Hindi News 90
Notification

सबसे छोटी, धांसू फीचर्स से लैस, कॉमेट ईवी देगी टियागो को कड़ी टक्कर, 2KM में होता है 1 रुपया खर्च

Rakesh Kumar
5 Min Read
MG Comet EV

MG Comet EV : भारत में इलेक्ट्रिक विकल (EV) मार्केट लगातार जोर पकड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को बैटरी से चलने वाले ईवी के रूप में बढ़िया विकल्प मिल गया है। साथ ही ये वाहन एनवायर्नमेंट फ्रेंडली भी हैं यानी इनसे कोई वायु प्रदूषण नहीं होता। ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अवसर को भुनाने में लगी हुई हैं। अब एमजी मोटर इंडिया ने भारत में एमजी कॉमेट ईवी कार लॉन्च कर दी है। यह देश में एंट्री-लेवल ईवी सेगमेंट में उतारी गई है। नई ईवी को शहरों की गतिशीलता के साथ तालमेल बैठाने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 7.98 लाख रुपए से शुरू होती है। सबसे बड़ी बात ये है कि यह भारत की सबसे सस्ती यानी मोस्ट अफोर्डेबल कार बन गई है। इसने टाटा टियागो ईवी से यह खिताब छीन लिया। यह टू डोर ईवी टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक हैचबैक कार से 71 हजार रुपए सस्ती है। कीमत एक ऐसी चीज है जिसको लेकर ये दोनों वाहन एक-दूसरे के सामने खड़े हैं और यह बात लोगों का ध्यान जरूर खींचेगी।

यह भी पढ़ें : Hyundai Exter का पहला लुक आया सामने, Tata Punch को देगी टक्कर, ये हो सकती है कीमत

जानें, कब से शुरू होगी एमजी कॉमेट ईवी की बुकिंग

एमजी कॉमेट भारतीय बाजार में फिलहाल सिर्फ एक वेरिएंट में अवलेबल है। हालांकि कार के दाम में अंतर आ सकता है क्योंकि इस मॉडल के साथ अतिरिक्त एसेसरीज और ग्राफिक्स ऑप्शंस अवलेबल हैं। कहा जा रहा है कि एमजी मोटर मई में वेरिएंट के हिसाब से कीमतों का खुलासा कर सकती है। संभावना है कि ईवी की कीमत की ऊपरी सीमा में बढ़ोतरी होगी। दूसरी ओर, टाटा टियागो ईवी की भारत में शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपए है, जो अन्य वेरिएंट के हिसाब से 11.99 लाख रुपए तक जाती है। आपको बता दें कि सिट्रॉएन की कार ई-सी3 भी एमजी कॉमेट व टाटा टियागो ईवी की टक्कर में है। सिट्रॉएन ई-सी3 की एक्स शोरूम कीमत 11.50 लाख से 12.43 लाख रुपए तक है। एमजी कॉमेट ईवी की बुकिंग 15 मई से शुरू हो जाएगी।

230 किलोमीटर है कार की रेंज

अब हम एमजी कॉमेट ईवी के फीचर्स पर नजर डालेंगे। कॉमेट ईवी में दो दरवाजे और चार सीट हैं। इसमें 17.3 kWh का बैटरी पैक है। कंपनी का दावा है कि कार की रेंज 230 किलोमीटर है यानी करीब 7 घंटे में एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह बिना किसी बाधा के इतनी दूरी तय कर लेगी। इसमें तीन ड्राइव मोड ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट के ऑप्शन हैं। यह देश की सबसे छोटी ऑल-इलेक्ट्रिक कार है। इसकी लंबाई 3 मीटर से कम यानी 2974 मिमी है। यह 1640 मिमी लंबी और 1505 मिमी चौड़ी है। इसमें 12 इंच के स्टील व्हील हैं।

कार की टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा, सेफ्टी फीचर्स लाजवाब

एमजी कॉमेट ईवी में सिंगल मोटर है जो रियर एक्सल पर लगी है। इसमें 41 एचपी की पीक पॉवर और 110 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट होता है। कार की टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा है। एमजी मोटर के अनुसार इस कार को 1000 किलोमीटर चलाने का खर्च मात्र 500 रुपए आएगा। सरल शब्दों में कहें तो इसे 1 रुपए में ही 2 किलोमीटर दूर ले जाया जा सकता है। हालांकि रनिंग कॉस्ट बिजली की दरों पर निर्भर करेगी। सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एअरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, थ्री पॉइंट सीट बेल्ट, आइसोफिक्स रियर चाइल्ड सीट एंकर्स और इम्पैक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक शुमार हैं।

कार के अंदर की ओर मिलेंगे ये शानदार फीचर

कार के इंटीरियर पर नजर डालें तो इसमें 10.25 इंच की दो स्क्रीन हैं। एक मुख्य इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है जो कई थर्ड-पार्टी एप्स के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। दूसरा ऑल-डिजिटल ड्राईवर डिस्प्ले है। हालांकि डैशबोर्ड की व्यवस्था नहीं है, लेकिन बैग के लिए दो हुक सहित कार के चारों ओर काफी स्टोरेज स्पेस है। कार 3 सिंगल-टोन कलर ऑप्शन व्हाइट, ब्लैक और सिल्वर में उतारी गई है। दो डुअल-टोन विकल्प ब्लैक रूफ के साथ ग्रीन और ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki Fronx ने उड़ाए Venue और Nexon के होश, देगी कड़ी टक्कर, जानें कीमत और फीचर्स

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल