Hindi News 90
Notification

Maruti Suzuki Invicto MPV की नई तस्वीरें आईं सामने, डिजाइन हुई लीक, ये बातें भी जानना जरूरी

Rakesh Kumar
4 Min Read
Invicto

Maruti Suzuki Invicto : भारत की सड़कों पर जल्द ही लोकप्रिय ऑटोमोबाइल कंपनी Maruti Suzuki की एक और कार दौड़ती दिखेगी। यह एक विशाल 3 रॉ मल्टी पर्पज विकल (MPV) कार होगी। अभी तक यही कहा जा रहा था कि देश की सबसे बड़ी कारमेकर Toyota Innova Hycross को ही थोड़े से रिस्टाइल्ड फैशन में सेल करेगी। Maruti Suzuki Brand ने पहले ही एक टीजर जारी करने के साथ इस कार की लॉन्च डेट भी घोषित कर दी। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि इस कार का नाम Engage होगा, लेकिन नई MPV को Maruti Suzuki Invicto के नाम से जाना जाएगा। इसका प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। कार हाल ही में Maruti की फेसिलिटी पर बगैर camouflage (छलावरण) के नजर आई। तस्वीरें मोटरबीम के सौजन्य से दिखीं। Invicto को भारतीय बाजार में 5 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki ने अपनी आगामी MPV का नाम किया घोषित, इस दिन से मचाएगी धमाल, कीमत…

Design

Maruti Suzuki की नई MPV Invicto की जो पिक्चर्स सामने आई हैं उनमें एक Grand Vitara इंस्पायर्ड फ्रंट फेशिया दिख रहा है। हेक्सागोनल ग्रिल एक क्रोम बैंड के साथ दो हिस्सों में बंटा है। यह स्लिम हैडलैम्प्स में मर्ज होने के लिए चौड़ाई की ओर फैला है। इसके अलावा बम्पर Invicto को एक डिस्टिंक्टिव अपील देता है। हालांकि आउटलाइन के ऊपर यह संकेत देता है कि Invicto, Innova Hycross से डिराइव हुई है। पीछे (rear) के चारों ओर Invicto में नए टेल लैम्प्स होंगे। अलॉय व्हील डिजाइन सेम रहेगी।

Cabin

अंदर की ओर ज्यादा बदलाव नहीं है। इस मामले में Maruti Suzuki Invicto को Toyota Innova Hycross जैसा ही माना जा सकता है। आखिरकार हम Toyota Hyryder और Maruti Suzuki Grand Vitara की समानता भी देख चुके हैं। बदलाव में एम्बिएंट लाइटिंग के साथ विभिन्न इंटीरियर थीम्स शामिल रहेंगी। Maruti Suzuki सीटिंग कनफिगरेशंस के मामले में वेरिएंट लाइन अप को रिजिग (बदलना) कर सकती है। Hycross फिलहाल दोनों 7 और 8 सीटर कनफिगरेशंस में अवलेबल है।

Performance

Maruti Suzuki Invicto में Toyota Innova Hycross की जैसे 2.0एल एनए पेट्रोल और 2.0एल स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड वाली पॉवरट्रेन चोइस मिलेगी। 2.0एल एनए पेट्रोल 173 bhp की पॉवर और 209 Nm टॉर्क डवलप करता है। दूसरी ओर, स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड सेटअप 183 bhp पॉवर और 206 Nm टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन चोइस में CVT और eCVT शुमार हैं।

Price

माना जा रहा है कि Maruti Suzuki Invicto अपनी समकक्ष कार Toyota Innova Hycross की तुलना में ज्यादा प्रीमियम चार्ज करेगी यानी इसकी कीमत ज्यादा होगी। Toyota Glanza और Maruti Suzuki Grand Vitara (Strong-hybrid) में कुछ ऐसा ही ट्रेंड नजर आया था। Invicto की कीमत Toyota Innova Hycross की तुलना में 50000 से 70000 रुपए तक ज्यादा हो सकती है। Hycross की एक्स शोरूम कीमत 18.55 लाख रुपए से शुरू होकर 29.99 लाख रुपए पर खत्म होती है।

यह भी पढ़ें : 50 हजार रुपए की छूट के साथ घर ले आएं यह कार, Hyundai के इन मॉडल पर भी मिल रहा आकर्षक ऑफर

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल