Hindi News 90
Notification

ना पेट्रोल, ना चार्जिंग का झंझट, खुद-ब-खुद चार्ज होगी ये कार, ऐसे होगा चमत्कार

Rakesh Kumar
3 Min Read
Electric Car

Electric Car : दुनियाभर में अभी भी पेट्रोल-डीजल से चलने वालों वाहनों का ही बोलबाला है। यह फॉसिल फ्यूल कई सालों से काम में लिया जा रहा है। हालांकि इनकी उपलब्धता में कमी तथा इनके कारण पर्यावरण प्रदूषित होने से विभिन्न देशों द्वारा इन पर निर्भरता खत्म करने की कवायद जारी है। ऐसे में पिछले कुछ सालों से सस्टेनेबल या रिन्यूएबल एनर्जी (हवा, सूरज, हाइड्रोइलेक्ट्रिक, जियोथर्मल) की ओर झुकाव बढ़ा है। फिर भी इन्हें मेन स्ट्रीम में लाने में काफी वक्त लगेगा क्योंकि इसके लिए उच्च तकनीक की आवश्यकता पड़ेगी। इन दिनों लोगों को पसंद आ रहे इलेक्ट्रिक विकल (EV) भी सस्टेनेबल एनर्जी पर निर्भर है। इलेक्ट्रिक कारों के साथ अभी सबसे बड़ी दिक्कत चार्जिंग की है। इनकी रेंज सीमित होने से इन्हें बार-बार चार्ज करना जरूरी होता है। इसमें बहुत समय खपता है। इसके अलावा चार्जिंग स्टेशंस की संख्या भी जनसंख्या के अनुपात में काफी कम है।

यह भी पढ़ें : देखें टाटा मोटर्स की ‘तूफानी रफ्तार’, 4 महीने के अंदर ही 10000 Tiago EV बेच बनाया यह रिकॉर्ड

जर्मन कंपनी बनाएगी सेल्फ चार्जिंग इलेक्ट्रिक कार

इस बीच जर्मनी की कंपनी न्यूट्रिनो एनर्जी क्लीन रिन्यूएबल पॉवर ने इन समस्याओं से निपटने के लिए एक उल्लेखनीय पहल की है। कंपनी क्वांटम टेक्नोलोजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के सहयोग से ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए जुटी हुई है। इकोनोमिक टाइम्स के मुताबिक जर्मन कंपनी ने पिछले दिनों सुपरकैपेसिटर बनाने वाली भारतीय कंपनी स्पेल के साथ समझौता किया है। इसके अलावा कंपनी ने एक नए प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर 2.5 बिलियन यूरो के निवेश की घोषणा भी की है। इसका मकसद ग्रीन एनर्जी डवलपमेंट है। कंपनी सेल्फ चार्जिंग इलेक्ट्रिक कार बनाएगी, जो 3 साल के अंदर बाजार में आ जाएगी।

चलते समय चार्ज होती रहेगी कार, बाहरी चार्जर की छुट्टी

कंपनी ने सब एटोमिक लेवल पर न्यूट्रॉन इंटरेक्शरन को लेकर जानकारी दी। इस हिसाब से रिसर्चर्स कुछ खास पदार्थ के प्रयोग से ऊर्जा को कनवर्ट करेंगे। कहने का मतलब है कि अणुओं के विभाजन से ऊर्जा पैदा होगी। इस प्रक्रिया में AI की मदद से स्ट्रक्चरल बिहेवियर के अध्ययन के साथ पूरा पाथ तैयार किया जाएगा। इस तकनीक को कार की बैटरी के साथ काम लिया जाएगा। यह डायनमो की जैसे काम करते हुए बैटरी को चार्ज करती रहेगी। कार चलते समय चार्ज होती रहेगी। उसे कभी भी बाहरी चार्जर की जरूरत नहीं रहेगी। इसके साथ ही आपकी यह चिंता भी मिट जाएगी कि एक निश्चित दूरी के बाद कार कहीं बंद न हो जाए। अभी इस तकनीक के खर्चे और कार की कीमत का खुलासा नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि कार की रेट अफोर्डेबल रहेगी।

यह भी पढ़ें : TVS ने अप्रेल में बेचे 3 लाख से ज्यादा वाहन, iQube e Scooter की बढ़ी डिमांड, देखें पूरा रिकॉर्ड

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल