Hindi News 90
Notification

हुंडई क्रेटा का बैंड बजाने आ रही है Citroen C3 Aircross, जानें फीचर्स और कीमत

Rakesh Kumar
4 Min Read
Citroen C3 Aircross

Citroen C3 Aircross : पिछले कुछ सालों में देखने में आया है कि भारतीय कार बाजार में 12 महीने हलचल रहती है। ऑटोमोबाइल कंपनियां लगातार नई कारों को पेश करती रहती हैं। इससे क्रेजी कार लवर्स को खुश होने का मौका मिलता है। वे अपने मन मुताबिक कार सलेक्ट कर पाते हैं। अब फ्रेंच ऑटोमेकर सिट्रॉएन ने भारत में अपनी सी3 एअरक्रॉस एसयूवी अनवील (अनावरित) की है। यह सिट्रॉएन की देश में चौथी कार है। इससे भी बड़ी बात ये है कि कार के हैचबैक और इलेक्ट्रिक वर्जन के बाद यह सिट्रॉएन का तीसरा मॉडल है, जिस पर सी3 का टैग है। एक ही उपनाम (Moniker) होने के बावजूद कार में अपनी पूर्ववर्तियों (Predecessors) की तुलना में अलग क्षमताएं हैं।

यह भी पढ़ें : सबसे छोटी, धांसू फीचर्स से लैस, कॉमेट ईवी देगी टियागो को कड़ी टक्कर, 2KM में होता है 1 रुपया खर्च

उबड़-खाबड़ सड़क पर भी शान से चलेगी कार

ऑटोमेकर ने इस स्पोर्ट्स यूटिलिटी विकल (SUV) को उबड़-खाबड़ या ऊंची-नीची सड़कों पर चलने योग्य भी बनाया है। यह बात ध्यान देने वाली है कि यह कार भारतीय और कोरियाई ऑटोमेकर्स के प्रभुत्व वाले कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्केट को टार्गेट करेगी। यह हुंडई क्रेटा को तगड़ी टक्कर देगी। साथ ही मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, स्कोडा कुशाक, किया सेल्टोस व फॉक्सवैगन ताईगुन भी इसके निशाने पर रहेंगी। फ्रेंच कंपनी ने घोषणा की है कि सी3 एअरक्रॉस एसयूवी भारत में इसी साल यानी 2023 में बिकना शुरू हो जाएगी।

कार में हैं दो सीटिंग अरेंजमेंट ऑप्शन

कंपनी ने इसे एक के बजाय दो सीटिंग अरेंजमेंट ऑप्शंस के साथ अनवील किया है। इसमें नॉर्मल 5 सीट वर्जन के साथ थ्री रॉ डिजाइन भी है, जिससे कार में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था हो सके। सिट्रॉएन के मुताबिक 5 सीट सी3 एअरक्रॉस में 444 लीटर तथा 7 सीटर मॉडल में 511 लीटर का ट्रंक होगा, जिसमें तीसरी पंक्ति पूरी तरह से फोल्डेड डाउन होगी। मिड साइज एसयूवी में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन रहेगा। इसमें सिक्स स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन होगा। कहा जा रहा है कि एक ऑटोमैटिक वेरिएंट की भी संभावना है। कार में ऑटो कारप्ले, एप्पल व एंड्रॉयड के वायरलैस सपोर्ट के साथ 10 इंच वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा।

ऐसी है कार की बाहरी डिजाइन

सिट्रॉएन सी3 एअरक्रॉस में जहां तक बाहरी (Exterior) डिजाइन का सवाल है तो यह बड़े स्तर पर अपनी पूर्ववर्ती कारों से ली गई है। इसकी कुछ प्रोमिनेंट डिटेल्स में ग्रिल में एक इंटीग्रेटेड सिट्रॉएन लोगो शामिल है। टू लेयर क्रोम प्लेटेड डिजाइन अप फ्रंट में वाई शेप का डीआरएलएस है, जिसके नीचे हैडलैम्प है। फ्रंट में लगे बम्पर में डेडिकेटेड एअर इनटेक्स हैं। सिट्रॉएन सी3 के साइड पार्ट में राउंड व्हील आर्चेज और अन्य सी3 मॉडल की याद ताजा करने वाली डिजाइन है। कार अलॉय व्हील्स पर स्टैंड करती है, जो इसे 200 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस देता है। कार के ईयर एंड पर स्क्वायर शेप्ड टेल लैम्प्स हैं, जो एसयूवी को हैचबैक की तुलना में बड़ा लुक देते हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि कार के टॉप एंड वेरिएंट्स भी डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ ऑफर किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Hyundai Exter का पहला लुक आया सामने, Tata Punch को देगी टक्कर, ये हो सकती है कीमत

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल