Hindi News 90
Notification

iPhones के लिए अब भारत में भी अवलेबल है ChatGPT app, यहां जानें इसके फीचर्स और हर बात

Rakesh Kumar
5 Min Read
ChatGPT

ChatGPT app : पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का हल्ला मचा हुआ है। जहां इसे तकनीक का जबरदस्त विकास माना जा रहा है, वहीं इसे लेकर आशंकाएं भी जताई जा रही हैं कि ये लोगों की नौकरियां खा जाएगी। बहरहाल AI का एक लोकप्रिय रूप ChatGPT app अब भारत में आईफोन के लिए अवलेबल है। कंपनी ने एक ट्वीट में यह घोषणा की। एप सबसे पहले अमेरिका में शुरू (Roll Out) किया गया था और इसके बाद इस महीने 11 और देशों में इसकी एंट्री हुई। इसके डवलपर ओपनएआई ने कहा कि iOS app अब 30 से ज्यादा देशों में शुरू हो रहा है।

हालांकि कंपनी ने पूर्व में कहा था कि ChatGPT Android app बाद में शुरू होगा। ChatGPT का एक एप वर्जन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि इसमें आसानी से सूचना मिल सकती है। ChatGPT पीसी, एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर वेब के माध्यम से अवलेबल रहेगा। हालांकि एक एप ज्यादा स्मूथ परफोरमेंस और इंटरफेस ऑफर करता है।

यह भी पढ़ें : देखें 10000 रुपए से कम के ये 5 स्मार्टफोन, सबमें 50MP कैमरा, दनादन खींचे शानदार फोटो

एपल एप स्टोर से फ्री में कर सकते हैं डाउनलोड

इंडिया टुडे टेक ने भी इस एप का संक्षिप्त तौर पर टेस्ट किया और पाया कि इंटरफेस सिंपल है। यह बताने की जरूरत नहीं है कि इसे एपल एप स्टोर के माध्यम से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि एप ब्रीफ टेस्ट के दौरान क्रैश हो रहा था। एप यूजर्स को वेब वर्जन की जैसे उनकी चैट हिस्ट्री देखने की इजाजत देता है। यूजर्स चैट हिस्ट्री व ट्रेनिंग ऑप्शन को डिसएबल कर सकते हैं अगर वे जीपी लेंगवेज मॉडल तक पहुंचने के लिए ओपनएआई नहीं चाहते। देखा जाए तो यह वेब वर्जन की जैसे ही फंक्शंस ऑफर करता है। यूजर्स सवाल पूछ सकते हैं और ChatGPT उनसे बातचीत के रूप में जवाब और हल बताएगा।

ChatGPT सबस्क्रिप्शन से लें इसका मजा

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) चैटबॉट गणित की समस्याएं हल करने के साथ कंप्यूटर कोड रिव्यू कर सकता है। OpenAI यूजर्स को इम्प्रूव्ड ChatGPT का मजा लेने के लिए ChatGPT प्लस सबस्क्रिप्शन प्रोवाइड कराता है। इस सबस्क्रिप्शन के साथ यूजर्स को तेज रिजल्ट, प्लगइंस के लिए सपोर्ट और कोई इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कंपनी यूजर्स को एक इमेज अपलोड करने के लिए फंक्शनलिटी टेस्टिंग कर रही है और ChatGPT पिक्चर में एलीमेंट्स को समझता है। यह यूजर्स के लिए निश्चित रास्ते समझने में या एलेबोरेट लिस्ट तैयार करने में उपयोगी हो सकता है। दिलचस्प बात ये है कि ChatGPT एप में इसे GPT Plus में अपग्रेड करने का एक ऑप्शन शामिल है। इसकी भारत में कीमत 1999 रुपए है। वेब वर्जन सिर्फ अमेरिकी डॉलर्स में कीमत दिखाता है, जो 20 डॉलर है।

दो महीने में ही 100 मिलियन यूजर्स

ChatGPT को पिछले साल वेब वर्जन के रूप में पब्लिक यूज के लिए रिलीज किया गया था। यह सबसे सफल टेक लॉन्चेज में से एक बन चुका है। चैटबॉट दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाला प्लेटफॉर्म है। इसने पब्लिक रिलीज के दो महीने के अंदर ही 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया। खास बात ये है कि इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे लोकप्रिय एप भी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाए थे। इसके क्रिएटर OpenAI ने टेक्स्ट टू इमेज जनरेटर बॉट डाल-ई (bot Dall-E) भी विकसित किया है।

ChatGPT का iOS app यूजर्स के बीच में एक बड़ा हिट हो सकता है, क्योंकि प्लेटफॉर्म कई यूजर्स के बीच में पहले से ही लोकप्रिय है। चैटबॉट स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, इटेलियन, पुर्तगीज, डच, रशियन, चाइनीज, जापानीज व कोरियन जैसी भाषाएं समझता है। ChatGPT हिंदी में भी जवाब दे सकता है, हालांकि इसमें अंग्रेजी जितनी दक्षता (प्रोफिसिएंसी) नहीं हो सकती।

यह भी पढ़ें : तूफानी रफ्तार और धांसू आवाज से सबका ध्यान खींच रही कार, हुआ चमत्कार! आप भी देखें Video

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल