Hindi News 90
Notification

चक्करों से बचें और घर बैठे उमंग एप से निकालें PF Fund का पैसा, ऐसे बनेगा काम

Rakesh Kumar
3 Min Read
umang app

Umang App : डिजिटल दुनिया ने हमारी जिंदगी को कई तरह से आरामदायक बना दिया है। अब हम चाहे जिस जगह हो अधिकतर काम ऑनलाइन हो जाते हैं। हमें इधर-उधर भटकने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार भी लोगों की जिंदगी को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयासरत है। इसी दिशा में सरकार ने उमंग एप लॉन्च किया था, जिससे आप घर बैठे ही अपने प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि किसी संस्थान में काम करने वाले लोगों की सेलरी का एक हिस्सा एम्प्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) में जमा होता है।

पीएफ अकाउंट धारी रिटायरमेंट के बागद ईपीएफओ में जमा पूरी राशि निकाल सकते हैं। हालांकि जरूरत पड़ने पर वे किसी भी समय अपने पीएफ अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। लोग आम तौर पर घर की मरम्मत, शिक्षा, शादी-ब्याह के खर्चे, खुद या परिवार के किसी अन्य सदस्य के बीमार होने पर पीएफ से पैसा निकालते हैं। पहले लोगों को पीएफ विड्रॉवल के लिए बैंक या पीएफ ऑफिस के कई चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब उमंग एप ने उनकी मुश्किलें आसान कर दी हैं।

उमंग एप से ऐसे निकालें पैसा

आपके ईपीएफो अकाउंट से उमंग एप के माध्यम से पैसा निकालने के लिए सबसे पहले अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार से जोड़ें।

1. अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करते हुए उमंग एप पर डाउनलोड और रजिस्टर करें।
2. एप पर मौजूद कई ऑप्शंस में से ईपीएफओ ऑप्शन चुनें।
3. रेज क्लेम ऑप्शन को चुनकर अपना यूएएन नंबर भरें।
4. ईपीएफओ में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर रिसीव किए गए ओटीपी की एंट्री करें।
5. अपने पीएफ अकाउंट से विड्रॉवल का प्रकार चुनें और फॉर्म में भरें।
6. फॉर्म को सबमिट करें और विड्रॉवल रिक्वेस्ट के लिए एक रेफरेंस नंबर रिसीव करें।
7. प्रोवाइड किए गए रेफरेंस नंबर को यूज करते हुए विड्रॉवल रिक्वेस्ट को ट्रैक करें।
8. ईपीएफओ 3 से 5 दिन में आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देगा।

इस तरह से आप उमंग एप की सहायता से ईपीएफओ अकाउंट से घर बैठे आसानी से पैसा निकाल सकते हैं। रिटायरमेंट से पहले पैसा निकालने के लिए आपको एक वेलिड कारण बताना होगा।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल