रूप से काम कर रही हैं और आपके ग्राहक संतुष्ट हैं। सोचिए: हर किसी को कपड़े धुलवाने की जरूरत होती है। यदि आप साफ, सुविधाजनक और सस्ते स्थान प्रदान कर सकते हैं, तो आपके पास जीवनभर के लिए ग्राहक होंगे। वैसे तो तकनीकी रूप से धोबी का व्यापार करना कभी भी इतना आसान नहीं था। लेकिन अगर आप ढंग से करें तो यह बिजनेस कभी फेल नहीं होता है।

बहुत कम है जोखिम?

अगर आप धोबी का व्यापार ढंग से करते हैं तो इसमें फेल होने की संभावना ना के बराबर होती हैं और इसे चालू करने में भी ज्यादा खर्च नहीं आता है। इसमें लागत से कई गुना  प्रॉफिट होता है। सही व्यापार मॉडल और विपणन रणनीति के साथ, धोबी का व्यापार सफल और लाभदायक व्यापार साबित हो सकता है।

रेंटल प्रॉपटी बिजनेस

सम्पत्ति व्यापार के प्रेमी ध्यान दें! यदि आपको 85.3% की शानदार सफलता दर वाले निवेश की तलाश है, तो किराये पर संपत्तियों का लेनदेन करें। केक के ऊपर चेरी? आपको एक मकान के मालिक बनने की तकलीफ उठाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ प्रॉपर्टी मैनेजर को रखें जो परेशानियों का सामना करेगा। आपको बस संपत्ति को किराये पर देने की जरूरत है। इससे आपको मुटा मुनाफा होगा और हर महीने नकदी मिलेगी।

यह भी पढ़े :- कम निवेश (Investment)में ज्यादा मुनाफा : इस छोटे से बिजनेस रोज कमा सकते हैं 5,000 रुपए और महीने के 1.5 लाख रुपए

ना के बराबर जोखिम है?

ठीक है, एक मकान खरीदने का जोखिम तो हो सकता है, लेकिन आप उसे बेचकर नुकसान को कम कर सकते हैं और अगर आप एक अच्छा विपणन स्ट्रैटेजी बना लें तो आप उस पर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बस सही संपत्ति चुनें, सच्चीमुच्ची वैधानिक नियमों का पालन करें, और संपत्ति विकास के लिए उचित मार्गदर्शन प्राप्त करें। इस उद्यम का आपके लिए अच्छा मार्गदर्शक साबित हो सकता है।

शिक्षा संचालित संस्था

अगर आप शिक्षा उद्यम में रुचि रखते हैं, तो एक शिक्षा संचालित संस्था शुरू करना आपके लिए एक सफलता दर हो सकता है। सच्चाई यह है कि शिक्षा एक सशक्त क्षेत्र है जहां मांग हमेशा होगी। छात्रों के बारे में आपकी सेवाओं की मांग उच्च रहेगी और यह आपको निश्चित रूप से वित्तीय रूप से स्थिरता प्रदान कर सकता है।

जोखिम की कोई गुंजाइश नहीं है?

अच्छा, शिक्षा सेक्टर में अनुभव की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपनी संस्था के लिए गुणवत्ता की गारंटी देने वाले शिक्षकों को भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, आपको स्थानीय शिक्षा नीतियों और नियमों का पालन करना होगा। लेकिन अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में दृढ़ता और प्रोफेशनलिज्म के साथ काम करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही सफलतापूर्वक साबित हो सकता है।

रेस्टोरेंट और ट्रांसपोटेशन बिजनेस

खाद्य सेवा उद्यम भी एक विचार योग्य विकल्प हो सकता है जहां सफलता दर बहुत अधिक होती है। हां, रेस्टोरेंट, फूड ट्रक, फास्ट फ़ूड आदि की खाद्य सेवा उद्यमों के विचार को ध्यान में रखें। खाने के आइटम की खासियत यह है कि इसकी हमेशा मांग बनी रहती है। लोग हमेशा खाने की तलाश में रहते हैं और यह आपको निश्चित रूप से ग्राहक देगा। खाने के साथ-साथ आप इसके ट्रांसपोटेशन का बिजनेस भी कर सकते हैं। खाने के आइटम की डिलिवरी हमारी अर्थ व्यवस्था का अहम हिस्सा बन गई है। इस व्यापार की सफलता दर 76.4% है।

जोखिम की संभावना ही है?

ठीक है, खाने के बिजनेस में कठिनाइयां हो सकती हैं। आपको संचालन अनुमानित कार्यक्रम, खाद्य सुरक्षा नियमों का पालन और गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार भोजन प्रदान करने वाले अच्छे स्वादिष्ट खाने की गारंटी देने वाले पक्षान्तरणों का पालन करना होगा। लेकिन यदि आप अच्छे रेस्टोरेंट कॉन्सेप्ट, विपणन रणनीति और सेवा के साथ काम करते हैं, तो खाने के आइटम का व्यापार आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

वेंडिंग मशीन व्यवसाय

वेडिंग मशीन के व्यवसाय में 90% सफलता मिलने की संभावना होती है। यह एक ऐसी मशीन है जो कस्टमर्स को नकद, क्रेडिट कार्ड या ATM कार्ड को डालने के बाद स्नैक्स, पेय पदार्थ, सिगरेट और लॉटरी टिकट जैसा आइटम प्रदान करती है। इस बिजनेस में नुकसान होने की संभावना ना के बराबर हैं। वेडिंग मशीन की शुरुआत पहली बार इंग्लैंड में साल 1880 में हुई थी। इसके बाद से वेडिंग मशीन का व्यवसाय फल फूल रहा है। यह एक बिक्री मशीन या विक्रय मशीन है जो बिना किसी इंसान की सहायता के सामान का लेनदेन कर सकती है। वेडिंग मशीन का व्यवसाय में सबसे ज्यादा बिक्री गर्म और शीतल पेय (चाय, काॉफी ठंडा आदि) पानी की बोतलों, ताजा सैंडविच, दुग्ध-उत्पाद, बिस्किट, फल और सब्जियों की होती है। ये एक बेहतर बिजनेस आइडिया है।

Ram Archana

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago