Hindi News 90
Notification

अरे!!!ये तो पता ही नहीं था… इतनी मामूली सी चूक के चलते Bike में झटपट खत्म हो जाता है Petrol

Rakesh Kumar
3 Min Read
Bikes

आम तौर पर देखने में आया है कि लोगों के पास बहुत सी चीजें होती हैं, लेकिन वे उनके बारे में पूरी जानकारी नहीं रखते। कह सकते हैं कि छोटी सी लापरवाही की बडी कीमत चुकानी पड़ जाती है। मोटरसाइकिल के इस्तेमाल करने वाले भी इन्हें लेकर ज्यादा अलर्ट नहीं होते। यह समस्या इसलिए भी बड़ी हो जाती है क्योंकि हमारे देश में लाखों-करोड़ों लोगों के पास बाइक है और वे इसे चलाते तो हैं लेकिन इसको लेकर चूक कर बैठते हैं। ऐसे में उन्हें कई दफा शिकायत रहती है कि उनकी मोटरसाइकिल अचानक से ज्यादा फ्यूल (ईंधन) खाने लगी और माइलेज भी अच्छा नहीं दे रही। यानी पेट्रोल की खपत बढ़ गई और वह जल्दी-जल्दी खत्म होने लगा।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki Baleno Facelift को लेकर जबरदस्त क्रेज, इन फीचर्स पर मर मिटेंगे युवा, इनसे होगी टक्कर

चोक खुला रहने से होती है समस्या

अब हम आपको बताते हैं कि ऐसी नौबत क्यों आई। दरअसल इसके लिए जिम्मेदार है बाइक का एक लीवर, जिसे कोई घुमा दे तो माइलेज घट जाता है। ये लीवर है बाइक का चोक। सर्दी में जब कई किक लगाने के बावजूद मोटरसाइकिल शुरू नहीं होती है, तो इंजन स्टार्ट करने के लिए चोक का इस्तेमाल किया जाता है। पुरानी बाइक कार्बोरेटर सिस्टम के साथ आती थी, जिसका काम पेट्रोल और हवा के मिश्रण को इंजन में भेजना होता है। इन बाइक में अक्सर स्टार्टिंग की समस्या आती है, लेकिन चोक हो तो यह आसानी से चालू हो जाती है।

मोटरसाइकिल में ऐसे काम करता है चोक

हालांकि देखने में आया है कि कई लोग चोक के नॉब को ऑन रखकर भूल जाते हैं और बाइक जरूरत से ज्यादा फ्यूल खाने लगती है। आपको बता दें कि चोक बाइक के स्टार्ट नहीं होने पर इंजन को ज्यादा फ्यूल भेजकर इग्निशन (प्रज्वलन) चालू करने का काम करता है। चोक का बटन दबाते ही कार्बोरेटर में हवा की सप्लाई रुक जाती है और इंजन में ज्यादा ईंधन जाने लगता है। इससे इंजन को इग्निशन के लिए पर्याप्त फ्यूल मिलता है और बाइक चुटकियों में शुरू हो जाती है।

जैसे ही बाइक स्टार्ट हो जाए तो चोक को तुरंत बंद कर दें नहीं तो इंजन में ज्यादा फ्यूल जाता रहेगा और माइलेज कम हो जाएगा। कई बाइक में चोक हैंडल बार में है, वहीं कुछ में ये फ्यूल टैंक के नीचे भी होता है। यह लीवर जैसा होता है जिसे ऊपर-नीचे कर ऑन-ऑफ कर सकते हैं। पिछले कुछ सालों में बाजार में आई नई बाइक्स में फ्यूल को इंजन में पंप करने के लिए फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम रहता है। यह ज्यादा एडवांस है और ईंधन की बचत भी करता है।

यह भी पढ़ें : Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale : आज ही उठाएं फायदा, iPhone 14-Pixel 7a सहित इन फोन पर भारी छूट

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल