ऑटोमोबाइल और गैजेट

Hyundai Exter के ये टॉप 4 फीचर्स नहीं है टाटा पंच में, जानें कौनसी गाड़ी खरीदे और क्यों

Hyundai 10 जुलाई को Exter नामक अपनी माइक्रो एसयूवी (Hyundai Exter) को लॉन्च करने जा रही है, जिसे यहां वीन्यू से भी सस्ता विक्रय करेगी। इस लेख में, हम Exter की विशेषताओं का परीक्षण करते हैं ताकि हम उसे इसके प्रतिद्वंद्वी, टाटा पंच, से तुलना कर सकें और पंच द्वारा छूटे गए चार फीचर्स को हाइलाइट कर सकें।

फीचर 1: विभिन्न पावरट्रेन

हुंडई के आगामी एक्सटर ने अपनी पावरट्रेन की विविधता के साथ वरदान किया है। यह स्वाभाविक तरीके से पेट्रोल और CNG वर्जन दोनों में उपलब्ध होगी। ग्रैंड आई10 निओस और आरा के साथ पावरट्रेन और ट्रांसमिशन विकल्पों का साझा करते हुए, एक्सटर 1.2 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जिसकी कुल शक्ति 82bhp और 113.8Nm है। इसे 5-स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध किया जाएगा। इसके अलावा, हुंडई एक्सटर CNG ट्रिम भी प्रदान करेगी, जिसमें 68bhp और 95.2Nm टॉर्क होगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ मिलाया जाएगा। इसके मुकाबले, टाटा पंच वर्तमान में केवल 1.2 लीटर के तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है जो 85bhp और 113Nm की ताकत पैदा करता है, इसे मैनुअल और AMT दोनों विकल्पों के साथ प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- Nothing Phone 1 में 22 % कीमत कटौती! Flipkart पर भारी छूट

फीचर 2: सुरक्षा

एक्सटर में पांच वेरिएंटों – EX, S, SX, SX(O), और SX(O) कनेक्ट – में एक सीरीज़ की सुरक्षा विशेषताएं हैं। मानक सुरक्षा विशेषताओं में छ: एयरबैग, कीलेस एंट्री, ABS विथ EBD, पिछले पार्किंग सेंसर, आपात रुक संकेत, ESC, VSM, HAC आदि शामिल हैं। एक्सटर ने एक TPMS और बर्गलर अलार्म जैसी सेगमेंट-पहली विशेषताएं भी पेश की हैं। वहीं, टाटा पंच को ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है और यह ड्यूल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग लैंप्स, वर्षा-संवेदनशील वाइपर, ABS, EBD और अन्य मानक सुरक्षा विशेषताओं के साथ आता है।

फीचर 3: सुविधाजनक विशेषताएं

हुंडई ने एक्सटर को सुविधाजनक और तकनीकी उन्नत विशेषताओं से सजाया है। यह 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है जो 10 स्थानीय और 2 अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं का समर्थन करता है, साथ ही सात प्रकृति-आधारित वातावरणिक ध्वनियों के साथ योग्य है। एक्सटर में वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay, एक वायरलेस फोन चार्जर, एक सी-टाइप पोर्ट और क्रूज कंट्रोल हैं। इसके अलावा, इसमें एक 4.2-इंच ऑल-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर भी है। तुलना में, टाटा पंच में एक 7-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन, अनुकूलित वॉलपेपर, फोन-संपर्कित विशेषताएं, नेविगेशन सिस्टम, एक 6-स्पीकर हरमन संगीत सिस्टम, और एक सेमी-डिजिटल 4.2-इंच ड्राइवर कंसोल शामिल हैं।

यह भी पढ़े :- पेट्रोल-डीजल-बैटरी नहीं बल्कि इससे चलेगी Toyota Camry, अगस्त में होगी लॉन्च, गडकरी ने की घोषणा

फीचर 4: सनरूफ और डैशकैम

एक्सटर सेगमेंट की पहली गाड़ी के रूप में इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आती है, वॉयस एसिस्ट दिया जा सकता है। इसके साथ ही यह एक डैशकैम भी प्रदान करती है जिसमें दोहरी कैमरा दृश्य, 2.31 इंच LCD डिस्प्ले, स्मार्टफोन ऐप-आधारित कनेक्टिविटी, और विभिन्न रिकॉर्डिंग मोड्स के साथ है। डैशकैम ग्राहक अनुभव को सुधारने के लिए ड्राइविंग (साधारित), ईवेंट (सुरक्षा) और वेकेशन (टाइमलैप्स) जैसे विभिन्न रिकॉर्डिंग विकल्प प्रदान करता है। दुर्भाग्यवश, टाटा पंच इन सुविधाओं को प्रदान नहीं करती है।

शानदार है हुंडई एक्सटर

हुंडई एक्सटर माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में टाटा पंच से अलग-थलग विशेषताओं की एक प्रभावशाली श्रृंखला प्रस्तुत करती है। विभिन्न पावरट्रेन विकल्पों, उन्नत सुरक्षा विशेषताओं, सुविधाजनक तकनीकी सुधारों और इलेक्ट्रिक सनरूफ और डैशकैम जैसी विशेष पेशकशों के साथ, एक्सटर अपने बाजार सेगमेंट में मजबूत प्रभाव डालने का लक्ष्य रखती है।

Ram Archana

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago