Hindi News 90
Notification

ओलों की मार से बिगड़ जाती है कार की सूरत, पहुंचाते हैं भारी नुकसान, ऐसे हो सकता है बचाव

Rakesh Kumar
3 Min Read
Car hail storm

आम तौर पर हम देखते हैं कि लोग अपनी कार का बहुत ख्याल रखते हैं। वे इसे सर्दी, गर्मी, बरसात यानी हर मौसम के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए कोई न कोई जतन करते रहते हैं। कुछेक मौकों पर ओलों (Hail) की भी बरसात हो जाती है, लेकिन इनसे बचाव के लिए कोई तैयारी नहीं होती। ऐसे में ये कार को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि ओले एक तरह से बर्फ ही होते हैं और ठोस होने से इनकी मार पत्थर की जैसे लगती है। देश के अलग-अलग हिस्सों में पिछले कुछ सालों में ओलावृष्टि (hail storm) की कई घटनाएं देखने में आई हैं। इससे ढेरों कारें क्षतिग्रस्त हो गईं।

अब हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे कार को ओलों की मार से बचाया जा सकता है। स्वाभाविक है कि इससे आपके पैसों की बचत भी होगी :-

यह भी पढ़ें : आदिपुरुष के ‘राम’ प्रभास के पास है 215 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी, 65 करोड़ का बंगला और ये शाही कारें भी

कार पार्किंग कवर्ड हो

Hail storm के दौरान अपनी कार को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे कवर्ड पार्किंग एरिया में लगाया जाए। इससे काफी हद तक आपकी कार की ओलों से सुरक्षा हो जाएगी। इसके अलावा कवर्ड पार्किंग तूफान के दौरान कार को दूसरे डेमेज से भी बचाएगी।

विंडो बचाने के लिए रबर मैट्स का इस्तेमाल करें

ओलों की बरसात से कार की खिड़कियों में आसानी से दरार पड़ने के साथ ये टूट सकती हैं। आपको अगर समय पर कवर्ड पार्किंग नहीं मिलती है तो आप कार की खिड़कियों को रबर मैट्स से ढककर बचा सकते हैं। हालांकि वे ओलों से पूरी तरह से बचाव नहीं कर पातीं, लेकिन फिर भी कुछ बचाव तो करती ही हैं।

कार्डबोर्ड बॉक्स मैथड

अगर आपके पास कार को बचाने के लिए ज्यादा समय है तो आप इसे कार्डबोर्ड के साथ भी कवर कर सकते हैं। ये ओलों के असर को सोखकर कार को उनकी मार से बचाते हैं। यह मैथड देखने में साधारण लगती है, लेकिन ये काफी असरदायक है।

साइड मिरर्स को फोल्ड करें

कई मॉडर्न कारों में साइड मिरर्स में कुछ सेंसर्स चढ़े हुए होते हैं। इससे मॉडर्न कारों के साइड मिरर बहुत महंगे हो जाते हैं। ऐसे में hail storm के दौरान साइड व्यू मिरर्स को नीचे फोल्ड करना सबसे बढ़िया उपाय है।

हेल कार कवर

बाजार में अब हेल कार कवर्स भी अवलेबल हैं। ये कार कवर्स hail storm के दौरान ओलों और अन्य मलबे से बढ़िया सुरक्षा देते हैं। इन कार कवर्स को एक्सपेंसिव साइड में लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Hero और TVS की ये दोनों बाइक हैं शानदार, कीमत सहित इन बातों में देती हैं एक-दूसरे को टक्कर

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल