Hindi News 90
Notification

टोयोटा ईवी कर देगी सबकी छुट्‌टी, सिंगल चार्ज में जयपुर से श्रीनगर तक गोली की रफ्तार से दौड़ेगी, 10 मिनट में होती है फुल चार्ज

Rakesh Kumar
4 Min Read
Toyota Motor

Toyota Motor : इलेक्ट्रिक विकल (EV) पूरी दुनिया में अपनी जगह बनाने में लगे हुए हैं। उन्हें इसके लिए पेट्रोल-डीजल चलित वाहनों से तगड़ी टक्कर मिल रही है। हालांकि पेट्रोल-डीजल के ऊंचे दाम और इनसे फैलने वाले प्रदूषण ने लोगों को बैटरी पर निर्भर EV का रास्ता दिखाया है। अब कई ऑटोमोबाइल कंपनियां मुख्य रूप से EV पर फोकस कर रही हैं। वे EV को हर तरह से कस्टमर फ्रेंडली बनाने में लगी हुई हैं। इस बीच नामी कंपनी Toyota Motor ने सोलिड स्टेट बैटरियों और अन्य टेक्नोलोजी के लिए कुछ इनोवेशंस अनवील (अनावरण) किए हैं।

इससे उसके भविष्य में आने वाले EV की रेंज और परफोरमेंस बढ़ने तथा कीमत घटने में मदद मिलेगी। रेंज का मतलब ये है कि बैटरी को एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर गाड़ी कितनी दूरी तय कर पाती है। ऑटोमेकर Toyota Motor ने EV मार्केट में छाई Tesla जैसी कंपनी को टक्कर देने वाली अपनी पूरी रणनीति का खुलासा किया है। उसने अपना रोडमैप बताया जिसमें नेक्स्ट जनरेशन बैटरी डवलपमेंट और फैक्ट्रियों के रेडिकल रिडिजाइन जैसे पहलुओं को कवर किया गया है।

यह भी पढ़ें : फ्री में बदलवानी है Aadhaar की डिटेल तो बचे हैं बस इतने ही दिन, इस आसान तरीके से होगा काम

नेक्स्ट जेन लिथियम आयन बैटरी करेगी चमत्कार

जापानी ऑटोमेकर Toyota Motor साल 2026 से अपनी नेक्स्ट जेन लिथियम आयन बैटरियों को लॉन्च करने पर काम कर रही है। ये बैटरियां लंबी रेंज और तेज चार्जिंग ऑफर कर सकेगी। इस तरह से कह सकते हैं कि ओरिजनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चरर (OEM) Toyota Motor एक ऐसे फ्यूचर EV को डवलप करने पर काम कर रहा है जो सिंगल चार्ज में 1000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सके और मात्र 10 मिनट में चार्ज हो जाए। इस फ्यूचर बैटरी पॉवर्ड विकल में लिथियम आयन पॉवर्ड Tesla Model Y के मौजूदा लोंग रेंज वर्जन से कहीं ज्यादा रेंज होगी। दुनिया का बेस्ट सेलिंग EV 530 किलोमीटर प्रति चार्ज चल सकता है। यह आंकड़ा अमेरिकी स्टैंडर्ड पर बेस्ड है।

Toyota को इस बात में भी मिली सफलता

Toyota Motor ने यह भी खुलासा किया कि उसे सोलिड स्टेड बैटरियों में ड्यूरेबिलिटी प्रोबलम्स को दूर करने के लिए एक टेक्नोलोजिकल सफलता भी मिली है। कंपनी ने कहा कि इनके विकास का मतलब ये है कि साल 2027 से इन बैटरियों का बड़े स्तर पर उत्पादन और कमर्शियलाइज शुरू हो जाएगा। EV के ट्रांजिशन में रेंज बड़ा मुद्दा रहा है। सोलिड स्टेड बैटरियां करेंट लिक्विड इलेक्ट्रोलाइट बैटरियों की तुलना में ज्यादा ऊर्जा रखती हैं, जिससे विकल की रेंज बढ़ती है।

ऑटोमेकर्स और एनालिस्टों को EV में उनसे स्पीड ट्रांजिशन की उम्मीद है। चूंकी ये बैटरियां महंगी होती हैं, Toyota एक सस्ते अल्टरनेटिव लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरियों पर भी काम कर रही है, जो पहले से ही चीन में धूम मचा चुकी हैं। Toyota नए मॉडलों और हैविली ऑटोमेटेड एसेम्बी लाइन की कीमत घटाने के लिए एक डेडिकेटेड EV प्लेटफॉर्म को डवलप कर रही है, जो कनवेयर बेल्ट सिस्टम को दूर कर दे। इस नई एसेम्बली लाइन में अंडर प्रोडक्शन कारें प्रोसेस के माध्यम से अपने आप ही चलेंगी।

यह भी पढ़ें : Hero और Honda की इन दोनों मोटरसाइकिल में से कौनसी रहेगी बेहतर, अंतर देखें और खुद जान जाएं

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल