Hindi News 90
Notification

Ampere Electric ने भी बढ़ाए ई स्कूटर्स के दाम, जानें Primus, Magnus EX और Zeal EX हुए कितने महंगे

Rakesh Kumar
4 Min Read
Ampere Electric Primus

Ampere Electric : हमारे देश में इलेक्ट्रिक विकल (EV) धीरे-धीरे लोगों के दिलों में जगह बना रहे हैं। फोर व्हीलर और टू व्हीलर दोनों की बदौलत EV मार्केट गुलजार हो रहा है। ये पेट्रोल-डीजल वाहनों के लिए चुनौती बनने लगे हैं। हालांकि फिलहाल नया इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने के बारे में सोच रहे लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है। ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर ब्रैंड एम्पीयर इलेक्ट्रिक ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज की कीमतों में 39100 रुपए तक की वृद्धि कर दी है। 1 जून से FAME-II सब्सिडी के रिवाइज होने के साथ ही इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मेकर्स अपने वाहनों के लिए नई कीमतें घोषित करने में लग गए हैं।

यह भी पढ़ें : TVS Apache RTR 200 Racing Edition : सबका मीटर डाउन करने आई यह बाइक, इन बातों से बनी खास

अब Ampere Primus की एक्स शोरूम कीमत हुई 1.49 लाख रुपए

Ampere Electric ने Primus, Magnus EX और Zeal EX के दाम बढ़ाए हैं। अब Ampere Zeal EX की कीमत 20900 रुपए बढ़ गई है और यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 95000 रुपए में मिलेगा। Magnus EX अब 21000 रुपए महंगा हो गया है और इसके लिए 1.05 लाख रुपए देने पड़ेंगे। टॉप स्पेक Ampere Primus के दाम सर्वाधिक 39100 रुपए बढ़ाए गए हैं। अब इसके लिए 1.49 लाख रुपए खर्चने होंगे। ये सभी कीमतें एक्स शोरूम की हैं। निश्चित तौर पर एम्पीयर रेंज के स्कूटर ने बड़े अंतर से कॉस्ट एडवांटेज को खो दिया है। अब इनकी कीमतें Ather 450X, Ola S1 Pro, Bajaj Chetak जैसे ई स्कूटर्स जितनी हो गई है।

सेल्स के मामले में पांचवें स्थान पर थी कंपनी

उल्लेखनीय है कि Ampere Electric पिछले महीने मई में सर्वाधिक बिक्री के मामले में Ola, TVS, Ather और Bajaj Auto इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के बाद पांचवें स्थान पर थी। कंपनी ने मई में 9632 यूनिट बेची थी और यह मंथ ऑन मंथ के हिसाब से 12 प्रतिशत ज्यादा है। अब देखना ये है कि इन इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत बढ़ने से बाजार पर क्या असर पड़ता है। इस बीच Ampere के अलावा अन्य ईवी प्लेयर्स TVS, Ola Electric व Ather Energy ने भी लेटेस्ट FAME II सब्सिडी नॉर्म्स के हिसाब से कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। Hero Electric एकमात्र अपवाद है, जिसने सब्सिडी में की गई कमी का भार कस्टमर्स पर नहीं लादा है।

मंत्रालय की जांच के दायरे में है Ampere Electric

आपको बता दें कि Ampere Electric पेरेंट Greaves Electric Mobility, FAME II के तहत पीएमपी गाइडलाइन तोड़ने की वजह से भारी उद्योग मंत्रालय की जांच के दायरे में है। मंत्रालय ने Greaves Electric को 124 करोड़ रुपए से ज्यादा इंटरेस्ट (ब्याज) लौटाने को कहा है, जो कंपनी ने सब्सिडी के रूप में हासिल किया था। इसके अतिरिक्त मिनिस्ट्री नियमों का उल्लंघन करने पर कंपनी को सब्सिडी स्कीम से अयोग्य घोषित करने पर विचार कर रही है। Greaves Electric ने एक स्टेटमेंट में कहा कि वह नियम तोड़ने संबंधी जानकारी के लिए सरकार के साथ काम कर रही है और इसे सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी।

यह भी पढ़ें : Hyundai India की कारों का कमाल, मई में बिकीं 59601 यूनिट, पिछली बार की तुलना में इतनी वृद्धि

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल