Hindi News 90
Notification

Honda Elevate कर देगी Kia Seltos की छुट्‌टी! यहां फीचर्स और कीमत में अंतर देख सब जान जाओगे

Rakesh Kumar
4 Min Read
Honda Elevate Kia Seltos

Honda Cars India ने फाइनली अपनी मच अवेटेड स्पोर्ट्स यूटिलिटी विकल (SUV) Elevate कार को देश में इंट्रोड्यूस कर दिया। Elevate का खासियत इसका मैस्कुलाइन और बॉक्सी शेप है। जापानी कार ब्रैंड होंडा को Elevate से अपनी सेल्स बढ़ोतरी का भरोसा है क्योंकि इन दिनों वैसे भी हमारे देश में SUV और Crosovers की कंज्यूमर्स की ओर से सर्वकालिक ऊंची मांग (all time high demand) बनी हुई है। Honda Elevate इस कार मैनुफैक्चर की उन 5 में से 1 SUV है, जिन्हें वह 2030 तक भारत में उतारने की योजना बना चुका है।

Honda Elevate SUV को 6 जून को अनवील (अनावरण) किया गया था। ऑटोमेकर के मुताबिक यह जुलाई से बुकिंग के लिए अवलेबल रहेगी। लॉन्चिंग इसी साल फेस्टिव सीजन में शेड्यूल्ड है। बाजार में आने के बाद Elevate अपने सेगमेंट में जिन कारों के लिए चुनौती बनेगी उनमें मुख्य रूप से Maruti Suzuki Grand Vitara, Hyundai Creta और Kia Seltos के नाम शामिल हैं।

अब हम Honda Elevate और Kia Seltos की हर चीज की तुलना करेंगे, जिसके आधार पर आप तय कर सकते हैं कि आपके लिए कौनसी बेहतर रहेगी।

यह भी पढ़ें : सड़कों पर राज करने आया Honda Dio H-Smart स्कूटर, इनको चटा देगा धूल, ये है कीमत और फीचर्स

Dimension

सबसे पहले बात करते हैं कारों के आकार की। Honda Elevate SUV की लंबाई 4312 mm, चौड़ाई 1790 mm, ऊंचाई 1650 mm है। इसका व्हीलबेस 2650 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 220 mm है। Honda Elevate में 458 लीटर का बूट स्पेस है। दूसरी ओर, Kia Seltos SUV की लंबाई 4315 mm, चौड़ाई 1800 mm और ऊंचाई 1645 mm है। इस SUV का व्हीलबेस 2610 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 190 mm है। Kia Seltos का बूट स्पेस 433 लीटर है। इसका मतलब है कि Kia Seltos, Honda Elevate की तुलना में थोड़ी ज्यादा लंबी और चौड़ी है, जबकि ऊंचाई के मामले में Kia Seltos थोड़ी आगे है। इसके साथ ही Honda Elevate में एक लंबा व्हीलबेस, पीछे बेहतर स्पेस और ऊंचा ग्राउंड क्लियरेंस है।

Powertrain

Honda Elevate SUV को एक सिंगल पॉवरट्रेन ऑप्शन के साथ इंट्रोड्यूस किया गया है। इसमें एक 1.5 लीटर डीओएचसी आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन है, जो 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स व ऑप्शन के रूप में सीवीटी के साथ है। यह इंजन 121 hp पीक पॉवर और 145 Nm मैक्जीमम टॉर्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन वही है जो Honda City मिडसाइज सिडान के अंडर द हूड काम करता है। दूसरी ओर, Kia Seltos भी एक 1.5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ अवलेबल है। यह इंजन 115 hp पीक पॉवर और 144 Nm मैक्जीमम टॉर्क प्रोड्यूस करता है। इस SUV के लिए ट्रांसमिशन ऑप्शन देखें तो ये 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और सीवीटी हैं।

Price

फिलहाल Honda Elevate की कीमत की घोषणा नहीं की गई है। उधर, Kia Seltos की एक्स शोरूम कीमत 10.89 लाख रुपए से शुरू होती है। अगर इस मॉडल को 5 साल का लोन लेकर खरीदा जाता है तो हर महीने 24853 रुपए की EMI भरनी होगी। इसके सबसे टॉप वेरिएंट की कीमत 19.65 लाख रुपए है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि Honda कंपनी Elevate की कीमत Kia Seltos से कम रखती है या ज्यादा। कार लवर्स की भी इस बात में काफी रुचि रहेगी क्योंकि कोई भी अगर नई कार खरीदता है तो वह उसके समकक्ष बाजार में पहले से मौजूद अन्य कारों से उसकी तुलना जरूर करता है। इसमें फीचर्स के साथ प्राइस फैक्टर भी महत्वपूर्ण होता है।

यह भी पढ़ें : Apple iPhone 14 मिल रहा है सिर्फ 30900 रुपए में, 6.1 इंच की स्क्रीन, धांसू बैटरी और कैमरा

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल